Government scheme: पशुओं के लिए सरकार दे रही है भारी सब्सिडी, आप भी उठाएं लाभ

 
Government scheme: पशुओं के लिए सरकार दे रही है भारी सब्सिडी, आप भी उठाएं लाभ
Government scheme: राज्य के कृषि, पशुधन एवं सहकारिता मंत्री के मुताबिक सरकार राज्य में पशुपालकों को गौशाला निर्माण और गाय पालन के लिए 75 से 90 फीसदी तक सब्सिडी देने जा रही है. राज्य की अर्थव्यवस्था में कृषि का योगदान 20 फीसदी हो, इसके लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है.
Government scheme: सरकार दे रही सुविधा
पशुपालन एवं सहकारिता मंत्री ने वीडियो के माध्यम से खूंटी और रामगढ़ में लाभुकों के बीच पशुओं का वितरण भी किया. आइए जानते हैं कि राज्य में पशुधन पालन को बढ़ावा देने के लिए सरकार क्या प्रयास कर रही है और पशुपालकों को प्रेरित करने के लिए सरकार क्या सुविधाएं देने जा रही है। Also Read: Agriculture News: खेती की इस तरकीब से दोगुना होगा मुनाफा, जानिए कैसे तैयार करें प्लान
Government scheme: 3 रुपये प्रति किलोग्राम
पशुपालन मंत्री ने पशु एवं पक्षी मेला सह प्रदर्शनी के उद्घाटन के अवसर पर संवाददाताओं से कहा, “हमें वैकल्पिक समाधान तलाशने होंगे। पशुधन से बेहतर कोई विकल्प नहीं हो सकता।” उन्होंने कहा कि कृषि, पशुपालन और सहकारिता विभाग, झारखंड सरकार राज्य में किसानों और पशुपालकों को सशक्त बनाने के लिए दूध पर 3 रुपये प्रति किलोग्राम की अतिरिक्त सब्सिडी प्रदान कर रही है
Government scheme: सरकार पशु शेड निर्माण और गाय पालन
पशुपालन निदेशालय ने दुर्गा पूजा के अवसर पर कई लाभार्थी महिलाओं के बैंक खातों में बड़ी मात्रा में धनराशि हस्तांतरित की है। राज्य सरकार पशु शेड निर्माण और गाय पालन के लिए 75 से 90 फीसदी तक सब्सिडी भी देने जा रही है. हम यह सुनिश्चित करने का प्रयास कर रहे हैं कि राज्य की जीडीपी में कृषि का योगदान 20 प्रतिशत तक पहुंचे। उन्होंने कहा कि पशुपालकों को उनकी पसंद के अनुसार पशु उपलब्ध कराये जायें। पशुपालन मंत्री ने वीडियो के माध्यम से खूंटी और रामगढ़ में लाभुकों के बीच पशुधन का भी वितरण किया.
Government scheme:मोबाइल पशु चिकित्सा एम्बुलेंस सेवा
सहकारिता मंत्री ने कहा कि हमने पहले ही जर्जर पशुधन केंद्रों को पुनर्जीवित करने का काम शुरू कर दिया है. विभाग पशुधन की स्वास्थ्य देखभाल के लिए जल्द ही एक मोबाइल पशु चिकित्सा एम्बुलेंस सेवा भी शुरू करने जा रहा है।
Government scheme: पशुओं के लिए सरकार दे रही है भारी सब्सिडी, आप भी उठाएं लाभ Government scheme
मोबाइल पशु चिकित्सा एम्बुलेंस में डॉक्टर, कंपाउंडर, दवाएँ, परीक्षण और सर्जरी की उचित व्यवस्था होगी। विभाग ने इसके लिए टेंडर जारी करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है. इस योजना के तहत प्रत्येक मोबाइल पशु चिकित्सा एम्बुलेंस में हमेशा तीन विशेषज्ञों की एक टीम होगी जो किसानों के घर जाकर जानवरों का इलाज करेगी। साथ ही पशुधन बीमा के लिए भी सहकारिता विभाग एक प्रस्ताव तैयार करने जा रहा है, जिसके लिए अलग-अलग राज्यों के मॉडल का अवलोकन किया जा रहा है.
Government scheme: खेती के साथ-साथ बाग-बगीचों पर भी ध्यान दें
राज्य के कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता मंत्री बादल ने दिसंबर में रांची के कांके स्थित सुअर प्रजनन मैदान में मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना के तहत आयोजित पशु एवं कुक्कुट मेला सह प्रदर्शनी का उद्घाटन किया. इस अवसर पर पशुपालन एवं सहकारिता मंत्री ने लाभार्थियों को गाय, बैल और बत्तखें भी वितरित कीं। Also Read: Haryana Weather News: सफेद चादर से ढका पूरा हरियाणा, मौसम विभाग ने कोहरे को लेकर जारी किया अलर्ट उन्होंने कहा कि पिछले दो वर्षों से जलवायु परिवर्तन के कारण राज्य के किसान लगातार प्रभावित हो रहे हैं. हमारे प्रदेश के किसानों की आजीविका कृषि एवं बागवानी पर निर्भर है। मानसून की कमी के कारण खरीफ फसल का उत्पादन प्रभावित हुआ है।
Government scheme: पशुओं के लिए सरकार दे रही है भारी सब्सिडी, आप भी उठाएं लाभ Government scheme
Government scheme: साथ-साथ बागवानी पर भी ध्यान दे
इसलिए किसानों को खेती के साथ-साथ बागवानी पर भी ध्यान देने की जरूरत है। इससे पहले कृषि मंत्री बदन सिंह ने रांची के होटवार में बत्तख प्रजनन फार्म और हरा चारा अजोला शेड का भी उद्घाटन किया.

Around the web