Indian Railways: किस उम्र तक के बच्चों को ट्रेन में नहीं मिलता टिकट, जानिए रेलवे का ये नियम

 
Indian Railways: किस उम्र तक के बच्चों को ट्रेन में नहीं मिलता टिकट, जानिए रेलवे का ये नियम
Indian Railways: भारतीय रेलवे हर दिन हर देश में हजारों स्ट्रेंथ का संचालन करती है और लगभग 2.5 करोड़ यात्री प्रतिदिन यात्रा करते हैं। भारतीय रेलवे द्वारा कई रेलगाड़ियाँ संचालित की जाती हैं जो देश के विभिन्न क्षेत्रों को चिह्नित करती हैं।
Indian Railways: सस्ती और आरामदायक
 रेलवे यात्रा न केवल सबसे महंगी और आरामदायक है बल्कि सबसे सुरक्षित भी है। इसमें देश भर के पर्यटक यात्राएं करते हैं। इसलिए रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए कई नियम बनाए हैं। कई बार यात्री अपने बच्चों के साथ भी यात्रा करते हैं। ऐसे में कुछ लोगों के लिए यात्रा से पहले बच्चों के लिए टिकटें डाक टिकट हैं और कुछ लोगों के लिए टिकटें कोई टिकट नहीं हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ट्रेन में बिना टिकट यात्रा करने वाले बच्चे किस उम्र के होते हैं? अगर आपके पास यह जानकारी नहीं है तो इस लेख में हम आपको पूरी जानकारी दे रहे हैं।
 Also Read: Farming Tips: समय की मांग है बिना मिट्टी के खेती करना, ऐसे होगा संभव
Indian Railways:  12 साल तक आदी टिकट
Indian Railways: किस उम्र तक के बच्चों को ट्रेन में नहीं मिलता टिकट, जानिए रेलवे का ये नियम Indian Railways जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय रेलवे के मानक के अनुसार 1 साल से 4 साल तक के बच्चों के लिए कोई टिकट नहीं है। इसके अलावा बच्चों के लिए 1 साल से 4 साल तक ट्रेन में रिजर्वेशन की जरूरत नहीं है। यह नियम रेलवे ने बनाया है. लेकिन अगर आपके बच्चे की उम्र 5 साल से 12 साल के बीच है तो आपके लिए उसकी किताबें खरीदना जरूरी है। अगर आप उनके लिए कोई साइट साइट नहीं बनाना चाहते हैं तो आप भी उनके पुराने टिकट खरीद लें। Also Read:  New Crime Laws: अब ठग 420 नहीं 316 कहलाए जाएंगे, हत्यारों पर 302 नहीं बल्कि लगेगी 101, जानें नये कानून में और क्या बदला Indian Railways: इसलिए ऐसे बच्चों को अपने माता-पिता या अभिभावक के साथ ही ट्रेन की सीट पर एडजस्ट करना होता है। लेकिन अगर आप अपने 5 से 12 साल के बच्चे के लिए सीट या बर्थ रिजर्वेशन चाहते हैं तो आपको अपने बच्चे के लिए पूरी टिकट खरीदनी होगी। अगर आप कभी भी अपने बच्चों के साथ ट्रेन में सफर कर रहे हैं तो आपको रेलवे द्वारा बनाई गई इन तकनीकी जानकारी के बारे में जरूर पता होना चाहिए।

Around the web