Home चंडीगढ़ हरियाणा में कोरोना के कारण तनाव झेल रहे लोगों को मनोवैज्ञानिक देंगे सलाह, नंबर जारी

हरियाणा में कोरोना के कारण तनाव झेल रहे लोगों को मनोवैज्ञानिक देंगे सलाह, नंबर जारी

Aapni News, Chandigarh

हरियाणा सरकार ने कोरोना महामारी के कारण तनाव झेल रहे लोगों को मानसिक रूप से संबल देने के लिए मनोवैज्ञानिकों की ड्यूटी लगाई है। पीड़ित व्यक्ति स्वास्थ्य विभाग की हेल्पलाइन के माध्यम से परामर्श ले सकता है। सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए थे कि कोरोना महामारी से पीड़ित होने के कारण जिन लोगों में तनाव की समस्या हो जाती है, उनके तनाव को दूर करना आवश्यक है। ऐसे पीड़ित लोगों को स्वस्थ रखने के लिए परामर्श से संबंधित कोई व्यवस्था की जाए।

मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार स्वास्थ्य विभाग ने राज्य कोविड हेल्पलाइन नंबर 1075 और 855889311 में प्रावधान कर दिया है। यह हेल्पलाइन कॉल करने वाले पीड़ित व्यक्ति को एक मनोवैज्ञानिक से जोड़ती है, जो उन्हें जरूरत के अनुसार सलाह देगा।

वर्तमान में 12 मनोवैज्ञानिकों की ड्यूटी लगाई गई है जो सप्ताह के सातों दिन सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक अलग-अलग समय-स्लॉट में उपलब्ध रहेंगे। इन मनोवैज्ञानिकों को कल ट्रेनिंग भी दी गई है कि पीड़ित व्यक्तियों से कैसे व्यवहार करना है।

लॉकडाउन के चलते पिछले एक सप्ताह से प्रदेश में संक्रमण के केस कम आने और रिकवरी दर बढ़ने से अब अस्पतालों के हालात सुधरने लगे हैं। पहले जहां ऑक्सीजन व वेंटिलेटर वाले बेड के लिए मारामारी थी, अब स्थिति में सुधार होने लगा है। अब प्रदेश के हर जिले में ऑक्सीजन के बेड उपलब्ध हैं। इतना ही नहीं केवल नूंह, चरखीदादरी और करनाल को छोड़कर सभी जिलों में वेंटिलेटर बेड भी खाली हैं। प्रदेश में कुल ऑक्सीजन के 3652 और वेंटिलेटर वाले 801 बेड खाली हैं।

सबसे अधिक मरीज पानीपत के अस्पतालों में दाखिल

प्रदेश में बेशक गुरुग्राम व फरीदाबाद में सबसे अधिक केस आ रहे हैं, लेकिन सबसे अधिक मरीज अस्पतालों में पानीपत में दाखिल हैं। पानीपत के कोविड अस्पतालों में 2679 मरीज दाखिल हैं, जबकि गुरुग्राम व हिसार में 1397-1397 मरीज दाखिल हैं। सबसे कम मरीज चरखीदादरी में 11 दाखिल हैं। अंबाला में 652, फतेहाबाद 813, करनाल 548, रेवाड़ी 823, सिरसा 643, यमुनानगर के अस्पतालों में 505 मरीज दाखिल हैं। शेष जिलों में 500 से कम मरीज कोविड अस्पतालों में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

दिल दहला देने वाला मामला: चार माह के मासूम को पिलाया तेजाब, जानिए वजह

Aapni News, Panipat पानीपत में दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है। चार माह के एक मासूम …