Aapni News: हरियाणा की खट्टर सरकार ने की बडी़ घोषणा, आईटीआई छात्रों को मिलेंगे इतने रुपये प्रति माह, जानें विस्तार से..

 
Aapni News: हरियाणा की खट्टर सरकार ने की बडी़ घोषणा, आईटीआई छात्रों को मिलेंगे इतने रुपये प्रति माह, जानें विस्तार से..
Aapni News: नए साल में हरियाणा में अंत्योदय अभियान का असर धीरे-धीरे नई ऊंचाइयों पर पहुंच रहा है। सभी गरीबों के सिर पर छत, अंत्योदय परिवारों के युवाओं के लिए बेहतर शिक्षा और रोजगार की कई योजनाएं अब एक नया युग लाने जा रही हैं, कुपोषण से मुक्ति के लिए उन्हें पौष्टिक भोजन भी उपलब्ध कराया जाएगा। सरकार को लोगों से भी अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है.
Aapni News:  1.5 लाख रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी
Aapni News:  इस वर्ष गरीबों के लिए 100,000 घर बनाने का लक्ष्य है। परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) के अनुसार 180,000 रुपये तक की वार्षिक पारिवारिक आय वाले जरूरतमंद परिवारों को 1.5 लाख रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी दी जाएगी। अगर ऐसे परिवार के पास जमीन नहीं है तो सरकार जमीन भी उपलब्ध कराएगी. Also Read: Crop Compensation: हरियाणा में जारी हुआ फसल बीमा क्लेम, क्या आपके खाते में पहुँच चुकी है राशि
Aapni News:  बसों में मुफ़्त यात्रा
राज्य में 35 लाख गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों को मुफ्त राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। अब एक लाख रुपये से कम आय वाले, तीन से अधिक सदस्यों वाले अंत्योदय परिवारों को भी हरियाणा रोडवेज की बसों में 1,000 किलोमीटर तक मुफ्त यात्रा की सुविधा दी जाएगी।
Aapni News: हरियाणा की खट्टर सरकार ने की बडी़ घोषणा, आईटीआई छात्रों को मिलेंगे इतने रुपये प्रति माह, जानें विस्तार से..
कन्या विवाह शगुन योजना के तहत 71,000 रुपये दिए जाएंगे।
Aapni News:  यदि एससी और एससी परिवार का नाम बीपीएल सूची में है, तो उन्हें कन्या विवाह शगुन योजना के तहत 71,000 रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा सभी वर्ग की विधवाएं, निराश्रित महिलाएं, अनाथ बच्चे, जो बीपीएल सूची में हैं या जिनकी आय 1 लाख 80 हजार रुपये से कम है, उन्हें शादी में 51 हजार रुपये का शगुन दिया जाएगा।
Aapni News:  अनुसूचित जाति के युवाओं को उद्योग लगाने के लिए जमीन पर दोगुनी छूट मिलेगी.
औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में प्रवेश लेने वाले 3 लाख रुपये प्रति वर्ष से कम पारिवारिक आय वाले प्रत्येक छात्र को 2,500 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी। अनुसूचित जाति के युवाओं को सूक्ष्म एवं लघु उद्योग स्थापित करने के लिए एचएसआईआईडीसी द्वारा दिए जाने वाले भूखंडों की कीमत में 20 प्रतिशत की छूट मिलेगी। अभी तक औद्योगिक भूखंडों पर 10 प्रतिशत की छूट दी जा रही थी। हालांकि, योजना का लाभ उठाने के लिए प्लॉट आवंटन के तीन साल के भीतर प्रोजेक्ट शुरू करना होगा। Also Read: Education: देश में 2 साल का विशेष BEd कोर्स हुआ बंद, अब सिर्फ 4 साल के कोर्स को ही मिलेगी मान्यता
Aapni News: हरियाणा की खट्टर सरकार ने की बडी़ घोषणा, आईटीआई छात्रों को मिलेंगे इतने रुपये प्रति माह, जानें विस्तार से..
युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जायेगा
श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय की ओर से युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा। हर साल 5,000 युवाओं को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, डेटा साइंस, डेटा एनालिटिक्स और प्रोग्रामिंग और इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण में नौकरियों के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके अलावा कौशल स्कूल भी स्थापित किए जाएंगे जहां छठी कक्षा से लेकर बच्चों में कौशल का विकास किया जाएगा।
200,000 युवाओं का कौशल विकास
Aapni News:  हरियाणा कौशल विकास मिशन के तहत दो लाख बेरोजगार युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि उन्हें रोजगार मिल सके। पारंपरिक नौकरियों के अलावा आधुनिक उद्योगों और उभरती प्रौद्योगिकियों के अनुरूप नौकरियों के लिए कौशल प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।
एनसीआर में लेबर हॉस्टल बनाए जाएंगे
मुख्यमंत्री श्रमयोगी प्रतिभावान योजना (सीएम श्रमयोगी प्रतिभावान योजना) के तहत श्रमिकों के बच्चों की फीस माफ की जाएगी और उनकी तकनीकी, व्यावसायिक और उच्च शिक्षा के लिए छात्रावास शुल्क, किताबें और कंप्यूटर के माध्यम से सहायता प्रदान की जाएगी। Also Read: Haryana: 1हरियाणा ग्रुप डी कर्मचारियों की हुई बल्ले बल्ले, सरकार ने लिया ये बहुत बड़ा फैसला… श्रमिकों के लिए किफायती किराये की आवास योजना के रूप में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में श्रमिक छात्रावास स्थापित किए जाएंगे। निर्माण स्थलों पर क्रेच, प्ले स्कूल और साइट स्कूल खोले जाएंगे ताकि श्रमिकों के बच्चे भी स्कूल जा सकें।
Aapni News:  अंत्योदय परिवार योजना (अंत्योदय परिवार योजना 2024) में 48 योजनाएं शामिल हैं
अंत्योदय परिवार उत्थान योजना में 18 विभागों की 48 योजनाएं शामिल हैं, जिनका युवा लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा जहां गरीब परिवारों के अभ्यर्थियों को सरकारी नौकरियों में पांच अतिरिक्त अंक मिलेंगे, वहीं कौशल रोजगार निगम के माध्यम से कच्चे कर्मचारियों की भर्ती में भी जरूरतमंद परिवारों के युवाओं को प्राथमिकता दी जा रही है।

Around the web