Dal Price Hike: आम जनता को महंगाई का लगा एक और बड़ा झटका, दाल की खुदरा कीमत 110 के पार

 
Dal Price Hike: आम जनता को महंगाई का लगा एक और बड़ा झटका, दाल की खुदरा कीमत 110 के पार
Dal Price Hike:  आने वाले समय में एक बार फिर से लोगों पर महंगाई की मार पड़ने वाली है. कहा जा रहा है कि आने वाले समय में चना दाल की कीमत में बढ़ोतरी होगी. विशेषज्ञों का कहना है कि चना दाल की खुदरा कीमत 110 रुपये प्रति किलो या इससे अधिक हो सकती है. जानकारी के लिए बता दें कि चना दाल देशभर के बाजारों में दूसरी सबसे सस्ती दाल है. फिलहाल कीमत 85 से 95 रुपये प्रति किलो के बीच है. Also Read: Hybrid varieties of maize: सबसे अधिक बिजाई की जानें वाली मक्के की 5 उन्नत किस्में, पैदावार भी बम्पर
Dal Price Hike: आम जनता को महंगाई का लगा एक और बड़ा झटका, दाल की खुदरा कीमत 110 के पार
Dal Price Hike:  चने की दाल के दाम आसमान पर
कहा जा रहा है कि आने वाले समय में चना दाल की कीमत आसमान छूने वाली है. केंद्र सरकार द्वारा 29 फरवरी को जारी खरीफ रबी सीजन के दूसरे अग्रिम अनुमान में चने का उत्पादन 121.61 लाख टन होने का अनुमान लगाया गया है. यह पिछले साल की तुलना में काफी कम है. इससे आने वाले समय में चना दाल की कीमतों में बढ़ोतरी होगी.
Dal Price Hike:  चने के रकबे में गिरावट
बताया जा रहा है कि इस साल चना उत्पादक राज्यों में चने का रकबा काफी घट गया है. इस बीच, रबी सीजन के दौरान नमी की कमी के कारण कर्नाटक, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश जैसे प्रमुख उत्पादक राज्यों में चने का उत्पादन घट गया है। हाल के दिनों में ओलावृष्टि और बेमौसम बारिश से भी तैयार फसल को भारी नुकसान हुआ है।
Dal Price Hike: बारिश से खेती प्रभावित हुई
महाराष्ट्र में बारिश से 74,000 हेक्टेयर से ज्यादा खेती प्रभावित हुई है. कर्नाटक के गुलबर्गा में व्यापारियों ने कवक रोग के हमलों के कारण पैदावार में 30% की गिरावट की सूचना दी। हालाँकि, सरकार के पास वर्तमान में लगभग 900,000 टन चने का स्टॉक है जिसका विपणन किया जाना बाकी है। Dal Price Hike: आम जनता को महंगाई का लगा एक और बड़ा झटका, दाल की खुदरा कीमत 110 के पार Also Read: Gehu Price News: इस बार किसानों को गेहूं पर मिल सकता है बोनस, भाव बढ़ने की उमीद बढ़ी
Dal Price Hike:  एमएसपी से ज्यादा रेट
लातूर, इंदौर और अकोला में किसान अभी तक अपनी रबी फसल बाजार में नहीं लाए हैं। लातूर में चने की कीमत 5,800 रुपये प्रति क्विंटल है, जो सरकार द्वारा घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य से काफी अधिक है. व्यापारियों ने कहा, "हमें लगता है कि चना जल्द ही 60,000 रुपये प्रति क्विंटल के स्तर को पार कर जाएगा।" मंडियों में आमद कम होने से चने के दाम में तेजी आ रही है. चने की कीमतें बढ़ने से चने की दाल भी महंगी हो सकती है.

Around the web