हरियाणावासियों के लिए खुशखबरी, सीएम ने योग दिवस पर किया ये बड़ा ऐलान

मुख्यमंत्री आज 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर हिसार में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में योगाभ्यास करने आए योग साधकों को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम का आयोजन हरियाणा योग आयोग एवं आयुष विभाग द्वारा किया गया था।
 
हरियाणावासियों के लिए खुशखबरी,  सीएम ने योग दिवस पर किया ये बड़ा ऐलान

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह ने कहा कि अगले 60 दिनों में प्रदेश में 100 और व्यायामशालाएं खोली जाएंगी ताकि अधिक से अधिक लोग इनमें नियमित योग का लाभ उठा सकें।

मुख्यमंत्री आज 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर हिसार में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में योगाभ्यास करने आए योग साधकों को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम का आयोजन हरियाणा योग आयोग एवं आयुष विभाग द्वारा किया गया था।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में 1121 स्थानों की पहचान कर व्यायामशालाएं खोली गई हैं तथा इनमें से 714 व्यायामशालाओं में नियमित योग किया जा रहा है। हरियाणा सरकार का लक्ष्य प्रदेश के हर घर तक योग को पहुंचाना तथा इसके माध्यम से लोगों को स्वस्थ बनाना है। योग जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा ही नहीं, बल्कि जीवन जीने का तरीका भी है।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने योग को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता दिलाने के लिए वर्ष 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा से प्रस्ताव पारित करवाया था, जिसका विश्व के 177 देशों ने समर्थन किया था। आज दुनिया के 217 देश 21 जून को योग दिवस के रूप में मना रहे हैं। इसके तहत आज साधकों ने पार्क, सभागार, घर, मोहल्लों, पंचायतों के अंदर योग का अभ्यास किया।

हरियाणा-राजस्थान सहित देश-विदेश की हर खबर सबसे पहले पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े 👇👇 ज्वाइन करें

मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह ने कहा कि लोगों को योग से जोड़ने और उनके स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने के उद्देश्य से सरकार ने 877 आयुष योग सहायकों की नियुक्ति की है, जो प्रतिदिन योग सिखाएंगे। इसके बाद योग सहायक आयुष औषधालय में आने वाले रोगियों और उनके परिजनों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए योग के महत्व के बारे में जानकारी देंगे।

उन्होंने बताया कि कोरोना काल में जब कोई दवा और वैक्सीन नहीं थी, तब लोगों ने इस बीमारी से निजात पाने के लिए योग को अपनाया और काफी हद तक बीमारी से निजात भी पाई। आज योग को एक उत्सव के रूप में मनाया जा रहा है।

वर्तमान युग में हर किसी की जिंदगी भागदौड़ भरी हो गई है, जिसके कारण मन में तनाव भी रहता है। योग से न केवल तनाव दूर होता है, बल्कि शरीर में ऊर्जा भी पैदा होती है। अगर शरीर स्वस्थ रहेगा, तो जीवन में विकास की गति भी तेज रहती है। हमें संकल्प लेना चाहिए कि हमें योग के माध्यम से आगे बढ़ना है।

Tags

Around the web