Haryana: इस जिले में सीएम खट्टर ने करीब 600 करोड़ से 39 परियोजनाओं का किया उद्घाटन व शिलान्यास

 
Haryana: इस जिले में सीएम खट्टर ने करीब 600 करोड़ से 39 परियोजनाओं का किया उद्घाटन व शिलान्यास
Haryana: हरियाणा में संत-महापुरुषों की शिक्षाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए चलाई जा रही संत महापुरुष सम्मान एवं विचार प्रचार प्रसार योजना के तहत पहली बार संत शिरोमणि सैन जी महाराज की जयंती मनाई गई। जिला जींद में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री ने सैन समाज को कई सौगातें दी। इससे पहले मुख्यमंत्री ने लगभग 590 करोड़ रुपये की 39 परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया।
Haryana: सैन जी महाराज की जयंती मनाई
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोमवार को जिला जींद में आयोजित संत शिरोमणि सैन जी महाराज की जयंती समारोह में सैन समाज को कई सौगातें दी। इससे पहले मुख्यमंत्री ने लगभग 590 करोड़ रुपये की 39 परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि हरियाणा सरकार के कैलेंडर में 4 दिसंबर को संत शिरोमणि सैन जी महाराज की जयंती के उपलक्ष्य में विशेष दिवस के रूप में लिखा जाएगा। Also Read: Auto: न कतारों में खड़ा होना … और कैश कार्ड का कोई उपयोग नहीं! पेट्रोल पंप पर सीधे ‘CAR’ से होगा भुगतान! नई सुविधा शुरू हुई Haryana: उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि सैन समाज के परंपरागत कार्यों की दक्षता व प्रशिक्षण के लिए गुरुग्राम, हिसार, रोहतक और अंबाला में 4 केश कौशल विकास केंद्र खोले जाएंगे। इन केंद्रों की सफलता के बाद आवश्यकतानुसार और केंद्र भी खोले जाएंगे।उन्होंने समाज की मांग पर घोषणा करते हुए कहा कि अभी तक सैन समाज का नाम सैन के साथ-साथ नाई शब्द भी लिखा जाता है। लेकिन हरियाणा सरकार ने सैन नाम से अलग पहचान देने के लिए केंद्र सरकार को इस संबंध में पत्र लिखा है।
Haryana: सैन जी महाराज के नाम पर बनेगा चौक
Haryana: इस जिले में सीएम खट्टर ने करीब 600 करोड़ से 39 परियोजनाओं का किया उद्घाटन व शिलान्यास Haryana: Celebrated the birth anniversary of Sainji Maharaj मुख्यमंत्री ने जींद ‌में जेडी-7 रोड का नाम तथा गोहाना रोड स्थित कोर्ट के सामने चौक का नाम संत शिरोमणि सैन जी महाराज के नाम पर रखे जाने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि चौक पर संत शिरोमणि सैन जी महाराज की प्रतिमा भी स्थापित की जाएगी। उन्होंने कहा कि भिवानी व करनाल में भी समाज किसी सड़क या चौक की पहचान कर सरकार को बताएं तो उनका नाम भी संत शिरोमणि सैन जी महाराज के नाम पर रखा जाएगा। Also Read: Haryana: 3 राज्यों में जीत के बाद जोश में घोड़े पर सवार बीजेपी, JJP के गिरे दाम, कांग्रेस ने उठाए ईवीएम पर सवाल Haryana: मुख्यमंत्री ने जींद के श्री धन्ना भगत मेडिकल कॉलेज परिसर में एक भवन का नाम संत शिरोमणि सैन जी महाराज के नाम पर रखने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि जींद जिला में समाज को प्लॉट के लिए हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के पोर्टल पर आवेदन करना होगा, तो उन्हें प्लॉट आवंटित किया जाएगा और इस प्लॉट पर धर्मशाला के निर्माण के लिए सांसद की ओर से 11 लाख रुपये तथा अपने स्वैच्छिक कोष से 21 लाख रुपये सहित कुल 32 लाख रुपये के अनुदान देने की घोषणा की।
Haryana: इन परियोजनाओं पर लगा बजट
मुख्यमंत्री ने कहा कि संत शिरोमणि सैन जी महाराज ने अपने जीवन में जन-जागरण का कार्य किया और सेवा भावि व्यक्तित्व के रूप में ख्याति प्राप्त की। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 में जब हमारी सरकार आई, तब हमने यह पाया कि राजनीतिक लोग समाज के संतों-महापुरुषों को भूल गए हैं, लेकिन हमने संतों की शिक्षाओं व आदर्शों को प्रेरणा के रूप में लोगों तक पहुंचाने के लिए संत-महापुरुष विचार सम्मान एवं प्रसार योजना चलाई। इसी योजना के तहत आज का यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है। इस योजना के तहत समाज के सभी संतों-महापुरुषों की जयंतियों, शताब्दियों को राज्य स्तर पर मनाया जा रहा है। Also Read: PM Kisan Yojana: सरकार देगी हर महीने 3 हजार रूपये, आवेदन से पहले जानें नियम व शर्तें Haryana: उन्होंने कहा कि सामाजिक कुरीतियों को समाज के सहयोग से ही दूर किया जा सकता है। इसका सफल उदाहरण बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ है। समाज के सहयोग से आज हरियाणा बे‌टियों को बचाने वाला प्रदेश बन गया है। इसी प्रकार, पर्यावरण संरक्षण, जल संरक्षण, नशे पर अंकुश लगाने के लिए समाज के लोगों का सहयोग लिया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने जींद शहर में पेयजल आपूर्ति में संवर्धन के लिए नरवाना ब्रांच से भाखड़ा मेन लाइन का पानी उपलब्‍ध करवाने के लिए 388 करोड़ रुपये की लागत से नहर आधारित पेयजल आपूर्ति परियोजना का शिलान्यास किया। इससे लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्‍धता में वृद्धि होगी। Haryana: इस जिले में सीएम खट्टर ने करीब 600 करोड़ से 39 परियोजनाओं का किया उद्घाटन व शिलान्यास Haryana: Celebrated the birth anniversary of Sainji Maharaj Haryana: मुख्यमंत्री ने जींद जिले के लिए कुल 590 करोड़ रुपये की 39 परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। इनमें लगभग 51 करोड़ रुपये की 8 परियोनाओं का उद्घाटन व 539 करोड़ रुपये की 31 परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल है। इन परियोजनाओं से जींद जिलावासियों को काफी लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री ने लगभग 15 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित नगर परिषद कार्यालय भवन का उद्घाटन किया।
Also Read: Election Results: कहीं मजह 16 वोट से जीते तो कहीं हुई लाखों में हार, जानें चारों राज्यों में सबसे छोटी व बड़ी हार

Around the web