Delhi-Katra Expressway का 75 फीसदी काम पूरा, 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगे वाहन

 
Delhi-Katra Expressway का 75 फीसदी काम पूरा, 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगे वाहन
Delhi-Katra Expressway: भारत माला परियोजना के दिल्ली-कटरा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे का निर्माण तेजी से चल रहा है। दावा किया जा रहा है कि बहादुरगढ़ के गांव निलौठी से शुरू होने वाले दिल्ली-कटरा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे के पैकेज एक और पैकेज दो का 75 फीसदी काम पूरा हो चुका है. इसे मार्च 2024 तक खोलने की योजना है। चार माह में इस पर वाहनों की कमी पूरी होने की उम्मीद है। इसे मार्च 2024 तक जम्मू और जून 2025 तक कटरा तक पूरा किया जाना है Delhi-Katra Expressway का 75 फीसदी काम पूरा, 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगे वाहन Delhi-Katra-Expressway
Also Read: कटरा एक्सप्रेस-वे का 75 प्रतिशत काम पूरा: 120 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से फर्राटा भरेंगे, जानें खास बातें
दिल्ली-कटरा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे: फ्लाईओवर पर गार्डर रखने का काम शुरू, केएमपी से मिलेगी एंट्री
Delhi-Katra Expressway: कटरा एक्सप्रेस-वे के हर फ्लाईओवर पर युद्ध स्तर पर काम चल रहा है. बड़ी-बड़ी मशीनों से काम हो रहा है. जल्द ही यह काम भी पूरा हो जायेगा. फिलहाल फ्लाईओवर पर गार्डर रखने का काम तेजी से चल रहा है. केएमपी पर निलौठी गांव से शुरू होने वाले इस मार्ग पर 8 किमी दूर हसनगढ़ गांव के पास टोल बूथ बनाए जाएंगे। Delhi-Katra Expressway: इस एक्सप्रेसवे को भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने इस तरह से डिजाइन किया है कि इस पर वाहन 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकें। निलौठी से कटरा तक यात्रा का समय 40% कम होकर सिर्फ छह घंटे रह जाएगा। फिलहाल दस घंटे से अधिक का समय लग रहा है. एक्सप्रेसवे को चार लेन का बनाया जा रहा है. भविष्य में जरूरत पड़ने पर इसे आठ लेन बनाने की भी योजना है। हाईवे को एक तरफ से दूसरी तरफ तक 90 मीटर चौड़ा बनाया जा रहा है। दोनों लेन के बीच 20 मीटर की जगह खाली छोड़ी गई है। Also Read: Chanakya Niti: औरत को खुश करने के लिए अपनाएं चाणक्य की ये नीति, पहली बार में मिलेगी सफलता दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस-वे: 36 किमी सड़क बनाने में लगे हैं 600 लोग इस एक्सप्रेसवे के केएमपी निलौठी से लेकर सोनीपत के रुखी गांव तक 36 किमी क्षेत्र में 600 लोग काम कर रहे हैं। इनमें न सिर्फ मजदूर, राजमिस्त्री बल्कि कई क्षेत्रों के अधिकारी भी शामिल हैं। अधिकारियों का दावा है कि मार्च 2024 तक काम लगभग पूरा हो जाएगा.
Delhi-Katra Expressway: विदेशी तर्ज पर मिलेंगी एक्सप्रेस-वे सुविधाएं
दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस-वे : अधिकारियों का दावा है कि इस एक्सप्रेसवे पर विदेशों की तर्ज पर एमेनिटी हब बनाया जाएगा. जहां विश्राम कक्ष के साथ खानपान, वाहन मरम्मत, पेट्रोल पंपों पर सीएनजी और ईवी (इलेक्ट्रिक वाहन) चार्जिंग की भी सुविधा दी जाएगी। आपातकालीन सहायता के लिए एक्सप्रेसवे पर 24 घंटे एम्बुलेंस, फायर ब्रिगेड, ट्रॉमा सेंटर और ट्रैफिक पुलिस की टीमें मौजूद रहेंगी। सोनीपत में तीन स्थानों पर ऐसे सुविधाओं के हब बनाए जा रहे हैं। इनमें पहला रुखी, दूसरा नूरनखेड़ा और तीसरा छावड़ी गांव के पास बनाया जाएगा।
Also Read: Pink Bollworm Weat Attack: सर्तक हो जाएं किसान, नरमा के बाद अब गेहूं की फसल में गुलाबी सुंडी का प्रकोप
Delhi-Katra Expressway: प्रोजेक्ट की लागत 39 हजार करोड़ रुपये है
Delhi-Katra Expressway: कुल 21 पैकेज वाली इस परियोजना के 5 पैकेज हरियाणा में बनाए जा रहे हैं। इस पूरे प्रोजेक्ट की लागत 39 हजार करोड़ है, जबकि इसकी कुल लंबाई 670 किमी है. इसमें से मुख्य एक्सप्रेसवे 570 किमी लंबा है जो निलौठी से गुरदासपुर तक 397.712 किमी लंबा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे और गुरदासपुर से कटरा तक 122.288 किमी लंबा ब्राउनफील्ड एक्सप्रेसवे होगा। नकोदर से अमृतसर तक ग्रीनफील्ड की दूरी 99 किमी होगी। इस एक्सप्रेसवे के बनने से दिल्ली से कटरा जाना आसान हो जाएगा. सबसे ज्यादा फायदा माता वैष्णो देवी के दर्शन करने वाले भक्तों को होगा. Delhi-Katra Expressway का 75 फीसदी काम पूरा, 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगे वाहन Delhi Katra Expressway Route
Delhi-Katra Expressway: ये होंगे फायदे
120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से छह घंटे में कटरा पहुंचा जा सकेगा। सोनीपत एनएच-44 के रास्ते दिल्ली पर वाहनों का दबाव कम हो जाएगा। चंडीगढ़, पंजाब और जम्मू-कश्मीर को मिलेगा नया रूट. सोनीपत में पांच स्थानों पर ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे की कनेक्टिविटी। Also Read: Weather News: दिल्ली में पड़ेगी कड़ाके की ठंड, इन राज्यों में बारिश की चेतावनी के साथ पढ़ें मौसम का ताजा अपडेट Delhi-Katra Expressway: अधिकारी के अनुसार के मुताबिक कटरा एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है. फ्लाईओवर पर गार्डर रखने का काम शुरू हो गया है। 75 फीसदी काम पूरा हो चुका है. जल्द ही इस मार्ग पर वाहन चलने लगेंगे। मिनी सिंह, उप प्रबंधक, एनएचएआई, दिल्ली।

Around the web