Haryana: किसानों के लिए खुशखबरी, सौर ऊर्जा पंपों पर 75% सब्सिडी मिलेगी... - Aapni News

Haryana: किसानों के लिए खुशखबरी, सौर ऊर्जा पंपों पर 75% सब्सिडी मिलेगी…

Mukesh Khoth
2 Min Read
Haryana: Good news for farmers

Haryana: हरियाणा सरकार ने किसानों को सौर ऊर्जा पंप पर 75% तक सब्सिडी देने की योजना शुरू की है। इस योजना के तहत अब किसानों को सस्ते दामों पर सौर ऊर्जा पंप मिल सकेंगे, जिससे उनकी कृषि गतिविधियों को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

Haryana: मुख्यमंत्री मनोहर लाल

Haryana: मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में हरियाणा सरकार ने यह योजना शुरू की है, जो किसानों के लिए एक बड़ा कदम है। इसके अंतर्गत किसानों को 75% अनुदान पर सौर ऊर्जा पंप प्राप्त करने की सुविधा प्रदान की जा रही है।

Also Read: Trending: कनाडा ने बदले वीजा नियम, भारतीय छात्रों को पड़ा बड़ा झटका, खतरे में पड़ा पढ़ाई का सपना!

Haryana: हरियाणा सरकार की डॉ. वैशाली शर्मा ने इस योजना के बारे में जानकारी दी, जिसके अनुसार किसानों को 14 नवंबर तक ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन करने का मौका मिलेगा। इससे पहले पीएम कुसुम योजना के तहत सिंचाई के लिए सब्सिडी भी प्रदान की गई है, जिससे सिंचाई की जरूरत पूरी हो सके। किसानों की पूर्ति की जा रही है।

Haryana: योजना

Haryana: इस योजना से प्रेरित होकर, हरियाणा सरकार पारंपरिक नलिकाओं से सौर पंप सेट और सूक्ष्म सिंचाई की ओर स्थानांतरित हो गई है। इससे किसानों की बिजली पर निर्भरता कम होगी और उन्हें सस्ती और सुरक्षित सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी।

Also Read: Mandi Bhav: नरमा, सरसों व गेहूं में आया जबरदस्त उछाल, जानें अन्य फसलों के भाव

Haryana: इस योजना के तहत सौर ऊर्जा का उपयोग करने से किसानों का खर्च कम होगा और उनकी आय में वृद्धि होगी। केंद्र सरकार किसानों के लिए ऐसी योजनाओं को बढ़ावा दे रही है जो उन्हें समृद्धि और सुरक्षा की राह पर आगे बढ़ने में मदद करेंगी।

इस योजना से किसानों को बेहतर सिंचाई सुविधा मिलेगी, जिससे उनकी फसलें मजबूत होंगी और वे अब अपने खेतों की देखभाल करने में अधिक सक्षम होंगे।

Share This Article
Leave a comment