Sirsa Farmer News: पैंतालीसा क्षेत्र के किसानों का उठा दर्द, कहा नहीं मिल रहा फसलों का उचित रेट

 
Sirsa Farmer News: पैंतालीसा क्षेत्र के किसानों का उठा दर्द,  कहा नहीं मिल रहा फसलों का उचित रेट
Sirsa Farmer News: राजस्थान की सीमा से लगे पैंतालिसा क्षेत्र में किसानों से बात करने पर उन्होंने बताया कि संसाधनों की कमी के कारण खेती मुख्य रूप से वर्षा पर निर्भर है. हालांकि, निम्न गुणवत्ता वाले बीज, उर्वरक, डीएपी और नहर के पानी की कमी के कारण किसानों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। किसान फसल को पकाने के लिए महीनों मेहनत करता है और हजारों रुपए खर्च करता है।
Sirsa Farmer News: उचित दाम नहीं मिलते
लेकिन फसल का उचित दाम नहीं मिलने से किसानों के सपने टूट गये हैं. किसानों का साफ कहना है कि उन्होंने 2022 में कृषि आय दोगुनी करने का वादा किया था लेकिन 2023 में भी आय दोगुनी नहीं हुई, बल्कि खेती से आय लगातार घटती जा रही है. लगातार घाटे का सौदा बनती जा रही खेती से किसानों का मोहभंग होता जा रहा है। Also Read: Namrata Malla latest Photo: नम्रता मल्ला ने ब्रालेट में दिखाए ऐसे किलर मूव्स, की बूढ़ों के मुहँ मे भी आ जाए पानी Sirsa Farmer News: पैंतालीसा क्षेत्र के किसानों का उठा दर्द,  कहा नहीं मिल रहा फसलों का उचित रेट Sirsa Farmer
Sirsa Farmer News: फसल का उचित मूल्य नहीं मिल रहा
इस समय किसान बहुत बुरी स्थिति में हैं। किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य नहीं मिल रहा है। यूं कहें तो फसलों की कीमत पर एमएसपी लागू होता है. हालाँकि, गेहूं को छोड़कर किसी भी फसल पर एमएसपी मूल्य नहीं मिलता है। किसान फसल को पकाने के लिए महीनों मेहनत करता है और हजारों रुपए खर्च करता है। लेकिन फसल का उचित दाम नहीं मिलने से किसानों के सपने टूट गये हैं. सरकार से किसानों को फसल का उचित मूल्य दिलाने की मांग की गई है।
Sirsa Farmer News: राजेश कासनिया, किसान मखोसरानी।
आज किसान की स्थिति अच्छी नहीं है. चौपाटी क्षेत्र कॉटन बेल्ट का क्षेत्र है। सबसे बड़ी जरूरत बीटी कपास के बीजों को बेहतर बनाने की है, क्योंकि पिछले चार-पांच साल से कपास किसान घाटे में जा रहा है। बीजों की निम्न गुणवत्ता किसानों की मेहनत पर पानी फेर देती है। साथ ही सरकार किसानों और खेती को भी बचाये. स्वामीनाथन रिपोर्ट का फार्मूला हर हाल में लागू होना चाहिए।
Sirsa Farmer News: वीरेंद्र कासनिया, किसान नाथूसरी कलां।
संसाधनों की कमी के कारण कृषि मुख्यतः वर्षा पर निर्भर है। लेकिन निम्न गुणवत्ता वाले बीज, खाद, डीएपी और नहरी पानी के अभाव में किसानों की मेहनत बर्बाद हो जाती है। फसलों के दाम भी कम हैं. अगर सरकार समय रहते किसानों को उच्च गुणवत्ता वाले बीज, खाद और डीएपी उपलब्ध करा दे तो किसानों की स्थिति में सुधार हो सकता है. किसानों को भी उनकी फसल का उचित दाम मिलना चाहिए। भारत एक कृषि प्रधान देश है लेकिन हकीकत तो यह है कि किसान ही परेशान हैं। Also Read: Gas Cylinder Price: एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में हुई कमी, देखें आपके शहर के नए रेट Sirsa Farmer News: पैंतालीसा क्षेत्र के किसानों का उठा दर्द,  कहा नहीं मिल रहा फसलों का उचित रेट Sirsa Farmer
Sirsa Farmer News: भरत सिंह छींपा, किसान लुदेसर।
डीएपी व यूरिया की कमी से किसान परेशान हैं। किसानों को समय पर कुछ भी उपलब्ध नहीं कराया जा रहा है. न तो समय पर खाद व डीएपी मिलती है और न ही फसल बर्बादी का मुआवजा समय पर मिलता है। किसानों को खाद और डीएपी लेने के लिए घंटों लाइन में खड़ा रहना पड़ रहा है। इसके बावजूद कई बार खाद व डीएपी नहीं मिल पाता है. किसानों की स्थिति अच्छी नहीं है.

Around the web