Farming: लगातार 5 महीने तक बिकती है ये सब्जी, एक एकड़ खेती से एक कमाएं 5 लाख रुपये का मुनाफा - Aapni News

Farming: लगातार 5 महीने तक बिकती है ये सब्जी, एक एकड़ खेती से एक कमाएं 5 लाख रुपये का मुनाफा

Mukesh Khoth
3 Min Read
Farming: This vegetable is sold

Farming: कृषि के क्षेत्र में लगातार टेक्नोलॉजी का समावेश हो रहा है। इसके चलते खेती का तरीका भी लगातार बदलता जा रहा है. किसान अब तकनीक के आधार पर नकदी फसलों की खेती कर रहे हैं। इससे किसानों का मुनाफा भी बढ़ रहा है.

Farming:  वैशाली जिले के अफजलपुर गांव के किसान अब पारंपरिक खेती के साथ-साथ तकनीक का इस्तेमाल कर कई तरह की फसलें उगाने में सफलता हासिल कर रहे हैं.

Also Read: Dairy farming : डेयरी खोलने पर 31 लाख रुपये की मिलेगी सब्सिडी, ऐसे उठाएं अवसर का लाभ

इसी कड़ी में अफजलपुर के किसानों ने पारंपरिक खेती के साथ सब्जी की खेती भी शुरू कर दी है. यहां के पटेढ़ी बेलसर प्रखंड अंतर्गत अफजलपुर गांव के किसान ब्रज किशोर ठाकुर 25 कट्ठा में बोरो की खेती कर रहे हैं. इससे उन्हें रोजाना तीन हजार रुपये की कमाई हो रही है.

Farming: जैसे-जैसे मुनाफ़ा बढ़ा, उन्होंने खेती का दायरा बढ़ाया।

Farming:  किसान ब्रजकिशोर ठाकुर बताते हैं कि उन्होंने पटेढ़ी बेलसर प्रखंड के करनेजी गांव के किसानों को बोरा की खेती करते देखा था. इसकी खेती से उन्हें अच्छा मुनाफा हो रहा था.

Also Read: Mobile: महज 13,999 रुपये में लॉन्च हुआ Redmi 5G, 200MP कैमरा, DSLR के फादर, 12GB रैम और 5500mAh बैटरी के साथ मिलेगा..

उन्होंने उक्त किसान से बात की और फिर उसके गांव आकर 5 कट्ठा से इसकी शुरुआत की. इसमें उन्हें अच्छा मुनाफा भी हुआ. इसके बाद अगले सीजन में 15 कट्ठा और फिर अगले सीजन में 25 कट्ठा में बोरो की खेती की गई. मुनाफा लगातार बढ़ रहा है.

Farming:  30 रुपये का रेट मिल रहा है

Farming:  किसान ब्रजकिशोर ठाकुर कहते हैं कि बोरो की खेती पांच महीने की होती है. पांच महीने तक लगातार फल लगने से मुनाफा भी अच्छा हो जाता है. व्यापारी इसे खेत से 30 रुपये प्रति किलो की दर से खरीदते हैं.

Also Read:  Haryana Weather Today: नए साल पर हरियाणा में पड़ैगा कसूता पाला, छह जिलों के लिए रेड अलर्ट-12 में कोल्ड डे

उनका कहना है कि 15 दिन पहले तक बाजार में 35 से 38 रुपये प्रति किलो का रेट मिल रहा था. उनका कहना है कि जो किसान सब्जी की खेती करना चाहते हैं वे बोरो खेती कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

उनका कहना है कि बोरो की खेती अक्टूबर से शुरू हो जाती है. दिसंबर से फल लगना शुरू हो जाता है, जो अप्रैल तक जारी रहता है।

Share This Article
Leave a comment