Army School Admission: अपने बच्चे को बनाना चाहते हैं आर्मी ऑफिसर तो इस स्कूल में कराएं एडमिशन, जानें फीस और प्रक्रिया

 
Army School Admission: अपने बच्चे को बनाना चाहते हैं आर्मी ऑफिसर तो इस स्कूल में कराएं एडमिशन, जानें फीस और प्रक्रिया
Army School Admission: देश में कई तरह के मिलिट्री स्कूल हैं। हजारों माता-पिता अपने बच्चों को सैनिक स्कूलों में दाखिला दिलाना चाहते हैं। आर्मी पब्लिक स्कूल और राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री स्कूल के बाद आज हम राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज, देहरादून के बारे में बताने जा रहे हैं। यह देश का सर्वोच्च सैनिक स्कूल है। राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज (आरआईएमसी) भारतीय सेना के सेना प्रशिक्षण कमान के तहत संचालित होता है। यह सेना का इंटर सर्विस ए श्रेणी प्रतिष्ठान है। इसका उद्घाटन 13 मार्च 1922 को प्रिंस एडवर्ड VIII द्वारा किया गया था। उस समय यह देहरादून छावनी के गढ़ी गांव के पास इंपीरियल कैडेट कोर (जिसे राजवाड़ा कैंप भी कहा जाता है) के परिसर में था। Also Read: Haryana: हरियाणा सरकार के खिलाफ पूर्व क्रिकेटर व DSP जोगिंदर शर्मा पहुंचे हाईकोर्ट, जानें क्या है पूरा मामला राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) के लिए एक फीडर संस्थान के रूप में कार्य करता है। इसमें पढ़ने वाले 70 से 80 प्रतिशत बच्चे एनडीए में चयनित होते हैं। जो अपना ट्रेनिंग कोर्स पूरा करके भारतीय सेना में अधिकारी बन जाते हैं। Army School Admission: अपने बच्चे को बनाना चाहते हैं आर्मी ऑफिसर तो इस स्कूल में कराएं एडमिशन, जानें फीस और प्रक्रिया Army School Admission: इसीलिए यह भी कहा जाता है कि राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज में प्रवेश का मतलब भारतीय सेना में अधिकारी बनना है। यह महाविद्यालय पूर्णतः आवासीय है। कॉलेज केवल उन्हीं लोगों को प्रवेश की सलाह देता है जो भारतीय सेना में शामिल होने के इच्छुक हैं। अधिक जानकारी के लिए आप नेशनल इंडियन मिलिट्री कॉलेज की वेबसाइट https://rimc.gov.in/ पर जा सकते हैं।
Army School Admission: राष्ट्रीय भारतीय सैन्य महाविद्यालय में प्रवेश
Army School Admission: राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, हर छह महीने में करीब 25 कैडेट्स को 8वीं कक्षा में दाखिला दिया जाता है। इसके लिए उम्र साढ़े 11 साल से कम और 13 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. साल में एक बार जनवरी में और दूसरी बार जुलाई में एडमिशन होते हैं। Also Read: Trending: पीएम मोदी पर विवादित टिप्पणी के बाद भारत का कडा़ रुख, सफाई देने के लिए विदेश मंत्रालय पहुंचे मालदीव के उच्चायुक्त इस कॉलेज में सिर्फ 8वीं क्लास में एडमिशन होता है। प्रवेश के लिए छात्र को किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से सातवीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए या इसी कक्षा में अध्ययनरत होना चाहिए। राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज में प्रवेश के लिए अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा होती है। दूसरी अहम बात ये है कि यहां हर राज्य के लिए कोटा तय है. बड़े राज्यों के लिए दो सीटें और छोटे राज्यों के लिए एक सीट.
कितनी है फीस?
Army School Admission: अपने बच्चे को बनाना चाहते हैं आर्मी ऑफिसर तो इस स्कूल में कराएं एडमिशन, जानें फीस और प्रक्रिया
Army School Admission: अपने बच्चे को बनाना चाहते हैं आर्मी ऑफिसर तो इस स्कूल में कराएं एडमिशन, जानें फीस और प्रक्रिया
Army School Admission: प्रवेश परीक्षा
कक्षा 8वीं में प्रवेश के लिए अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है। जिसमें अंग्रेजी (125 अंक), गणित (200 अंक) और सामान्य ज्ञान (75 अंक) के प्रश्न पूछे जाते हैं। Also Read: Crop Compensation: हरियाणा में जारी हुआ फसल बीमा क्लेम, क्या आपके खाते में पहुँच चुकी है राशि Army School Admission: अपने बच्चे को बनाना चाहते हैं आर्मी ऑफिसर तो इस स्कूल में कराएं एडमिशन, जानें फीस और प्रक्रिया Army School Admission: इस परीक्षा में पास होने वाले छात्रों को वाइवा वॉयस टेस्ट यानी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। जिसका नंबर 50 है. जो लोग इन दोनों टेस्ट में पास हो जाते हैं उनका सैन्य अस्पताल में मेडिकल टेस्ट होता है. मेडिकली पूरी तरह से फिट पाए जाने वालों को ही प्रवेश दिया जाता है।

Around the web