PM Kisan Yojana: इन किसानों को वापस लौटानी होगी पीएम किसान योजना की किस्तें, जानें आपका तो नाम नहीं हैं इस लिस्ट में

लेकिन अब 13वीं किस्त जारी करने से पहले सरकार पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों की छंटनी भी कर सकती है.
  
PM kisan Yojna ka Photo

Aapni News, PM Kisan Yojna

PM Kisan Yojana: केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत देश के किसानों को आर्थिक सहायता रही है. सरकार इस योजना के तहत किसानों को खेती करने के लिए 6 हजार रुपये की सालाना मदद भी दे रही है. सरकार की ओर से ये राशि 3 किस्तों में सीधे किसानों के खाते में भेजी जायेगी. फिलहाल सरकार की ओर से 12 किस्तें किसानों को भेजी भी जा चुकी हैं.

Also Read: अब ड्राइविंग लाइसेंस के लिए नहीं देना होगा टेस्ट!, इन कागजात के साथ घर बैठे ही हो जाएगा काम

PM Kisan Yojna

केंद्र सरकार 13वीं किस्त जनवरी 2023 के अंतिम सप्ताह में जारी कर सकती है, लेकिन अब 13वीं किस्त जारी करने से पहले सरकार पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों की छंटनी भी कर सकती है. मिली जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार द्वारा 13वीं किस्त जारी करने से पहले अब बड़ी संख्या में किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के नाम सूची से काटे भी जा सकते हैं. वहीं ई-केवाईसी नहीं कराने वालों किसान को इस योजना का लाभ भी नहीं उठा पाएंगे.

Also Read: हरियाणा सरकार का मछली पालकों को बड़ा तोहफा, अब एडवांस में मिलेगी सब्सिडी

इसके साथ ही भूलेखों के सत्यापन के दौरान कई लोग इस योजना के लिए अयोग्य घोषित भी हो सकते हैं. अगर आप अपना नाम पीएम किसान योजना के लाभार्थी सूची में चेक करना चाहते हो तो पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट चउापेंद.हवअ.पद पर जाकर बेनिफिशियरी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं.

Also Read: Goat Farming Loan 2022: बकरी पालन के लिए सरकार दे रही है लोन, जानें कैसे करें आवेदन

PM Kisan Yojna

अयोग्य किसानों के खाते में लौटानी होगी राशि
वहीं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अयोग्य घोषित भी हो चुके किसानों को केंद्र सरकार की ओर से लगातार नोटिस भेजा भी जा रहा है. सरकार ने इन किसानों को अब तक योजना के तहत ली गई सभी राशि को वापस करने का निर्देश भी दिया है. ऐसा नहीं करने पर इन किसानों पर कार्रवाई के लिए तैयार रहने की चेतावनी भी सरकार की ओर से दी गई है.

 

Text Example

Disclaimer : इस खबर में जो भी जानकारी दी गई है उसकी पुष्टि Aapninews.in द्वारा नहीं की गई है। यह सारी जानकारी हमें सोशल और इंटरनेट मीडिया के जरिए मिली है। खबर पढ़कर कोई भी कदम उठाने से पहले अपनी तरफ से लाभ-हानि का अच्छी तरह से आंकलन कर लें और किसी भी तरह के कानून का उल्लंघन न करें। Aapninews.in पोस्ट में दिखाए गए विज्ञापनों के बारे में कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है।