Home खेत-किसान पीएम किसान ट्रैक्टर योजना 2022: सरकार किसानों को ट्रेक्टर पर दे रही 50% सब्सिडी, जानिए कैसे करें आवेदन

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना 2022: सरकार किसानों को ट्रेक्टर पर दे रही 50% सब्सिडी, जानिए कैसे करें आवेदन

0

Aapni News, New Delhi

पीएम किसान योजना (PM Kisan Tractor Yojna): किसानों की आमदनी को बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा समय-समय पर अनेक सरकारी योजनाएं चलाई जा रही है। इन्ही योजनाओं में से एक है पीएम किसान ट्रैक्टर योजना (pm kisan tractor yojna)। इस स्कीम के जरिये किसान आधी कीमत पर ट्रैक्टर खरीद सकते है। देश के बड़े-बड़े मिडिया न्यूज़ चैनलों पर प्रकाशित खबरों के मुताबिक़ केंद्र सरकार किसानों को नया ट्रैक्टर खरीदने के लिए 50 फीसदी तक सब्सिडी उपलब्ध करवाती है। योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को कुछ जरुरी कागजात (Documents) की आवश्यकता होती है।

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना का उद्देश्य :- जैसा की आप सभी को पता ही है की भारत जो की एक कृषि प्रदान देश है। यहाँ के अधिकाश लोगों का मुख्य व्यवसाय खेती है। कृषि कार्यों को करने के लिए किसानों को ट्रैक्टर की जरूरत पड़ती है। लेकिन बहुत से छोटे-सीमान्त किसान ऐसे भी है, जिनके पास ट्रैक्टर खरीदने के पैसे नही है।

यह भी पढेंः नरमा, ग्वार व सरसों के भाव में तेजी, देखिए मुख्य फसलों के भाव

ऐसे में उन्हें अपने खेतों की बुवाई के लिए ट्रैक्टर किराए पर लेने पड़ते है जो की बहुत महंगा पड़ता है। या फिर बैल के जरिये जुताई-बुवाई का कार्य करना पड़ता है, इससे अधिक श्रम और समय की खपत होती है। कई बार तो समय पर बुवाई भी नही हो पाती जिसके कारण अच्छी पैदावार नही हो पाती। ऐसे ही किसानों को ध्यान में रखते हुए सरकार के द्वारा पीएम किसान ट्रैक्टर योजना की शुरुआत की गई है । इस योजना के तहत किसानों को आधे दाम पर ट्रैक्टर मुहैया करवाया जाता है ।

जरूरी दस्तावेज

  • पहचान पत्र
  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • जमीन के दस्तावेज (खसरा नंबर, खतौनी नंबर)
  • बैंक खाता विवरण
  • किसान का घोषणा पत्र
  • फोटो

यह भी पढेंः ग्वार गम में तेजी, जानिए राजस्थान व हरियाणा की मण्डियों में नरमा, मूंगफली, मोठ, मूंग के भाव

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना में आवेदन कैसे करें?

PM Kisan Tractor Yojana Registration Process:– पीएम Kisan Tractor Yojana का लाभ उठाने के लिए किसान ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही प्रकार आवेदन फॉर्म अप्लाई कर सकते है। आवेदन फॉर्म अप्लाई करने की प्रक्रिया यहाँ नीचे प्रदान की गई है।

Offline आवेदन 2022

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले कृषि विभाग के कार्यालय या फिर अपने निकटतम जन सेवा केंद्र (CSC) केंद्र पर जाकर योजना से जुड़ा आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा। उसके बाद आवेदन फॉर्म को ध्यानपूर्वक पढ़े और फॉर्म में दिए सभी कॉलम जैसे की नाम, पता, भूमि का विवरण, वार्षिक आय, फोन नंबर इत्यादि को सही से भरें। एप्लीकेशन फॉर्म के साथ मांगे गये सभी दस्तावेजों की एक-एक फोटोकॉपी संलग्न करें और इसे कृषि विभाग के कार्यालय या CSC केंद्र पर जमा करवा दें ।

यह भी पढेंः किसानों को मिल रहे ₹3 लाख तक, 15 फरवरी से पहले करें आवेदन

Online आवेदन 2022

किसान ट्रैक्टर स्कीम का लाभ उठाने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन ही कर सकते हैं। जानकारी के लिए आपको बता दे की फ़िलहाल कुछ ही राज्यों में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को शुरू की गई है। जिनके लिंक यहाँ नीचे प्रदान किये गये है…

राज्य ऑनलाइन आवेदन लिंक
किसान कल्याण तथा कृषि विकास एवं उद्यानिक एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग मध्यप्रदेश यहां क्लिक करें
बिहार (Bihar) यहां क्लिक करें
गोवा (Goa) यहां क्लिक करें
असम (Assam) यहां क्लिक करें
महाराष्ट्र (Maharashtra) यहां क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

नरमा के भाव में तेजी, जानिए नरमा, ग्वार, बाजरा, सरसों, मोठ के भाव में तेजी मंदी की रिपोर्ट

Aapni News, New Delhi हरियाणा की अनाज मंडियों में आज के भाव ऐलनाबाद अनाज मंडी बोली भाव दिन…