ये हैं दुनिया के पांच सबसे ऊंचे पेड़

पेड़-पौधों के बिना मानव जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है। लेकिन कई पेड़ ऐसे होते हैं। जिसे देखकर हैरानी होती है। इस कड़ी में आज हम आपको ऐसे पेड़ों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी ऊंचाई हर किसी को हैरान कर देती है।

Aani Press

जीवन चक्र

पेड़-पौधों के बिना मानव जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है। इनसे न केवल हमें ऑक्सीजन मिलती है, बल्कि हमारे जीवन चक्र में भी इनका बहुत बड़ा योगदान होता है। लेकिन दुनिया में कई ऐसे पेड़ हैं जिनकी ऊंचाई आपको हैरान कर देगी।

Aapni Press

ग्रेट सिकोइया ट्री

यह धरती पर मौजूद सबसे बड़ा पेड़ है। यह करीब 275 फीट लंबा है। इसकी ऊंची ऊंचाई और अजीब आकार अक्सर दुनिया भर के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। कई लोगों के अनुसार यह पेड़ करीब 2300-2700 साल पुराना है।

Aapni Press

हाइपरटेंशन

यह पेड़ कैलिफोर्निया रेडवुड नेशनल पार्क में स्थित है। दुनिया का सबसे ऊंचा पेड़ होने के कारण इसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है। एक साल में यह पेड़ करीब 20 टन कार्बन डाइऑक्साइड सोख लेता है और 700 किलो ऑक्सीजन छोड़ता है।

Aapni Press

सी चिनॉय

इन पेड़ों की लंबाई 280-300 फीट तक होती है। बरसात के मौसम में ही इन पेड़ों में पति नजर आते हैं। वर्षा के समय उन पर फिर से अंकुर दिखाई देने लगते हैं, जो धीरे-धीरे बढ़ते हैं और पूरे पेड़ को हरी पत्तियों से ढक देते हैं।

Aapni Press

देवदार का पेड़

ये सीधे तराजू की तरह के पेड़ होते हैं, जिनमें बारिश में लाल-पीले फूल खिलते हैं, जिनकी सुगंध से जंगल भी महकते हैं। इन पेड़ों की ऊंचाई 300 से 320 फीट तक होती है। इनकी उम्र 150 से 175 साल के बीच है।

Aapni Press

ब्राजील नट्स

ब्राजील के जंगलों में पाया जाने वाला यह पेड़ काफी ऊंचा और विशाल होता है। माना जाता है कि इसे पूरा देखने के लिए हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल किया जाता है। पेड़ नारियल के आकार का फल देता है जिसमें 15-20 नट होते हैं।

Aapni Press

Next:- दुनिया के सबसे बड़े पानी के जहाज

Aapni Press
Click Here