Budget 2023: इस साल बजट में हो रहा है बड़ा बदलाव, वित्त मंत्री करेंगी ऐसा जो आज तक इतिहास में कभी हुआ भी नही

नए संसद भवन का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है और जनवरी महीने के आखिर तक यह पूरी तरह से तैयार भी हो जाने की उम्मीद है.
  
Nirmla Sitamaran  vit mantri

Aapni News, New Delhi

Budget 2023: देश का बजट आने में कुछ ही दिन का टाईम बच चुका है. 1 फरवरी को देश का बजट संसद में पेश भी किया जाता है, लेकिन इस बार के यूनियन बजट में सरकार एक बड़ा बदलाव करने भी जा रही है, जिसको लेकर जोरों से तैयारियां भी चल रही हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस बार कुछ ऐसा खास करने भी जा रही हैं जो आज तक इतिहास में कभी हुआ नहीं है.

Also Read: अब ड्राइविंग लाइसेंस के लिए नहीं देना होगा टेस्ट!, इन कागजात के साथ घर बैठे ही हो जाएगा काम
जानें संसद भवन का पेश होगा बजट
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, सरकार द्वारा इस बार का बजट नए संसद भवन में पेश भी कर सकती है. ये बता दें नए संसद भवन का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है और जनवरी महीने के आखिर तक यह पूरी तरह से तैयार भी हो जाने की उम्मीद है. इसलिए नए संसद भवन में होने वाले आगामी बजट सत्र की तैयारी भी शुरू हो गई है.

Also Read: हरियाणा सरकार का मछली पालकों को बड़ा तोहफा, अब एडवांस में मिलेगी सब्सिडी

अभी तक नहीं लिया गया है फैसला
आपको ये बता दें कि अभी तक इस पर किसी भी तरह का फैसला भी नहीं लिया गया है. अभी अंतिम निर्णय लिया जाना बाकी है, लेकिन लोकसभा के सचिवालय ने नए संसद भवन बनाकर प्रवेश के लिए विभिन्न दलों के सांसदों के लिए नए पहचान पत्र भी बनाने का काम भी शुरू कर दिए हैं.

Also Read: Goat Farming Loan 2022: बकरी पालन के लिए सरकार दे रही है लोन, जानें कैसे करें आवेदन

जानें 31 जनवरी को राष्ट्रपति सदन को संबोधित करेंगी
बजट सत्र 31 जनवरी से से शुरू होगा और 14 फरवरी से 12 मार्च के बीच ब्रेक के साथ 6 अप्रैल तक चलने की भी संभावना रहेगी. इाकपरंपरा के मुताबिक, बजट सत्र के पहले दिन 31 जनवरी को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी. 1 फरवरी को सीतारमण वित्तवर्ष 2023-24 का बजट पेश करेंगी.

Also Read: सोलर पैनल घर की छत पर लगवाने में कितना आएगा खर्च? फ्री बिजली पाने का ये रहा पूरा हिसाब

अन्य दिनों की कार्रवाई पुराने संसद भवन में हो सकती है
सूत्रों के मुताबिक, राष्ट्रपति के अभिभाषण और केंद्रीय बजट दोनों को संसद भवन की नई बिल्डिंग में रखने की कोशिश भी की जा रही है. जरूरत पड़ने पर नए सदन की शेष दिनों की कार्रवाई पुराने संसद भवन में संचालित की जा सकती है. सूत्रों ने कहा कि मौजूदा और नए संसद भवन के बीच की बाड़ को हटा भी दिया गया है.

Also Read: सोलर पंप लेने वाले किसान भूलकर भी ना करें ये गलती, वापिस देनी पड़ सकती है 75 प्रतिशत सब्सिडी की राशि

जानें कैसे बहारी साज सज्जा पर हो रहा है काम
नए संसद भवन की बाहरी साज-सज्जा का काम भी शुरू हो चुका है और अगर कोई तकनीकी दिक्कत नहीं होगी है तो इस बार के बजट सत्र की शुरुआत नए संसद भवन से की जा सकती है. यदि किसी तकनीकी खराबी के कारण यह संभव नहीं हो पाता है तो बजट सत्र का दूसरा चरण नए संसद भवन में कराने का प्रयास किया जाएगा.

 

Text Example

Disclaimer : इस खबर में जो भी जानकारी दी गई है उसकी पुष्टि Aapninews.in द्वारा नहीं की गई है। यह सारी जानकारी हमें सोशल और इंटरनेट मीडिया के जरिए मिली है। खबर पढ़कर कोई भी कदम उठाने से पहले अपनी तरफ से लाभ-हानि का अच्छी तरह से आंकलन कर लें और किसी भी तरह के कानून का उल्लंघन न करें। Aapninews.in पोस्ट में दिखाए गए विज्ञापनों के बारे में कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है।