Home विविध खेल 9वीं वार्षिक एथलेटिक्स मीट में CDLU के स्टूडेंट्स ने दिखाया दमखम

9वीं वार्षिक एथलेटिक्स मीट में CDLU के स्टूडेंट्स ने दिखाया दमखम

Aapni New,Sirsa

खेलों से संपूर्ण व्यक्तित्व का विकास होता है। प्रत्येक विद्यार्थी को जीवन में कम से कम एक खेल को अवश्य अपनाना चाहिए। खेलों के माध्यम से जो प्रबंधकीय दक्षत्ता विकसित होती है, वह उम्र खिलाड़ियों के काम आती है। चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय, सिरसा खेलों के महत्व को समझते हुए विश्वविद्यालय परिसर में आधारभूत सुविधाओं को विकसित करने के साथ-साथ आगामी शैक्षणिक स्तर से प्रत्येक यूजी तथा पीजी स्तर के पाठ्यक्रम में स्पोर्ट्स व शारीरिक शिक्षा के पाठ्यक्रम के कुछ क्रेडिट्स को डाला जाएगा ताकि विद्यार्थियों के सम्पूर्ण व्यक्तित्व का विकास हो सके।
ये विचार चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय कुलपति प्रोफेसर अजमेर सिंह मलिक ने विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण अधिष्ठाता कार्यालय द्वारा आयोजित दो दिवसीय  9वीं वार्षिक एथलेटिक्स मीट के उद्घाटन स्तर में खिलाडियों को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए।  विश्वविद्यालय के खेल मैदान में आयोजित विभिन्न प्रीतयोगिताओं के खिलाड़ियों को सम्बोधित करते हुए कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय के खिलाड़ियों को प्रत्येक प्रकार की सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रशासन वचन बद्ध है। उन्होंने कहा कि खेलों को खेलों की भावना से खेला जाना चाहिए। और खेलों में हार-जीत इतने मायने नहीं रखती बल्कि किसी प्रतियोगिता में भाग लेने से खिलाड़ी के मनोबल में वृद्धि होती है। और उनमें आत्मविश्वास बढ़ता है। कुलपति ने कहा कि गत वर्ष कोरोना महामारी की वजह से विद्यार्थियों को तनाव तथा अनेक प्रकार की शारीरिक दिक़्क़तों का सामना युवाओं को करना पड़ा लेकिन खेलों में भाग लेकर अपनी ऊर्जा को चैनलाइस करके राष्ट्र निर्माण में अपनी भागीदारी सुनिश्चित की जा सकती है। उन्होंने कहा की खिलाडियों के बीच अपने आप को पाकर उन्हें अत्यंत हर्ष का अनुभव हो रहा है और उन्होंने सभी के उज्जवल भविष्य की कामना की।
 प्रोफ़ेसर मलिक ने कहा की  हमारे विद्यार्थियों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है और इस प्रतिभा को तराशने के लिए राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएं मुहैया करवाई जाएगी। उन्होंने कहा की खेलो में सफलता के लिए खिलाड़ियों को मेहनत के साथ-साथ तकनीक पर भी जोर देना चाहिए। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रोफेसर विष्णु भगवान ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए बताया की आज चलने वाली प्रतियोगिता में विभिन्न विभागों के छात्र व छात्राएं  भाग ले रही हैं। उन्होंने कहा की छात्र कल्याण अधिष्ठाता कार्यालय द्वारा समय-समय पर विद्यार्थियों के सम्पूर्ण व्यक्तित्व विकास के लिए हर प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन करवा जाता है। मुख्य अतिथि का धन्यवाद सहायक छात्र कल्याण अधिष्ठाता डॉ. राजकुमार द्वारा किया गया। इस इवेंट के ओवरआल संगठन सचिव डॉ. ईश्वर मालिक है। और ट्रैक के संगठन सचिव डॉ. अशोक मलिक व फील्ड इवेंट के संगठन सचिव डॉ. अशोक शर्मा है। इस अवसर पर अनेक विभागों के अध्यक्ष एवं प्राध्यापक उपस्थित थे।

शुक्रवार को पुरुषों  की 1500 मीटर की दौड़ में एमएससी भौतिकी विज्ञान के छात्र रोहित को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ जबकि एमए अंग्रेजी प्रथम वर्ष के सौरव यादव को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ जबकि लोक प्रशासन विभाग के छात्र यश जसन को तृतीय स्थान मिला। वही महिलाओं की 1500 मीटर रेस में एमपीएड की छात्रा पूजा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया तथा द्वितीय स्थान एमपीएड की ही छात्रा मंजीत ने हांसिल किया जबकि शारीरिक विभाग की छात्रा स्वाति को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ । महिला शॉट पूट (शारीरिक शिक्षा विभाग) में विभाग की छात्रा गुरप्रीत को प्रथम स्थान तथा  प्रियंका को द्वितीय जबकि तृतीय स्थान स्वाति को प्राप्त हुआ। इसके अतिरिक्त महिला शॉट पूट (शारीरिक शिक्षा विभाग के अतिरिक्त) में लोक प्रशासन की छात्रा पूजा तथा शिक्षा विभाग की छात्रा पूजा ने दूसरा स्थान प्राप्त किया जबकि बीएड की छात्र रमन को तृतीय स्थान मिला। पुरुष शॉट पूट (शारीरिक शिक्षा विभाग) में एमपीएड के छात्र कुलदीप ने प्रथम स्थान तथा एमपीएड के छात्र अजय भाटी ने दूसरा स्थान प्राप्त किया जबकि तृतीय स्थान राजेश को प्राप्त हुआ । पुरुष शॉट पूट (शारीरिक शिक्षा विभाग के अतिरिक्त) में एमए अंग्रेजी प्रथम वर्ष के सौरव यादव को प्रथम स्थान तथा एमएससी गणित विभाग के छात्र अजय को दूसरा स्थान मिला जबकि अंग्रेजी विभाग के छात्र अमित नेहरा को तृतीय स्थान मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

हरियाणवी डांसर सपना चौधरी की मुश्किलें बढ़ीं, कोर्ट ने जारी किया गिरफ्तारी वारंट, जानिए क्या है पूरा मामला

हरियाणवी डांसर सपना चौधरी की मुश्किलें बढ़ गई हैं। लखनऊ कोर्ट ने डांसर के खिलाफ गिरफ्तारी …