Computer Facts: जानें कंप्यूटर के कीबोर्ड पर F और J पर क्यों बनी होती है ये लाईनें

बदल जा रहे हैं लेकिन इनमें कुछ ऐसी चीजें भी दिखाई गई हैं जिन्हें रिप्लेस करना आसान नहीं होता, क्योंकि उनका विकल्प मिलना आसान नहीं है.
  
computer keybord

Aapni News, New Delhi

Computer Keyboard Fact: टेक्नोलॉजी अपडेट होती जा रही है इसके साथ हमारे गैजेट्स भी बदल जा रहे हैं लेकिन इनमें कुछ ऐसी चीजें भी दिखाई गई हैं जिन्हें रिप्लेस करना आसान नहीं होता, क्योंकि उनका विकल्प मिलना आसान नहीं है. आज हम आपको कंप्यूटर से जुड़ा ऐसा ही एक फैक्ट के बताने जा रहे हैं. जिसे आपने कंप्यूटर में तो खूब देखा होगा लेकिन कभी इसपर ध्यान नहीं दिया होगा. यह फैक्ट कंप्यूटर के कीबोर्ड के बारे में है कि कीबोर्ड के थ् और श्र पर 2 लाइन क्यों होती है. तो इसके बारे में हम आपको इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं.

Also Read: पुराणों के मुताबिक भगवान श्रीराम ने खुद ही तोड़ दिया था रामसेतु, जानें इतिहास की इस सच्चाई को

कंप्यूटर पर टाइपिंग करते समय कई लोग होते हैं जो उसके कीबोर्ड को देखकर टाइप करते हैं, लेकिन ऐसा करना टफ भी होता है क्योंकि जब आप कंप्यूटर का कीबोर्ड देखकर टाइप करते हैं तो समस्या होती है साथ ही स्पीड भी कम रहती है. मतलब आप कीबोर्ड देखकर टाइप करते वक्त धीरे टाइप करते हैं. वहीं जब आप कीबोर्ड बिना देखे टाइप करते हैं तो आपकी स्पीड अपने आप तेज हो जाती है.

Also Read: Ration Card: मुफ्त राशन लेने वालों की आई बड़ी मुसीबत, सरकार का सख्त निर्देश, जानें किन-किन लोगों के राशन कार्ड हुए रद्द

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप जब बिना देखे टाइप करते हैं तो आप स्क्रीन पर नजर रखते है. कि सब ठीक टाइप हो रहा है. आपको अपनी अंगुलियों और कीबोर्ड पर बार-बार नहीं देखना पड़ता कि सही टाइप हो रहा है या नहीं हो पा रहा है. बात करते हैं थ् और श्र पर बनी लाइनों की तो इनका काम होता है.

Also Read: PM Kisan: क्या आपके अकाउंट में अभी तक नही आया है पीएम किसान का पैसा? तो ये हो सकता है इसका कारण

कि जब कोई कीबोर्ड को बिना देखे टाइपिंग करे तो उसे पता चलता रहता है कि उसकी अंगुलियां कीबोर्ड पर कहां रखी हैं और किस शब्द को लिखने के लिए कौन सी अंगुली किधर होनी चाहिए और वापस अपनी पॉजिशन में आ सके. ताकि आगे और टाइपिंग की जा सके. यह लाइन उन लोगों के लिए एकदम वरदान की तरह काम करती हैं जो बिना देखे टाइपिंग करते हैं.

 

Text Example

Disclaimer : इस खबर में जो भी जानकारी दी गई है उसकी पुष्टि Aapninews.in द्वारा नहीं की गई है। यह सारी जानकारी हमें सोशल और इंटरनेट मीडिया के जरिए मिली है। खबर पढ़कर कोई भी कदम उठाने से पहले अपनी तरफ से लाभ-हानि का अच्छी तरह से आंकलन कर लें और किसी भी तरह के कानून का उल्लंघन न करें। Aapninews.in पोस्ट में दिखाए गए विज्ञापनों के बारे में कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है।