Darmik: 25 हजार लोगों को नौकरी मिलेगी, जानें अयोध्या में किस किस काम के लिए मिलेंगे ज्यादा मौके

 
Darmik: 25 हजार लोगों को नौकरी मिलेगी, जानें अयोध्या में किस किस काम के लिए मिलेंगे ज्यादा मौके
Darmik: अयोध्या में राम मंदिर के प्रतिष्ठापन की तैयारियां अंतिम चरण में हैं और इस बड़े आयोजन में सिर्फ चार दिन बचे हैं. 22 जनवरी 2024 को प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। एक तरफ जहां पूरे देश में इसे लेकर उत्साह है तो वहीं दूसरी तरफ बड़ी-बड़ी कंपनियां अब अयोध्या को बिजनेस हब (Business In ayodaya) के तौर पर देख रही हैं और यहां स्थापित करने की तैयारी कर रही हैं। वहाँ व्यापार. ऐसे में उम्मीद है कि आने वाले दिनों में हजारों लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे, खासकर आतिथ्य, यात्रा और पर्यटन क्षेत्रों में।
Darmik:  हर दिन पहुंचेंगे 3-4 लाख श्रद्धालु!
Darmik:  एक रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद आने वाले सालों में यहां हर दिन करीब 3 से 4 लाख श्रद्धालु आ सकते हैं. रैंडस्टैड इंडिया के स्टाफिंग और रैंडस्टैड टेक्नोलॉजीज के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी यशब गिरी के अनुसार, यह स्थान अब एक वैश्विक पर्यटन केंद्र में तब्दील होने जा रहा है। Also Read: Haryana: हरियाणा के लिए बहुत बड़ा दिन, कई सड़क परियोजनाओं को मिली मंजूरी…. राम मंदिर का निर्माण कार्य शुरू होने से यहां पर्यटकों की संख्या बढ़ने की उम्मीद से आतिथ्य, यात्रा और पर्यटन क्षेत्र में मांग बढ़ रही है और आने वाले वर्षों में यह तेजी से बढ़ेगी।
Darmik: 25 हजार लोगों को नौकरी मिलेगी, जानें अयोध्या में किस किस काम के लिए मिलेंगे ज्यादा मौके
Darmik:  इन नौकरियों की मांग बढ़ेगी
Darmik:  रैंडस्टैड के मुताबिक, जैसे-जैसे हर साल अयोध्या में श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ेगी, स्थानीय स्तर पर 20,000 से 25,000 नई नौकरियां पैदा होंगी, जिसमें स्थायी और नियमित नौकरियां शामिल हैं। किसी भी अन्य पर्यटन स्थल की तरह, अयोध्या में भी जिन नौकरियों में उछाल आएगा उनमें होटल कर्मचारी, हाउसकीपिंग, फ्रंट-डेस्क मैनेजर, शेफ और बहुभाषी टूर गाइड शामिल हैं। हॉस्पिटैलिटी और टूर एंड ट्रैवल सेक्टर में कितनी बढ़ोतरी होगी इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कई कंपनियों की नजरें अयोध्या पर टिकी हैं. खासकर होटल कारोबार के लिए ताज से लेकर ओबेरॉय तक की बड़ी कंपनियां अयोध्या का रुख कर रही हैं. Also Read: Viral: ’1 कप कॉफी’ दिला सकती है लाखों की नौकरी, इंटरव्यू में इस CEO ने रखी इस बात पर पैनी नजर
ये होटल कंपनियां बड़े निवेश की तैयारी में हैं
Darmik: फिलहाल, अगर अयोध्या में लग्जरी होटलों की बात करें तो सिग्नेट कलेक्शन होटल, द रामायण होटल, नमस्ते अयोध्या और अयोध्या रेजीडेंसी हैं। वहीं, इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड (IHCL) पहले ही यहां दो प्रोजेक्ट फाइनल कर चुकी है, जिसमें ताज होटल और विवांता जैसे ब्रांड शामिल हैं। इसके अलावा मैरियट इंटरनेशनल, सरोवर होटल्स एंड रिसॉर्ट्स, जेएलएल ग्रुप और रेडिसन पार्क इंक अयोध्या में होटल सेक्टर में बड़ा निवेश करने जा रहे हैं।
Darmik: 25 हजार लोगों को नौकरी मिलेगी, जानें अयोध्या में किस किस काम के लिए मिलेंगे ज्यादा मौके
Darmik:  अयोध्या से सटे शहरों में भी रोजगार बढ़ेगा
रिपोर्ट में टीमलीज में कंज्यूमर और ईकॉमर्स के उपाध्यक्ष बालासुब्रमण्यम ए के हवाले से कहा गया है कि राम मंदिर का निर्माण कार्य शुरू होने के बाद से पिछले छह महीनों में 10,000 से अधिक नई नौकरियां पैदा हुई हैं। इनमें से अधिकांश होटल व्यवसाय से संबंधित हैं। उन्होंने अनुमान लगाया है कि इस साल के अंत या 2025 की पहली छमाही तक हजारों और नौकरियां पैदा हो सकती हैं. ये नौकरियां सिर्फ अयोध्या में ही नहीं बल्कि आसपास के कई शहरों में भी उपलब्ध होंगी. Also Read: Crops cure fog: इन फसलों के लिए रामबाण है कोहरा, जमकर करेगा फायदा

Around the web