Vastu Tips: पूजा में स्टील के बर्तनों का इस्तेमाल करना शुभ है या अशुभ, जानें क्या कहता है वास्तु

 
Vastu Tips:  हिंदू धर्म में घर की सुख-शांति और समृद्धि के लिए वास्तु के नियमों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। पूजा-पाठ से जुड़ी हर चीज को लेकर वास्तु में विशेष नियम होते हैं। ऐसा माना जाता है कि देवी-देवताओं की विधि-विधान से पूजा करने के बावजूद छोटी-छोटी गलतियां जीवन में परेशानी का कारण बन सकती हैं। इसी तरह पूजा के दौरान स्टील के बर्तनों का इस्तेमाल करना भी सही नहीं माना जाता है। आइए जानते हैं कि पूजा के लिए स्टील के बर्तनों का इस्तेमाल करना शुभ है या अशुभ? Also Read: PM Kisan Yojana: राजस्थान सरकार ने किसानों को किया मालामाल, PM Kisan का पैसा बढ़ाया और गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना की शुरू
क्या पूजा-पाठ में स्टील के बर्तन का कर सकते हैं इस्तेमाल, पढ़ें ऐसा करना शुभ  है या अशुभ - Can steel utensils be used in worship read whether doing so is  auspicious
Vastu Tips:  पूजा के दौरान न करें इन धातु के बर्तनों का इस्तेमाल
वास्तु के अनुसार पूजा में स्टील, लोहा और एल्युमीनियम के बर्तनों का इस्तेमाल करना शुभ नहीं माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार धार्मिक कार्यों में सोना, चांदी, सीसा और तांबे के बर्तनों का इस्तेमाल करना बहुत शुभ माना जाता है।
Vastu Tips:  स्टील के बर्तनों का उपयोग क्यों नहीं करते?
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पूजा के दौरान वस्तुओं की शुद्धता और पवित्रता पर विशेष ध्यान दिया जाता है। स्टील, एल्यूमीनियम और लोहे के बर्तनों को शुद्ध धातु के रूप में वर्गीकृत नहीं किया गया है। इसलिए पूजा के दौरान इन धातुओं से बने बर्तनों का इस्तेमाल करना वर्जित माना जाता है। Also Read: Passport Tips: क्या पासपोर्ट समाप्त हो गया है? घर बैठे कैसे करें रिन्यूअल, आइए जानते हैं कैसे?
पूजा पाठ में स्टील के बर्तन का इस्तेमाल करना शुभ या अशुभ | Puja Mein Steel  Ke Bartan | Boldsky - video Dailymotion
Vastu Tips:  इन धातुओं से मूर्तियाँ नहीं बनाई जातीं
यह भी माना जाता है कि पूजा में प्राकृतिक धातुओं का ही प्रयोग करना चाहिए। स्टील एक मानव निर्मित धातु है और जंग लगने के कारण लोहे का उपयोग नहीं किया जाता है। इन धातुओं से मूर्तियाँ भी नहीं बनाई जातीं।

Around the web