Farming: समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए किसानों को मिलेगी ये सुविधा, आज ही करें रजिस्ट्रेशन

 
Farming: समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए किसानों को मिलेगी ये सुविधा, आज ही करें रजिस्ट्रेशन
Farming:  किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा अनेक कल्याणकारी निर्णय लिये जा रहे हैं। किसानों को मंडी के अंदर अपनी फसल बेचने में कोई दिक्कत न हो, इसके लिए सरकार की ओर से कई व्यवस्थाएं की गई हैं। इसमें समर्थन मूल्य पर उपज खरीदने की व्यवस्था भी शामिल है। हर राज्य की सरकार द्वारा किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी पर फसलों की सरकारी खरीद की जाती है। Farming:  इसके अलावा किसानों के खातों में तय समय सीमा के भीतर पैसे ट्रांसफर करने का भी काम किया जाता है. हालांकि, न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर उपज बेचने के लिए किसानों को अपने राज्य के खाद्य एवं रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना पंजीकरण कराना होगा। इस बीच, उत्तर प्रदेश में गेहूं खरीद सीजन 2024-25 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गई है। Also Read: Agriculture Advisory: घना कोहरा फसलों पर कर रहा जमकर अटेक, जानें अपने अपने राज्यों के बचाव उपाय जिन किसानों ने समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर गेहूं बेचने के लिए अभी तक अपना पंजीकरण नहीं कराया है, वे अब अपना पंजीकरण करा सकते हैं। विभाग ने एक जनवरी से समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद की तैयारी शुरू कर दी है।
Farming: समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए किसानों को मिलेगी ये सुविधा, आज ही करें रजिस्ट्रेशन
Farming:  इस बार राज्य में गेहूं की बंपर पैदावार की उम्मीद है.
उत्तर प्रदेश के खाद्य एवं रसद विभाग ने रबी खरीद प्रबंधन प्रणाली 2024-25 के तहत 1 जनवरी 2024 से प्रदेश में किसानों से एमएसपी दर पर गेहूं खरीद के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। विभाग की ओर से बताया गया कि जिन किसानों ने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, वे अब रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. Farming:  राज्य सरकार ने इस बार राज्य में गेहूं की बंपर पैदावार का अनुमान लगाया है. कड़ाके की सर्दी के कारण मार्केटिंग सीजन 2024-25 में गेहूं का उत्पादन 114 मिलियन टन तक पहुंचने का अनुमान है, जबकि पिछले सीजन 2023-24 में गेहूं का उत्पादन 110.5 मिलियन टन था. आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार का खाद्य एवं रसद विभाग किसानों से गेहूं, धान, बाजरा, मक्का, ज्वार और भुट्टा एसएमएसपी पर खरीदता है.
Farming:  सरकार इस साल ज्यादा किसानों से गेहूं खरीदेगी
पिछले सीजन में गेहूं की सरकारी खरीद में आई गिरावट की भरपाई के लिए इस साल राज्य सरकार ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है और पुख्ता इंतजाम किए हैं. ताकि राज्य में अधिक से अधिक किसानों से गेहूं की सरकारी खरीद की जा सके. खाद्य एवं रसद विभाग के मुताबिक वर्ष 2023-24 में गेहूं की सरकारी खरीद के लिए कुल 1,64,538 किसानों ने अपना पंजीकरण कराया था. Also Read: Mobile: लॉन्च से पहले लीक हुई OnePlus 12 सीरीज की कीमत, दमदार फीचर्स के साथ आएंगा ये फोन Farming:  इसमें लगभग 54,684 (एक तिहाई) किसानों ने 5894 खरीद केंद्रों पर 2.19 लाख मीट्रिक टन गेहूं एमएसएसपी पर बेचा, जो पिछले साल से काफी कम था. विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, साल 2022-23 के दौरान केंद्र सरकार द्वारा गेहूं की कुल 5683 खरीद की गईं. इन क्रय केंद्रों पर कुल 3.35 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीदा गया। पंजीकृत 3.51 लाख किसानों में से करीब 87,991 किसानों ने क्रय केंद्रों पर गेहूं बेचा था। इस साल गेहूं की बंपर पैदावार के अनुमान से सरकार को उम्मीद है कि पिछले साल के मुकाबले इस साल ज्यादा खरीद होगी. Farming: समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए किसानों को मिलेगी ये सुविधा, आज ही करें रजिस्ट्रेशन
Farming:  इस वर्ष गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2275 रुपये प्रति क्विंटल होगा.
रसद विभाग ने कहा कि राज्य में गेहूं की सरकारी खरीद के लिए जिन किसानों ने पंजीकरण नहीं कराया है, वे अपना पंजीकरण करा सकते हैं. साथ ही जो पहले से पंजीकृत हैं वे नवीनीकरण करा सकेंगे। सरकार ने इस मार्केटिंग सीजन के लिए गेहूं और कई अन्य रबी फसलों के एमएसपी में बढ़ोतरी की है। पिछले साल की तुलना में इस बार सरकार ने गेहूं का समर्थन मूल्य 150 रुपये बढ़ाकर 2275 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया है, जबकि पिछले साल यह कीमत 2150 रुपये प्रति क्विंटल थी. सरकार ने किसानों से गेहूं के समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी का फायदा उठाने की अपील की है.
Farming: समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए किसानों को मिलेगी ये सुविधा, आज ही करें रजिस्ट्रेशन Farming:  इन किसानों के लिए पंजीकरण अनिवार्य नहीं है
उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) ने कहा है कि जिन किसानों ने वर्ष 2023-24 सीजन में धान की खरीद के लिए पंजीकरण कराया था, उनके लिए गेहूं की फसल की खरीद के लिए पंजीकरण कराना अनिवार्य नहीं है। बस इनका जीर्णोद्धार करना होगा। सीजन 2024-25 के लिए राज्य में एमएसपी दर पर गेहूं की सरकारी खरीद 15 मार्च से शुरू होगी, जो 15 जून तक चलेगी। Also Read: Sariya Rate: सरिया हुआ सस्ता, मिल रहा सिर्फ 42 रुपये किलो हालांकि, धान की सरकारी खरीद के लिए संचालित क्रय केंद्रों पर मुफ्त पंजीकरण या नवीनीकरण कराया जा सकता है। राज्य। इसके अलावा आप खाद्य एवं रसद विभाग की वेबसाइट https://fcs.up.gov.in/ पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। आप मोबाइल ऐप या किसान सेवा केंद्र के माध्यम से भी पंजीकरण या नवीनीकरण कर सकते हैं।

Around the web