Mauni Amavasya:मौनी अमावस्या पर राशि के अनुसार दान करने से पूरी होगी मनोकामना, जानें पूजा विधि और महत्व

 
Mauni Amavasya:  माघ मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को मौनी अमावस्या कहा जाता है। इस बार यह शुभ तिथि 9 फरवरी, शुक्रवार को है। मौनी अमावस्या माघ माह का सबसे बड़ा स्नान पर्व है, मौनी अमावस्या का स्नान सभी स्नान पर्वों में सर्वोत्तम माना गया है। मौनी अमावस्या के विशेष शुभ काल में स्वयं की मुक्ति और पितरों की मुक्ति के लिए दान-पुण्य और स्नान का विशेष प्रावधान बताया गया है। मौनी अमावस्या पर दान करने से अनिष्ट ग्रहों की पीड़ा शांत होती है, जिससे वर्ष भर घर में सुख-समृद्धि का वास रहता है। शास्त्रों में मिले वर्णन के अनुसार इस दिन दान करने से सभी प्रकार के पाप दूर हो जाते हैं और सभी प्रकार के रोग-व्याधि दूर हो जाते हैं। राशि के अनुसार वस्तुओं का दान करने से जीवन में ग्रहों का बल मिलता है।
Mauni Amavasya:   मेष और वृश्चिक:-
Also Read: Vastu Tips: पूजा में स्टील के बर्तनों का इस्तेमाल करना शुभ है या अशुभ, जानें क्या कहता है वास्तु मेष और वृश्चिक राशि के लोग मौनी अमावस्या के दिन दान में लाल मसूर की दाल, गुण, लाल चंदन, लाल फूल, सिन्दूर, तांबा, मूंगा, लाल वस्त्र आदि शामिल करें तो उन्हें विशेष लाभ मिलेगा।
Mauni Amavasya:  वृषभ और तुला:-
वृष और तुला राशि के लोग मौनी अमावस्या के दिन दान में सफेद वस्त्र, कपूर, सुगंधित अगरबत्ती, धूप, इत्र, दही, चावल, चीनी, दूध, चांदी आदि शामिल करें तो उन्हें विशेष लाभ मिलेगा।
Mauni Amavasya:   मिथुन और कन्या राशि:-
मिथुन और कन्या राशि के जातक यदि मौनी अमावस्या के दिन दान में हरी सब्जियां, हरे फल, हरा वस्त्र, कांसे के बर्तन, पन्ना या उसका उपरत्न गोमेद, हरी मसूर दाल आदि शामिल करें तो उन्हें विशेष शुभ मिलेगा। परिणाम।
Mauni Amavasya: कर्क राशि
कर्क राशि वाले लोगों को मौनी अमावस्या के दिन दूध, दही, चावल, सफेद कपड़े, चीनी, चांदी, मोती, शंख, कपूर, बड़ बताशा आदि का दान करना चाहिए।  
Mauni Amavasya:     सिंह:-
मौनी अमावस्या के दिन सिंह राशि के जातकों को गेहूं, गुड़, लाल वस्त्र, लाल फूल, लाल चंदन, माणिक, शहद, केसर, सोना, तांबा, शुद्ध घी, कुमकुम आदि दक्षिणा के साथ दान करना चाहिए।
Mauni Amavasya:      धनु और मीन:-
धनु और मीन राशि वाले मौनी अमावस्या के दिन पीले वस्त्र, हल्दी, पीला अनाज, केला, चने की दाल, पुखराज या उसका उपरत्न, सुनहरा या पीला हकीक, देशी घी, सोना, केसर, धार्मिक पुस्तक, पीला दान में फूल, शहद आदि शामिल हैं। क्या करना चाहिए।
Mauni Amavasya:   मकर और कुंभ राशि:-
मकर और कुंभ राशि वाले मौनी अमावस्या के दिन काले तिल, काले वस्त्र, लोहा, काली उड़द की दाल, काले फूल, सुरमा (काजल), चमड़े की चप्पलें, कोयला, काली मिर्च, नीलम या उसका उपरत्न जमुनिया , काले चने, काली सरसों, तेल आदि का दान करें।
Mauni Amavasya:   मौनी अमावस्या पूजा विधि
Also Read: PM Kisan Yojana: राजस्थान सरकार ने किसानों को किया मालामाल, PM Kisan का पैसा बढ़ाया और गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना की शुरू मौनी अमावस्या के पर्व पर शंकरजी का रुद्राभिषेक करने की परंपरा है। अमावस्या के दिन सूर्य और चंद्रमा का मिलन होता है, चंद्रमा सूर्य से पहले अस्त होता है, अमावस्या के दिन चंद्रमा से संबंधित सफेद वस्तुएं जैसे चीनी, चावल, दूध, दही आदि का दान करने से चंद्रमा अनुकूल होता है, दानकर्ता मानसिक शांति मिलती है और सफलता मिलती है। स्नान के बाद गाय, अन्न, वस्त्र, सोना, चांदी आदि या कोई अन्य सुलभ वस्तु का दान करना जरूरी है। दान के बाद श्रीतुलजी, शंकरजी, पार्वतीजी की विधि-विधान से श्रद्धापूर्वक पूजा करें और पीपल के वृक्ष की 108 बार परिक्रमा करें। प्रत्येक परिक्रमा में पीपल के पेड़ पर कुछ न कुछ चढ़ाना चाहिए। पीपल के पेड़ की 108 परिक्रमा पूरी करने के बाद सभी परिक्रमा में चढ़ाई गई सभी वस्तुएं किसी ब्राह्मण को दान कर देनी चाहिए। दान करते समय मन में कहें कि हे अमावस्या, यह दान तुम्हारे लिए है।

Tags

Around the web