Haryana News: अंबाला वासियों के लिए अच्छी खबर, जल्दी मिलेगी ये खास सुविधा

अंबाला वासियों के लिए खुशखबरी है। शहर में स्थापित सुषमा स्वराज बस स्टैंड परिसर की खाली पड़ी 2.47 एकड़ जमीन पर करोड़ों रुपये की लागत से आधुनिक सुविधाओं से लैस नया बस स्टैंड बनाया जाएगा। लेकिन खास बात यह है कि इस बस स्टैंड में सामान्य बसें नहीं बल्कि इलेक्ट्रिक बसें खड़ी होंगी।
 
Haryana News: अंबाला वासियों के लिए अच्छी खबर, जल्दी मिलेगी ये खास सुविधा

Haryana News: अंबाला वासियों के लिए खुशखबरी है। शहर में स्थापित सुषमा स्वराज बस स्टैंड परिसर की खाली पड़ी 2.47 एकड़ जमीन पर करोड़ों रुपये की लागत से आधुनिक सुविधाओं से लैस नया बस स्टैंड बनाया जाएगा। लेकिन खास बात यह है कि इस बस स्टैंड में सामान्य बसें नहीं बल्कि इलेक्ट्रिक बसें खड़ी होंगी।

दो मंजिला इमारत के अलावा यहां इलेक्ट्रिक बस डिपो भी बनाया जाएगा। इस डिपो को स्थापित करने के लिए यहां अलग से बिजलीघर स्थापित किया जाएगा ताकि इलेक्ट्रिक बसों की चार्जिंग में कोई बाधा न आए। इसके लिए विशेष हॉट लाइन की व्यवस्था की जाएगी। इस व्यवस्था पर कुल 11.95 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।

इसका टेंडर नोटिस गुरुवार को जारी कर दिया गया है और 11 जुलाई को टेंडर बिड खुलेंगी। टेंडर जारी होने के बाद ठेकेदार 8 महीने के अंदर इस काम को पूरा कर देगा। तो अगर सब कुछ ठीक रहा तो फरवरी-मार्च 2025 तक यह इलेक्ट्रिक बस स्टैंड और डिपो जनता को समर्पित कर दिया जाएगा। इस बस डिपो के आसपास फुटपाथ की भी व्यवस्था की जाएगी। क्या-क्या होंगी सुविधाएं

हरियाणा-राजस्थान सहित देश-विदेश की हर खबर सबसे पहले पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े 👇👇 ज्वाइन करें

2.47 एकड़ में फैले इस दो मंजिला भवन में इलेक्ट्रिक बसों के लिए वर्कशॉप बनाई जाएगी। इसमें चार्जिंग स्टेशन होगा। जिसमें एक बार में 17 बसों को चार्ज किया जा सकेगा। इस बस स्टेशन में एक साथ कुल 40 बसों को पार्क करने की व्यवस्था की जाएगी।

इसके अलावा वर्कशॉप में ऑपरेशन और कंट्रोल रूम भी बनाया जाएगा। इतना ही नहीं टिकट और केस रूम, विंडो काउंटर के साथ ही लिफ्ट की भी व्यवस्था की गई है।

इसके साथ ही इसमें कंप्यूटर रूम भी बनाया जाएगा। इसी तरह सामान्य बस स्टेशन की तरह इसमें एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक भी बनाया जाएगा। इस डिपो का अपना पंप हाउस होगा और बसों के प्रवेश और निकास दोनों ही अलग-अलग होंगे।

बस स्टेशन के चारों ओर ग्रीन बेल्ट बनाई जाएगी

इस बस स्टेशन के चारों ओर ग्रीन बेल्ट बनाई जाएगी। इतना ही नहीं पानी की निकासी के लिए नाले का निर्माण किया जाएगा ताकि बसों की धुलाई के बाद पानी की निकासी की समस्या आड़े न आए।

इसी तरह पानी की व्यवस्था के लिए 2 लाख लीटर की टंकी बनाई जाएगी। इतना ही नहीं इस इलेक्ट्रिक बस डिपो में फायर टैंक भी लगाए जाएंगे ताकि कर्मचारी खुद किसी भी मुश्किल परिस्थिति से निपटने में सक्षम हों। इसी तरह बस स्टैंड के दोनों छोर पर हार्वेस्टिंग पिट बनाए जाएंगे ताकि पानी की बर्बादी न हो और पानी का संरक्षण हो सके। इलेक्ट्रिक बस डिपो में कर्मचारियों की सुविधा का भी ध्यान रखा गया है। इसलिए इसमें रसोई की व्यवस्था की गई है।

इस रसोई को लगातार चलाने के लिए रसोई स्टोर की भी व्यवस्था की जाएगी। इसके साथ ही महिलाओं के लिए अलग से कैंटीन होगी। एक छोर पर महिला क्रू रेस्ट रूम और दूसरे छोर पर पुरुष क्रू रेस्ट रूम बनाया जाएगा। जुलाई के पहले सप्ताह में आएंगी 5 बसें अंबाला डिपो में कुल करीब 50 इलेक्ट्रिक बसें आनी हैं। लेकिन पहले चरण में ट्रायल के तौर पर 5 बसें आएंगी, ये बसें अब कभी भी अंबाला पहुंच सकती हैं। उम्मीद है कि जुलाई के पहले सप्ताह में इलेक्ट्रिक बसें अंबाला बस डिपो पहुंच जाएंगी।

अभी इन्हें सामान्य बस स्टैंड परिसर में ही खड़ा किया जाएगा। जुलाई के पहले सप्ताह में अंबाला डिपो में 5 इलेक्ट्रिक बसें आने की उम्मीद है। कुल 50 बसें आनी हैं और इनके लिए इलेक्ट्रिक बस डिपो बनाया जाएगा। इसमें इन बसों के लिए वर्कशॉप भी होगी और पावर स्टेशन भी बनाया जाएगा।

-अश्वनी डोगरा, जीएम अंबाला, रोडवेज।

Tags

Around the web