Home खेत-किसान सरसों में रहेगी तेजी या मंदी? आने वाले 15 दिन सरसों के लिए महत्वपूर्ण, देखें ये रिपोर्ट

सरसों में रहेगी तेजी या मंदी? आने वाले 15 दिन सरसों के लिए महत्वपूर्ण, देखें ये रिपोर्ट

0

सरसों में रहेगी तेजी या मंदी? आने वाले 15 दिन सरसों के लिए महत्वपूर्ण, देखें ये रिपोर्ट

Aapni News, New Delhi

सरसों तेजी मंदी क्या रहेगी अगले 15 दिन : दोस्तों, सरसों की फसल का नया सीजन आने को है और नए सीजन में मार्च के महीने तक सरसो की आवक शुरू हो जाएगी। लेकिन आने वाले अगले 15 दिन सरसों के लिए बहुत घातक सिद्ध हो सकते हैं। इस पोस्ट में हम इसी चीज पर बात करेंगे कि आने वाले दिनों में सरसों का भाव क्या ऊपर जायेगा या फिर दोबाटा धड़ाम से गिरेगा।

जैसा कि मंडियों में सरसों की आवक बिलकुल शून्य हो चुकी है। ऐसे में जानकाटों का कहना है की आगे आने वाले 15 दिन सरसों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। और यहाँ से आगे सरसों का भविष्य मौसम और पुरानी सरसों की उपलब्धता पर निर्भर करेगा।

यह भी पढ़ेंः प्रगतिशील किसान वीरेंद्र सहू जिन्हें बागवानी की बदौलत मिली कमाई, इज्जत व शौर्य

अगर बात करें, सरसों में आने वाले ।5 दिन और उसके बाद के भविष्य की तो यह 80% मौसम पर निर्भर है और 20% पुरानी सरसों की उपलब्धता पर। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार से शुक्रवार (3 दिन) राजस्थान के साथ- साथ उत्तरी भारत के अधिकतर इलाकों में बरसात हो सकती है और कहीं कहीं ओले गिरने की भी संभावना है।

आने वाले 3 दिन के आलावा 15-16 जनवरी के आस पास दोबारा से मौसम ख़राब होने की खबर विभाग द्वारा दी गई है। जोकि फसल अभी पकने के लिए तैयार है, उसके लिए घातक सिद्ध हो सकती है। और अगर ऐसा होता है तो सरसों के भाव में भारी उछाल देखने को मिल सकता है।

यह भी पढ़ेंः इस बार भी सरसों की फसल के रेट एमएसपी से मिलेंगे कहीं ज्यादा, जानिए वजह

सरसों तेजी मंदी रिपोर्ट की तो अभी हाल फिलहाल मंडियों में आवक ना के बराबर है और मौसम की सरसों पर  कहर बरसाया तो पुरानी सरसों का भाव आसमान छू सकता है। लेकिनए अभी के भाव के लिए हम नहीं चाहते की आने वाली फसल नष्ट हो। लेकिन फिर भी जानकारों के मुताबिक आने वाले 5 दिन तक सरसों में भारी मंदी की संभावना नहीं है। बल्कि 200 से 300 रु का सुधार जरूर देखने को मिल सकता है।

यह भी पढ़ेंः क्या है ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि? जानिए योजना से जुड़े अन्य सवालों के जवाब भी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

नरमा के भाव में तेजी, जानिए नरमा, ग्वार, बाजरा, सरसों, मोठ के भाव में तेजी मंदी की रिपोर्ट

Aapni News, New Delhi हरियाणा की अनाज मंडियों में आज के भाव ऐलनाबाद अनाज मंडी बोली भाव दिन…