PM Kisan Yojana की 13वीं किस्त जारी होने से पहले हो सकता है ये बड़ा बदलाव, ये लोग रह सकते हैं किस्त से वंचित

  
PM Kisan Yojana
Aapni News, PM Kisan

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. किसानों को ये राशि हर 4 महीने के अंतराल पर तीन किस्तों में दो-दो हजार रुपये करके दी जाती है. फिलहाल, किसान 13वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 जनवरी को 'मन की बात' करने वाले हैं. उम्मीद जताई जा रही है कि उस दिन पीएम किसान योजना की राशि जारी हो सकती है.

Also Read: PM Kisan: मोदी सरकार किसानों को दे रही है एक बड़ा तोहफा, इस योजना के तहत मिल सकते हैं 8000 रूपये सालाना

लाभार्थी सूची में आ सकता है बड़ा बदलाव
पीएम किसानों योजना के लाभार्थी सूची में बड़ा बदलाव आ सकता है. भूलेखों के सत्यापन के दौरान बड़ी संख्या में लोगों के नाम इस लिस्ट से बाहर किए जा सकते हैं. इसके अलावा ई-केवाईसी की प्रकिया पूरा नहीं करने वाले किसानों को भी इस लिस्ट से हटाया जा सकता है. जल्द से जल्द अगली किस्तों का लाभ उठाने के लिए किसान पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर ई-केवाईसी की प्रकिया जरूर पूरा करें.

Also Read: अब ड्राइविंग लाइसेंस के लिए नहीं देना होगा टेस्ट!, इन कागजात के साथ घर बैठे ही हो जाएगा काम

पीएम किसान योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. फिर फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करें. यहां बेनेफिशियरी लिस्ट में अपना नाम चेक करें. पहले ये चेक करें कि ई-केवाईसी और लैंड डिटेल यहां पूरी भरी हुई है. अगर पीएम किसान योजना के स्टेटस के आगे यस लिखा है तो आप समझ लीजिए कि आपके खाते में 13वीं किस्त ट्रांसफर कर दी जाएगी. वहीं, अगर इनमें से किसी भी जगह नो लिखा है तो आपकी किस्त रुक सकती है.

यह भी पढेंः बिजनेस आइडिया: एक ऐसा बिजनेस जिसमें सरकार दे रही है 75% तक लोन और 50% की सब्सिडी, आज ही करें शुरू

यहां करें संपर्क
इस योजना से संबंधित किसी भी तरह की समस्या होने पर किसान आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं. यहां किसानों की सारी समस्याओं का समाधान किया जा सकेगा.

यह भी पढेंः 10 हजार की लागत से शुरू किया खेती का ये बिजनेस, अब कमा रहे 10 लाख सालाना

Text Example

Disclaimer : इस खबर में जो भी जानकारी दी गई है उसकी पुष्टि Aapninews.in द्वारा नहीं की गई है। यह सारी जानकारी हमें सोशल और इंटरनेट मीडिया के जरिए मिली है। खबर पढ़कर कोई भी कदम उठाने से पहले अपनी तरफ से लाभ-हानि का अच्छी तरह से आंकलन कर लें और किसी भी तरह के कानून का उल्लंघन न करें। Aapninews.in पोस्ट में दिखाए गए विज्ञापनों के बारे में कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है।