Bank Scheme: पीएनबी ने बेटियों के लिए शुरू की खास स्कीम

 
Bank Scheme:  पीएनबी ने बेटियों के लिए शुरू की खास स्कीम
Bank Scheme:   सरकार बेटियों को सुरक्षित रखने के लिए विशेष योजना बना रही है। इसमें देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक पीएनबी भी सहयोग कर रहा है. पीएनबी बेटियों के लिए बैंक खाते खोल रहा है. इसमें बेटियां बहुत कम पैसों में खाता खोलकर करोड़पति बन सकती हैं और शादी से लेकर पढ़ाई तक के लिए ढेर सारा पैसा बचा सकती हैं। Also Read: Loan: लोन लेने वालों के लिए नया अपडेट, समय से पहले लोन चुकाना सही है या गलत, जानिए पूरी जानकारी
Bank Scheme:   क्या करना है
दरअसल, हम बात कर रहे हैं पीएनबी की एसएसवाई योजना के बारे में, जिसमें बेटी के नाम पर भी खाता खोला जा सकता है। जिन लोगों की दो बेटियां हैं वे दो खाते खोल सकते हैं। SSY खाते पर 7.6 फीसदी ब्याज दर दी जा रही है. इसके अलावा इसमें इनकम टैक्स का लाभ भी मिलता है.
Bank Scheme:    जानिए इससे जुड़ी खास बातें
पीएनबी में एसएसवाई खाता खोलने के लिए आपको कम से कम 250 रुपये जमा करने होंगे। आपको कम से कम 1.5 लाख रुपये जुटाने होंगे. सालाना न्यूनतम राशि का भुगतान नहीं करने पर खाता बंद कर दिया जायेगा. साथ ही हर साल पचास रुपये का जुर्माना भी देना होगा. बेटी के 21 साल की होने तक खाता चलाया जा सकता है. आप चाहें तो जब आपकी बेटी 18 साल की हो जाए तो आप मैच्योरिटी अकाउंट से पैसे निकाल सकते हैं। आप अपने निष्क्रिय खाते को पुनः सक्रिय कर सकते हैं. आपको बैंक में एक आवेदन भरना होगा.
Bank Scheme:   बैंक संबंधी जानकारी
पीएनबी ने बेटियों के हित में यह योजना शुरू की है ताकि उन्हें बड़ा लाभ मिल सके और उन्हें कहीं भागने की जरूरत न पड़े। इससे देश की बेटियों को सुरक्षित धन मिल सकेगा।
Bank Scheme:   मैच्योरिटी पर आपको क्या मिलेगा
SSY खाते में आप वैसे भी 250 रुपये निवेश कर सकते हैं. लेकिन अगर आप प्रति वर्ष 3 हजार रुपये जमा करते हैं और प्रति वर्ष 36 हजार रुपये निवेश करते हैं, तो 21 साल बाद आपको लगभग 15 लाख 22 हजार 221 रुपये मिलेंगे। क्योंकि इसमें जमा की गई राशि पर प्रति वर्ष 7.6% चक्रवृद्धि ब्याज मिलेगा। Also Read: Main spray in mustard: सरसों में फालियाँ आने पर रोगों से बचाव और चमकदार दानों के लिए जरूरी स्प्रे, जानें यहाँ
Bank Scheme:   खाता कैसे खोलें
SSY योजना के तहत खाता खोलने के लिए पीएनबी में योजना का फॉर्म भरना होगा. इसके साथ ही बच्चे और माता-पिता का पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र या पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, पानी बिल आदि की फोटोकॉपी देनी होगी।

Tags

Around the web