Rabi Crop From Frost: फसलों को पाले से बचाने के लिए किसान अपनाएं ये तरीके, फसलों को नहीं होगा नुकसान - Aapni News

Rabi Crop From Frost: फसलों को पाले से बचाने के लिए किसान अपनाएं ये तरीके, फसलों को नहीं होगा नुकसान

Rajbala Poonia
3 Min Read
Rabi Crop From Fros

Rabi Crop From Frost: सर्दियों के महीनों में किसानों को कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है पाला। इससे बड़े पैमाने पर फसल बर्बाद होने का खतरा रहता है। इस मौसम में यदि पाला पड़ने की संभावना हो तो हल्की सिंचाई करें। इससे जमीन का तापमान 0.5-2.02 डिग्री बढ़ जाता है। आइए जानते हैं किसान भाई और क्या कर सकते हैं.

Also Read: What is Mawatha: देश के अधिकांश जगहों पर बरस रहा मावठा, जिससे फसलों को हो रहा फायदा

Crops Must Be Protected From Frost Know Here | Frost Effect: फसलों के लिए काल है पाला! बचाने के लिए अपनाएं ये देसी जुगाड़
Rabi Crop From Frost: विशेषज्ञों के अनुसार

विशेषज्ञों के अनुसार पाले से सबसे ज्यादा नुकसान नर्सरी में होता है, पौधों को पॉलीथिन से ढक दें। लेकिन दक्षिण-पूर्व भाग को खुला रखें ताकि नर्सरी को सुबह और दोपहर की धूप मिल सके। रात 10 से 12 बजे के बीच खेत की उत्तर-पूर्व दिशा में कूड़े को जलाएं।

Frost Can Damage Potato Mustard Mustard Crops | Frost Effect: लहलहायेगी गेहूं की फसल, इन फसलों के लिए पाला बनेगा खतरा, बचाव के लिए इस दवा का करें छिड़काव
Rabi Crop From Frost: वाले पेड़ों की बाड़ तैयार करें

स्थायी समाधान के लिए खेत के उत्तर पश्चिम दिशा में हवा रोकने वाले पेड़ों की बाड़ तैयार कर पाले के प्रभाव को कम किया जा सकता है। पाले का प्रभाव दो सप्ताह तक रहता है। यदि इस अवधि में शीत लहर या पाला पड़ने की संभावना हो तो फसल को पाले से बचाने के लिए 15-15 दिन के अंतराल पर सल्फ्यूरिक एसिड का प्रयोग दोहरायें तथा पौधों में लौह तत्व की वृद्धि को सक्रिय करें।

Rabi Crop From Frost: इन बातों का रखें ध्यान

पाले से प्रभावित फसलों में रिकवरी के लिए एनपीके 18:18:18, 19:19:19 और 20:20:20 को 5 ग्राम प्रति लीटर पानी की दर से छिड़काव करें। घुलनशील सल्फर 80 प्रतिशत 3 ग्राम प्रति लीटर की दर से और थायोयूरिया 4-5 ग्राम प्रति लीटर या बेन्टिनाइट सल्फर 3 ग्राम प्रति लीटर की दर से छिड़काव करें।

Also Read: Haryana: 48 घंटे बाद भी इनेलो नेता के घर ED की छापेमारी जारी, दो मामलों में हरियाणा पुलिस ने कसा शिकंजा

 

 

फसलों को पाला से बचाने के लिए गंधक का छिड़काव करें किसान - हिन्दुस्थान समाचार
Rabi Crop From Frost: स्प्रे का छिड़काव करें

सल्फर डस्ट का 8-10 किलोग्राम प्रति एकड़ की दर से छिड़काव करें। म्यूरेट ऑफ पोटाश 150 ग्राम प्रति टैंक और 1.5 किलोग्राम प्रति एकड़ की दर से 150 लीटर पानी में घोलकर छिड़काव करें। सल्फ्यूरिक एसिड 15 मि.ली. प्रति टंकी की दर से उपयोग करें।

Share This Article
Leave a comment