अधिकतम कितने साल जीवत रह सकता है इंसान? सवाल का एक्सपर्ट्स ने दिया हैरान करने वाला जवाब

इस कड़ी में 1995 में एक नया मील का पत्थर जुड़ा जब फ्रांसीसी महिला जीन कैलमेंट ने अपना 120वां जन्मदिन भी मनाया था.
  
Long Can A Human

Aapni News

How Long Can A Human Live: 118 वर्ष की उम्र में दुनिया को अलविदा कहने वाली बुजुर्ग की हुई मौत ने एक बार फिर इस बहस को जिंदा कर दिया गया है कि एक स्वस्थ इंसान को कितने समय तक जीवित रखा जा सकता है? ये वो सवाल है जिसने लंबे समय तक दुनिया के वैज्ञानिकों को दो गुट में बांट कर रखा. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, पिछले सप्ताह में फ्रेंच नन ल्यूसिल रैंडन के निधन के बाद, 115 वर्षीय स्पेनिश परदादी मारिया ब्रान्यास मोरेरा ने सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति का खिताब अपने नाम कर लिया है.

Also Read: लॉन्च हो गई हैं मारूति न्यू ग्रैंड विटारा के सिग्मा वेरिएंट, इसकी कीमत से लेकर देखें फिचर्स तक पूरी डिटेल

18वीं शताब्दी में, फ्रांसीसी प्रकृतिवादी जॉर्जेस-लुईस लेक्लेर, जिन्हें कॉम्टे डी बफन के नाम से भी जाना जाता है. उन्होंने सिद्धांत दिया था कि एक व्यक्ति जिसे दुर्घटना या बीमारी का सामना भी नहीं करना पड़ा हो, वह सैद्धांतिक रूप से अधिकतम 100 वर्षों तक जीवित भी रह सकता है.

Also Read: टाटा मोटर्स कंपनी के नई टिआगो इलेक्ट्रिक कार की बुकिंग ने तोड़ा रिकॉर्ड, एक दिन में इतने लोगों ने कराई बुकिंग

हालांकि, पिछले कुछ दशकों में मेडिकल क्षेत्र में हुई प्रगति और रहन-सहन में हुए सुधार की वजह से जीवित रहने की उम्र को भी बढ़ा दिया गया है. इस कड़ी में 1995 में एक नया मील का पत्थर जुड़ा जब फ्रांसीसी महिला जीन कैलमेंट ने अपना 120वां जन्मदिन भी मनाया था.

Also Read: वॉट्सअप यूजर्स के लिए गुड न्यूज! ग्रुप में 1,024 लोगों को एक साथ कर सकेंगे एड

दुनिया में 100 से ज्यादा की उम्र के कितने लोग?
कैलमेंट की दो सालों बाद 122 वर्ष की उम्र में मौत हो गई थी. वह अब तक जीवित रहने वाली सबसे बुजुर्ग शख्स हैं, जिनके बारे में आधिकारिक जानकारी भी दी गई है. संयुक्त राष्ट्र संघ के अनुसार, 2021 में 100 वर्ष या उससे अधिक आयु के अनुमानित 593,000 लोग थे, जो एक दशक पहले 353,000 थे. स्टेटिस्टा डेटा एजेंसी के अनुसार, अगले दशक में 100 साल से ज्यादा जीवन जीने वाले लोगों की संख्या वर्तमान के मुकाबले दोगुनी से अधिक होने की उम्मीद है.

 

Text Example

Disclaimer : इस खबर में जो भी जानकारी दी गई है उसकी पुष्टि Aapninews.in द्वारा नहीं की गई है। यह सारी जानकारी हमें सोशल और इंटरनेट मीडिया के जरिए मिली है। खबर पढ़कर कोई भी कदम उठाने से पहले अपनी तरफ से लाभ-हानि का अच्छी तरह से आंकलन कर लें और किसी भी तरह के कानून का उल्लंघन न करें। Aapninews.in पोस्ट में दिखाए गए विज्ञापनों के बारे में कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है।