Home विविध सेहत सिरसा: बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए 25 लाख रुपये देने की घोषणा

सिरसा: बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए 25 लाख रुपये देने की घोषणा

0

Aapni News, Sirsa

बिजली मंत्री ने स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए 25 लाख रुपये और देने की घोषणा, पहले भी दे चुके 25 लाख रुपये की राशि

-सिरसा का ऑक्सीजन का कोटा बढने से अब नहीं होगी कोई दिक्कत : बिजली मंत्री
-ऑक्सीजन व रेमेडिसिवर इंजैक्शन की ब्लैकमेलिंग करने वालों पर की जाए सख्त कार्रवाई
-निजी अस्पतालों में निर्धारित इलाज रेट की लिस्ट हो चश्पा, अधिक पैसे वसूलने वाले अस्पताल पर की जाए कार्रवाई
-कंट्रोल रूम स्थापित कर आमजन को दी जाए अस्पतालों में ऑक्सीजन, बैड आदि की उपलब्धता की जानकारी
-सख्ती से करवाई जाए कोविड-19 निर्देशों की पालना, उल्लंघना करने वालो पर की जाए कार्रवाई
-बिजली मंत्री रणजीत सिंह की अध्यक्षता में कोरोना से बचाव प्रबंधों सीडीएलयू में बैठक का आयोजन

हरियाणा के बिजली, अक्षय ऊर्जा एवं जेल मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि समय के साथ कोरोना स्थिति कंट्रोल हो रही है। हमें सीमित संसाधनों से बेहतर करने की दिशा में काम करना होगा। स्वास्थ्य सुविधाओं के अभाव में कोविड-19 मरीजों के इलाज में कोई कमी न रहने दी जाए। सिरसा का ऑक्सीजन कोटा बढा दिया गया है, जिससे कोरोना मरीजों के इलाज में कोई दिक्कत नहीं आएगी।
बिजली मंत्री सोमवार को सीडीएलयू में कोविड-19 को लेकर आयोजित बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में अधिकारियों, कोविड-19 प्रबंधों की समन्वय व निगरानी समिति के सदस्यों ने भाग लिया। बैठक में उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बिजली मंत्री को जिला में कोरोना स्थिति व इससे निपटने के लिए किए जा रहे प्रबंधों तथा कार्य योजना बारे जानकारी दी।

इस अवसर पर बीजेपी जिला अध्यक्ष आदित्य देवीलाल, पूर्व चेयरमैन जगदीश चैपड़ा, पूर्व चेयरमैन गुरदेव राही, पूर्व चेयरमैन रेणु शर्मा,पदम जैन, डा. अमर सिंह, भूपेश मेहता ने संक्रमण फैलाव को रोकने के संबंध में अपने सुझाव सांझा किए। बिजली मंत्री ने मौके पर ही इन सुझावों को इंप्लीमेंट करवाने के लिए उपायुक्त को दिशा-निर्देश दिए। इस पर प्रदीप रातुसरिया, रत्नलाल बामणिया, महाबीर गोदारा, राजेंद्र लोहिया, लखविंद्र, जसीन्द्र पाल, बलकौर सिंह आदि उपस्थित थे। प्रशासन अधिकारियों में नगर आयुक्त संगीता तेतरवाल, अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह, एसडीएम जयवीर यादव, एसडीएम दिलबाग सिंह, एसडीएम विजय सिंह, एसडीएम अश्वनी कुमार, सीटीएम गौरव गुप्ता, डीएसपी आर्यन चैधरी, सीएमजीजीए सुकन्या जर्नादन सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

ऑक्सीजन व रेमेडिसिवर इंजेक्शन की कालाबाजारी वालों पर होगी सख्त कार्रवाई

बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि यह संकट का समय है, जिसमें सभी को सहयोग की भावना से काम करना चाहिए। लेकिन कई लोग ऐसे समय में फायदा उठाने की मंशा से काम करते हैं। जिला में कोई भी ऑक्सीजन, रेमेडिसिवर या अन्य किसी भी आवश्यक वस्तुओं की कालाबाजारी करता है, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। इसके लिए उन्होंने उपायुक्त को स्पष्ट निर्देश दिए कि कालाबाजारी की सूचना मिलने पर तुरंत छापामारी की जाए और संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाए।

