Ayurveda: अगर आप खुद को हार्ट अटैक से बचाना चाहते हैं तो ये 3 चीजें खाना शुरू कर दें।

 
Ayurveda:  हार्ट अटैक के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं। बढ़ती ठंड के कारण ज्यादातर लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो सर्दी के मौसम में शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है। वहीं इस मौसम में बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर भी लोगों के लिए परेशानी का सबब बन सकता है. इन दोनों कारणों से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है। पहले यह समस्या बुजुर्गों में अधिक होती थी, लेकिन अब युवा और वयस्क लोग भी इसकी चपेट में आ रहे हैं। ऐसा गलत खान-पान, कम सक्रियता और तनाव के कारण हो रहा है। ऐसे में आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉ. दीक्षा भावसार ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए हार्ट अटैक से बचने के लिए 3 चीजें खाने की सलाह दी है. Also Read: Vegetable farming: जानें खीरे की फसल को वायरस से बचाने के उपाय, यह काम करें किसान Ayurveda: ये तीन चीजें दिल के दौरे को रोकने, रक्तचाप को प्रबंधित करने, एलडीएल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने और हर उम्र में आपके दिल के स्वास्थ्य को प्रबंधित करने में मदद कर सकती हैं।
Ayurveda: 1) लहसुन
लहसुन में एंटी-एजिंग गुण होते हैं। आयुर्वेद के अनुसार, यह हृदय को उत्तेजित करता है, रक्त प्रवाह में सुधार करता है और रक्त वाहिकाओं के अंदर कोलेस्ट्रॉल के संचय को कम करता है। इसमें विटामिन सी और बी6, मैंगनीज और सेलेनियम होता है, लेकिन इसमें एलिसिन नामक रसायन भी होता है, जो एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट है।
Ayurveda: कैसे खाएं-
दिल की सेहत बनाए रखने के लिए आधा या 1 कच्चा लहसुन लें और उसे कुचल लें। फिर इसे दिन में एक बार खाली पेट या भोजन से पहले खाएं। इसे आप 8-12 हफ्ते तक खा सकते हैं. Also Read: Shiv Sena leader: BJP विधायक ने शिंदे गुट के नेता को मारी गोली, हालत नाजुक
Ayurveda:  2)अनार
आयुर्वेद के अनुसार, अनार हृदय स्वास्थ्य के लिए एक अच्छा फल है। इसे खाने से ट्राइग्लिसराइड्स और एलडीएल का स्तर काफी कम हो जाता है जबकि एचडीएल का स्तर काफी बढ़ जाता है। कैसे खाएं- रोजाना नाश्ते में 1 अनार खाएं. या फिर आप इसे हफ्ते में 2-3 बार भी खा सकते हैं.
Ayurveda:  3) अर्जुन छाल चाय
यह आयुर्वेद की सभी जड़ी-बूटियों में सर्वोत्तम कार्डियो-टॉनिक है। इसकी शीतल प्रकृति, कसैला स्वाद और पचाने में आसान गुण कफ और पित्त दोषों को संतुलित करने में मदद करते हैं। यह पाचन के साथ-साथ त्वचा के लिए भी अच्छा है। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और आपके दिल को स्वस्थ रखता है।
Ayurveda:  कैसे बनाएं-
इसे बनाने के लिए 100 मिलीलीटर पानी और 100 मिलीलीटर दूध लें, इसमें 5 ग्राम अर्जुन की छाल का पाउडर मिलाएं और तब तक उबालें जब तक यह आधा न हो जाए। इसे छानकर सोते समय या सुबह/शाम खाने से 1 घंटा पहले पियें।
Ayurveda:  क्या कहते हैं विशेषज्ञ
विशेषज्ञों का मानना है कि अगर आप स्वस्थ जीवनशैली अपनाते हैं। इसके साथ ही इन तीन चीजों को औषधि के रूप में अपनी दिनचर्या में शामिल करें। इससे आपका दिल हमेशा स्वस्थ रहेगा।

Tags

Around the web