RBI Loan News: अब होम लोन पर होगी लाखों की बचत, RBI ने बदले लोन से जुड़े नियम!

 
RBI Loan News: जब से बैंकों ने होम लोन प्रक्रिया को आसान बनाया है तब से करोड़ों लोगों का घर बनाने का सपना पूरा हो गया है. अगर आप भी बैंक से होम लोन ले रहे हैं तो भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के ताजा नियम को जानना जरूरी है, क्योंकि इससे आप 50 लाख रुपये तक के होम लोन से 33 लाख रुपये बचा सकते हैं। Also Read:  PM kisan Yojana: महिला किसानों को मिल रहे 12 हजार रुपये, मोदी सरकार के इस संभावित फैसले के क्या है मायने पिछले एक साल में भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में बढ़ोतरी की है, जो फिलहाल 6.5 फीसदी पर स्थिर है. सबसे ज्यादा असर होम लोन लेने वालों पर पड़ा है. उनके लोन पर ब्याज दरें लगातार बढ़ने से ईएमआई का बोझ बढ़ गया है। बैंक अक्सर ग्राहकों को राहत देने के लिए होम लोन की ईएमआई नहीं बढ़ाते, बल्कि लोन चुकाने की अवधि बढ़ा देते हैं। यह आपका दीर्घकालिक नुकसान है...
RBI Loan News:   सस्ती ईएमआई के दीर्घकालिक दुष्परिणाम
दरअसल, बैंक आपकी ईएमआई नहीं बढ़ाते, बल्कि आपका कार्यकाल बढ़ाते हैं। फिर आपको लंबी अवधि तक ईएमआई चुकानी होगी। यानी आपके लोन की रकम तो वही रहेगी लेकिन ब्याज आपको पहले से ज्यादा लंबी अवधि तक चुकाना होगा। इससे आपका नुकसान बढ़ जाता है. आमतौर पर 20 साल के लिए होम लोन लिया जाता है, लेकिन ईएमआई कम करने के लिए लोग इसे 30 या 40 साल की अवधि में बदल लेते हैं। Also Read:  Haryana: हरियाणा में 1 महिला सरपंच निलंबित, फर्जी सर्टिफिकेट के आधार पर बनी थी सरपंच, जानिए पूरा मामला RBI Loan News:ऐसे में 7 फीसदी की सामान्य ब्याज दर के हिसाब से अगर आप 40 साल के लिए होम लोन लेते हैं तो इसकी ईएमआई करीब 600 रुपये प्रति लाख होगी. साथ ही, अगर आप इस लोन को 30 साल में बदल देते हैं, तो ईएमआई की लागत लगभग 665 रुपये प्रति लाख हो जाएगी, लेकिन आपकी अवधि लगभग 10 साल कम हो जाएगी।
RBI Loan News:   क्या कहता है RBI का ताज़ा नियम?
लोगों की परेशानी को ध्यान में रखते हुए आरबीआई ने 18 अगस्त 2023 से इससे जुड़ा एक नियम बदल दिया है। इस ताजा नियम से आप 50 लाख रुपये के लोन पर ब्याज में 33 लाख रुपये बचा सकते हैं। आरबीआई ने बैंकों से कहा है कि वे खुद ईएमआई बढ़ाने से बचने के लिए लोन की अवधि बढ़ाने से बचें। बल्कि ग्राहकों को दोनों तरह की ईएमआई बढ़ाने की सुविधा दें.
RBI Loan News:   वित्त पर क्या असर होगा।
बैंकों को अपने ग्राहकों को बताना होगा कि ब्याज, अवधि या ईएमआई में बढ़ोतरी का उनके वित्त पर क्या असर होगा। साथ ही बैंकों को तय ब्याज दर पर लोन देने का विकल्प भी देना चाहिए. वहीं, ब्याज दरों को फ्लोटिंग से फिक्स्ड में बदलने के लिए लगने वाले शुल्क के बारे में भी उन्हें पहले से बताना होगा।
RBI Loan News:   50 लाख रुपये के लोन पर 33 लाख रुपये की बचत होगी.
आइए अब 50 लाख रुपये के ऋण पर ब्याज का भुगतान करने पर 33 लाख रुपये बचाने की गणना करें। होम लोन 50 लाख रुपये का है और ब्याज दर 7 प्रतिशत है। अगर आप यह लोन 20 साल के लिए लेते हैं तो 50 लाख रुपये की मासिक ईएमआई 38,765 रुपये होगी। इस ईएमआई पर आपको 43.04 लाख रुपये का ब्याज मिलेगा। RBI Loan News:   अब मान लीजिए कि आपने 3 साल तक ईएमआई चुकाई है। यानी आपका लोन अब 17 साल के लिए है. ऐसे में आपने 3 साल में करीब 10.12 लाख रुपये का ब्याज चुकाया है, जबकि आपके ऊपर 46.16 लाख रुपये का कर्ज बाकी है. अब मान लीजिए कि 3 साल के बाद लोन पर ब्याज दर बढ़कर 9.25% हो जाती है, तो आप लोन की अवधि बढ़ाने के बजाय अपनी ईएमआई बढ़ा देते हैं। ऐसे में 17 साल तक आपकी ईएमआई 44,978 रुपये होगी। यानी अब आपको 17 साल में 45.58 लाख रुपये का ब्याज देना होगा. 3 साल और 17 साल का ब्याज मिलाकर 20 साल में आपको 55.7 लाख रुपये चुकाने होंगे. अब अगर आप ईएमआई के बजाय अपने लोन की अवधि बढ़ा दें तो क्या होगा? RBI Loan News:   अगर आपके लोन की ईएमआई नहीं बढ़ती है तो आपके लोन की अवधि 321 महीने यानी 26 साल से ज्यादा होगी। अब तीन साल तक ब्याज चुकाने के बाद आपको ब्याज पर 78.4 लाख रुपये की अतिरिक्त रकम चुकानी होगी. अगर आप 50 लाख रुपये के लोन पर ईएमआई नहीं बढ़ाते हैं तो आपको 88.52 लाख रुपये ब्याज देना होगा। यह ब्याज ईएमआई बढ़ने पर लगने वाले 55.7 लाख रुपये से 33 लाख रुपये ज्यादा होगा।

Around the web