Potato Disease: आलू की खेती को पूरी तरह से खत्म कर सकते हैं ये रोग, जानें पहचान और बचाव तरीका

 
Potato Disease: आलू की खेती को पूरी तरह से खत्म कर सकते हैं ये रोग, जानें पहचान और बचाव तरीका
Potato Disease:  सर्दी के मौसम में आलू की फसल में कई रोग देखने को मिलते हैं. नतीजतन, किसान आलू की खेती से अधिक मुनाफा नहीं कमा पा रहे हैं. जाहिर है, ठंड के मौसम में आलू की फसल में झुलसा रोग लगने की आशंका अधिक होती है। एक बार जब यह रोग फसल को संक्रमित कर देता है, तो यह धीरे-धीरे पूरे खेत की फसल को नष्ट कर देता है। अगर किसान आलू की फसल में झुलसा रोग का इलाज सही समय पर नहीं करते हैं तो इससे उन्हें गंभीर नुकसान हो सकता है।
Potato Disease:  झुलसा रोग दो प्रकार का होता है
आलू की फसल में झुलसा रोग दो प्रकार का होता है। एक है पोस्टीरियर बर्न डिजीज और दूसरा है एडवांस्ड बर्न डिजीज। ये दोनों रोग फसल को पूरी तरह से नष्ट कर सकते हैं। आइए इन बीमारियों से बचने के आसान तरीकों के बारे में विस्तार से जानें Potato Disease: आलू की खेती को पूरी तरह से खत्म कर सकते हैं ये रोग, जानें पहचान और बचाव तरीका Potato Also Read: Underworld Don Dawood Ibrahim: अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम कराची के अस्पताल में गिन रहा अंतिम साँसे, जहर देने की आशंका
Potato Disease:  पछेता और अगेता झुलसा रोग क्या है
आलू की फसल में बैक स्कॉर्च रोग फाइटोपैथोरा इन्फेस्टैन्स कवक के कारण होता है। बरसात के दिनों में यह फसल को बहुत जल्दी नष्ट कर देता है। इस रोग के कारण फसल की पत्तियाँ किनारों और सिरों के साथ तेजी से सूखने लगती हैं। आलू की फसल में एगेट झुलसा रोग अल्टरनेरिया सोलनई कवक के कारण होता है। इस रोग के कारण पत्तियों पर गोलाकार धब्बे बन जाते हैं और फिर पत्तियाँ पीली होकर धीरे-धीरे सूखने लगती हैं।
Potato Disease:  फसलों को आगेती एवं पछेती झुलसा रोग से कैसे बचाएं
फसल को बैक स्कॉर्च रोग से बचाने के लिए मैंकोजेब लगभग 75% घुलनशील पाउडर को 2 किग्रा/हेक्टेयर की दर से पानी में मिलाकर 10 से 15 दिन के अंतराल पर छिड़काव करें। Potato Disease: आलू की खेती को पूरी तरह से खत्म कर सकते हैं ये रोग, जानें पहचान और बचाव तरीका Potato इसके अलावा फसल को एगेट झुलसा रोग से बचाने के लिए ज़िनेब 75% घुलनशील पाउडर को 2.0 किग्रा/हेक्टेयर की दर से पानी में मिलाकर छिड़काव करें। इसके अलावा आप मैन्कोजेब 75 प्रतिशत घुलनशील पाउडर 2 किलोग्राम प्रति हेक्टेयर पानी में मिलाकर खेत में छिड़काव कर सकते हैं. Also Read: PM Awas Yojana: मकान पात्रों की नई लिस्ट जारी, तुरंत देखें लिस्ट में अपना नाम
Potato Disease:  फेनोमेनन मैन्कोजेब का करें छिड़काव
इसी प्रकार फेनोमेनन मैन्कोजेब 3 ग्राम प्रति लीटर पानी की दर से आसानी से छिड़काव किया जा सकता है। किसान 2.5 ग्राम प्रति लीटर पानी की दर से मेटालैक्सिल और मेन्कोजेब के मिश्रण का भी छिड़काव कर सकते हैं।

Around the web