हरियाणा के इस शहर में बनेगी आउटर रोड, हिमाचल, यूपी और उत्तराखंड जाने के लिए पंचकूला ट्रैफिक जाम से मिलेगी निजात

दिल्ली और पंजाब से यूपी, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश जाने वाले लोगों को जल्द ही पंचकूला के रास्ते ट्रैफिक जाम में फंसने की समस्या से निजात मिलेगी। हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता द्वारा किए जा रहे प्रयास सफल होने जा रहे हैं।
 
हरियाणा के इस शहर में बनेगी आउटर रोड, हिमाचल, यूपी और उत्तराखंड जाने के लिए पंचकूला ट्रैफिक जाम से मिलेगी निजात

दिल्ली और पंजाब से यूपी, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश जाने वाले लोगों को जल्द ही पंचकूला के रास्ते ट्रैफिक जाम में फंसने की समस्या से निजात मिलेगी। हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता द्वारा किए जा रहे प्रयास सफल होने जा रहे हैं।

पंजाब सरकार के मास्टर प्लान में बनी पीआर-7 सड़क हरियाणा के पंचकूला के लिए वरदान साबित होने जा रही है। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने पंजाब सरकार द्वारा मुल्लापुर में न्यू चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट और अंबाला-दिल्ली रोड को जोड़ने के लिए बनाई गई सड़क को रिंग रोड मानते हुए इसे जीरकपुर और पीरमुछल्ला से आगे पंचकूला होते हुए हिमाचल के परवाणू तक ले जाने का फैसला किया है।

यातायात की समस्या का होगा समाधान

पहले यह प्रोजेक्ट ग्रेटर मोहाली डेवलपमेंट अथॉरिटी यानी गमाडा के हाथ में था, लेकिन यह समय पर पूरा नहीं हो पाया। ऐसे में नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने 'भारतमाला' प्रोजेक्ट के तहत इसे अपने हाथ में ले लिया है।

इसके बनने के बाद दिल्ली और पंजाब से आने वाले वाहनों को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और यूपी जाने के लिए पंचकूला से होकर नहीं आना पड़ेगा। न्यू चंडीगढ़ से शुरू हुई यह सड़क मोहाली, एरोसिटी, इंटरनेशनल एयरपोर्ट चौक और पटियाला रोड को पार करते हुए डी-कैथलॉन के पास अंबाला-दिल्ली रोड को पार करेगी। डी-कैथलॉन के बाद यह पीरमुच्छल्ला से होते हुए सनौली, दफ्फरपुर और फिर घग्गर नदी के साथ-साथ घग्गर नदी को पार करेगी।

यह पंचकूला के बाहरी सेक्टरों से होते हुए पीआर-7 पंचकूला-यमुनानगर एक्सप्रेसवे को भी पार करेगी। इसके बाद यह डीएलएफ सिटी से होते हुए परवाणू में पंचकूला-शिमला एक्सप्रेसवे से जुड़ जाएगी। इतना ही नहीं, पिंजौर में बद्दी के लिए बनाए जा रहे बाईपास से भी इसकी कनेक्टिविटी होगी। इससे पंचकूला में ट्रैफिक की समस्या का समाधान होगा। साथ ही जीरकपुर-शिमला एक्सप्रेसवे के दूसरी तरफ स्थित पंचकूला सेक्टरों के लोगों को भी मोहाली में इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक पहुंचने में आसानी होगी। ज्ञान चंद गुप्ता ने की थी गडकरी से मुलाकात

हरियाणा-राजस्थान सहित देश-विदेश की हर खबर सबसे पहले पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े 👇👇 ज्वाइन करें

पंचकूला के विधायक और हरियाणा विधानसभा के स्पीकर ज्ञान चंद इस प्रोजेक्ट को लेकर लगातार एनएचएआई के अधिकारियों के संपर्क में हैं। इस संबंध में उन्होंने केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से भी मुलाकात की है।

इस प्रोजेक्ट को जल्द पूरा करवाने के लिए अगले कुछ दिनों में उनका दिल्ली में केंद्रीय मंत्री से दोबारा मिलने का कार्यक्रम है।

बता दें कि मोहाली में बनने वाले इंटरनेशनल एयरपोर्ट में हरियाणा की भी हिस्सेदारी है। एयरपोर्ट के लिए हरियाणा सरकार ने 250 करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि दी है।

समझौते के तहत पंचकूला को एयरपोर्ट से जोड़ा जाना है। इसके लिए यूटी प्रशासन की ओर से योजना बनाई गई है। चंडीगढ़ में ओल्ड एयरपोर्ट से रायपुर खुर्द गांव और रायपुर कलां होते हुए सड़क का प्रस्ताव बनाया गया है।

जनहित में करोड़ों के विकास कार्य करवाएं

विधायक बनने के बाद से ही ज्ञान चंद गुप्ता पंचकूला के विकास को लेकर गंभीर हैं। यही वजह है कि पंचकूला में भाजपा द्वारा जारी संकल्प पत्र के करीब 95 फीसदी कार्य पूरे हो चुके हैं।

इनमें मेडिकल कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेज, आईटीआई, पॉलिटेक्निक कॉलेज, निफ्ट संस्थान, राष्ट्रीय आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज, संस्कृत कॉलेज बनाए गए हैं। इनका युवाओं को भरपूर लाभ मिला है। पंचकूला का नागरिक अस्पताल मेडिकल कॉलेज की तर्ज पर काम कर रहा है। नागरिकों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं।

65 करोड़ रुपये की लागत से कजौली जलघर से 25 किलोमीटर लंबी पेयजल लाइन बिछाकर जलापूर्ति सुनिश्चित की गई है। 1150 करोड़ रुपये की लागत से एनएच 73 का निर्माण किया गया है जो 2005 से लंबित था। इस तरह बिजली, पानी, स्वास्थ्य, शिक्षा और सड़कों पर विशेष काम किया गया है। इसके अलावा 50 नए ट्यूबवेल लगाए गए हैं और 7 नए पीएम श्री संस्कृति स्कूल खोले गए हैं, जिससे पंचकूला शिक्षा के क्षेत्र में 21वें स्थान से पहले स्थान पर पहुंच गया है। पिछले साल शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी किए गए परिणाम में 20 स्कूलों ने 100 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं।

Tags

Around the web