अस्पतालों में निर्धारित इलाज रेटों की सूची करवाई जाए चस्पा

बिजली मंत्री ने कहा कि कई बार निजी अस्पतालों में इलाज के बिल को लेकर शिकायतें आती हैं। ऐसे में अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि सभी निजी अस्पतालों में बैड व इलाज से संबंधित रेट की सूची अस्पताल में चस्पा करवाना सुनिश्चित करें, ताकि लोगों को किसी प्रकार की परेशानी न उठानी पड़े। इसके साथ ही उन्होंने कमेटी के सदस्यों को भी अस्पतालों का दौरा कर अस्पतालों की व्यवस्थाओं की निगरानी करने को कहा, ताकि आमजन में विश्वास पैदा हो। बैठक में दिए गए सुझाव पर मंत्री ने उपायुक्त को निर्देश दिए कि डबवाली के कोविड-19 मरीजों को वहीं पर दाखिल करने की व्यवस्था की जाए, ताकि उन्हें किसी प्रकार की परेशानी न उठानी पड़े।

वार्ड अनुसार रेहडियों से सब्जी सप्लाई की हो व्यवस्था

बिजली मंत्री ने कहा कि हमें कोरोना संक्रमण के फैलाव को भी रोकना है और आमजन को कोई असुविधा भी न हो इसके लिए भी काम करना है। सब्जी मंडी में आमजन की आवाजाही न हो, इसके लिए वार्ड अनुसार रेहडियों के माध्यम से सब्जी वितरित करवाने की व्यवस्था की जाए। आमजन भी इन व्यवस्थाओं में प्रशासन का सहयोग करें।

सहयोग के लिए 24 घंटे तैयार, कोई भी जरूरत हो करवाएं अवगत

बिजली मंत्री ने कहा कि जिलावासियों को स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी नहीं रहने दी जाएगी। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि कोविड-19 से संबंधित किसी भी जरूरत हो, उस बारे किसी भी समय अवगत करवा सकते हैं। बिजली मंत्री ने स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए 25 लाख रुपये और देने की घोषणा भी की। इससे पहले भी मंत्री 25 लाख रुपये स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए दे चुके हैं। इस प्रकार से मंत्री ने 50 लाख रुपये की राशि स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिए दी हैं।

उपायुक्त प्रदीप कुमार ने मंत्री को जिला की कोरोना स्थिति व प्रबंधों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि प्रशासन पूरी तरह से टीम भावना के साभ प्रभावी योजना बनाकर कार्य कर रहा है। उन्होंने बताया कि कोरोना की संभावित स्थिति के दृष्टिगत स्वास्थ्य सुविधाओं को विस्तार दिया जा रहा है। इसके साथ अतिरिक्त बैड की भी व्यवस्था की जा रही है।

उन्होंने बताया कि जिला में कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिए सभी आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध है। अभी तक किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आई है। उन्होंने बताया कि जिला में ऑक्सीजन व अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं के कालाबाजारी बारे कोई शिकायत नहीं मिली है। यदि ऐसी कोई शिकायत मिलती है, तो उस सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि वे स्वयं सभी व्यवस्थाओं व प्रबंधों की निगरानी रखे हुए हैं।

स्वास्थ्य सेवाओं को सुचारू रूप से चलाने के उद्ेश्य से नोडल अधिकारी लगाए गए हैं और वे स्वयं व अतिरिक्त उपायुक्त समय-समय पर अस्पतालों का दौरा कर चुके हैं। उन्होंने मंत्री को आश्वस्त किया कि जो भी सुझाव व दिशा-निर्देश बैठक में दिए गए हैं, उनकी प्राथमिकता से पालना की जाएगी। अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह ने भी कोविड-19 को लेकर बिजली मंत्री को बताया कि जिला में कोरोना स्थिति बेहतर है और समय-समय पर नोडल अधिकारियों से बातचीत कर हर परिस्थिति का जायजा लिया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

हरियाणा में कोरोना के कारण तनाव झेल रहे लोगों को मनोवैज्ञानिक देंगे सलाह, नंबर जारी

Aapni News, Chandigarh हरियाणा सरकार ने कोरोना महामारी के कारण तनाव झेल रहे लोगों को मानसि…