Chanakya Niti: औरत को संतुष्ट करने के लिए अपनाएं चाणक्य के ये 5 गुण, औरत नाचेगी आपके इशारों पर - Aapni News

Chanakya Niti: औरत को संतुष्ट करने के लिए अपनाएं चाणक्य के ये 5 गुण, औरत नाचेगी आपके इशारों पर

Rampal Manda
4 Min Read
Chanakya Niti:

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य का नीति शास्त्र मानव जीवन के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है। इसमें आचार्य चाणक्य ने मानव जीवन के कई सार बताए हैं, जिन्हें समझकर कोई भी व्यक्ति आसानी से अपना जीवन सुखी और सफल बना सकता है। नीतिशास्त्र में आचार्य चाणक्य पुरुषों से जुड़े गुणों का जिक्र करते हुए कहते हैं कि अगर किसी पुरुष में कुत्ते के समान 5 गुण हों तो उसकी पत्नी उससे हमेशा संतुष्ट रहती है।
चाणक्य कहते हैं कि अगर किसी पुरुष में कुत्ते के समान 5 गुण हों तो उसकी पत्नी हमेशा संतुष्ट रहती है। ऐसे गुणों वाला व्यक्ति परिवार में सुख-समृद्धि बनाए रखता है। तो चलिए आपको बताते है कि वो कौन से गुण हैं जो एक आदमी को ये क्षमता देते हैं।

Chanakya Niti: 1. सन्तुष्ट रहना

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि मनुष्य को जितना हो सके उतनी मेहनत करनी चाहिए और जो धन या फल मिले उससे संतुष्ट और खुश रहना चाहिए। जिस प्रकार एक कुत्ते को जितना भोजन मिलता है वह उससे संतुष्ट हो जाता है। उसी प्रकार पुरुषों को भी अपनी मेहनत की कमाई से अपने परिवार का भरण-पोषण करना चाहिए। जिन पुरुषों में यह गुण होता है वे सफल होते हैं।

Chanakya Niti
Chanakya Niti

Also Read: Affair: शादी की रात बिस्तर पर पत्नी ने खोला अंदरुनी राज, यूपी के कानपुर की हाईप्रोफाइल शादी में लगी आग!

Chanakya Niti: 2. सतर्क रहें

आचार्य के अनुसार जिस प्रकार कुत्ता गहरी नींद के बाद भी सचेत रहता है, उसी प्रकार मनुष्य को भी अपने परिवार, पत्नी और कर्तव्यों के प्रति सदैव सचेत रहना चाहिए। अपने परिवार और अपनी सुरक्षा के लिए दुश्मनों से हमेशा सावधान रहें। चाहे आप कितनी भी गहरी नींद में क्यों न हों, हल्की सी आह पर जागने की क्षमता आपके अंदर होनी चाहिए। ऐसे गुणों वाला व्यक्ति हमेशा खुश रहता है।

Chanakya Niti:
Chanakya Niti:
Chanakya Niti: 3. वफ़ादारी

चाणक्य कहते हैं कि जिस तरह कुत्ते की वफादारी पर कोई शक नहीं कर सकता, उसी तरह आदमी को भी अपनी पत्नी और काम के प्रति हमेशा वफादार रहना चाहिए। जो पुरुष पराई स्त्रियों को देखकर भी कामातुर होता है, उसके घर में कलह होती रहती है। ऐसे पुरुष के साथ स्त्री कभी खुश नहीं रहती, क्योंकि पत्नी अपने पति की वफादारी से खुश रहती है।

Chanakya Niti
Chanakya Niti:
Chanakya Niti: 4. वीरता

चाणक्य का कहना है कि कुत्ता एक निडर और बहादुर प्राणी है, वह अपने मालिक की रक्षा के लिए अपनी जान भी गंवा सकता है. इसी तरह, पुरुषों को भी बहादुर होना चाहिए और जरूरत पड़ने पर अपनी पत्नियों और परिवारों के लिए अपनी जान जोखिम में डालने से नहीं हिचकिचाना चाहिए।

Also Read: PM Kisan Yojana 16th installment: 16वीं किस्त आ सकती है इस दिन, आवेदन करते समय ना करें ये गलती

Chanakya Niti: 5. संतुष्ट रखे

आचार्य चाणक्य के अनुसार मनुष्य का पहला कर्तव्य अपनी पत्नी को हर तरह से संतुष्ट रखना है। जो पुरुष अपनी पत्नी को शारीरिक और मानसिक रूप से संतुष्ट करता है उसकी पत्नी हमेशा खुश रहती है। ऐसा करने वाला पुरुष सदैव अपनी पत्नी का प्रिय बना रहता है।

Share This Article
Follow:
रामपाल मंडा हरियाणा में सिरसा जिला के गांव गुडिया खेड़ा के रहने वाले हैं। ये पिछले करीब एक साल से Aapni News में कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रहे हैं। इन्हें करीब 2 साल का अनुभव है न्यूज कंटेंट का। कंटेंट मीडिया व सोशल मीडिया के आधार पर डाला गया है इसलिए इसकी पुष्टि Aapni News नहीं कर रहा है। कंटेंट को पढ़कर किसी भी तरह की प्रतिक्रिया करने से पहले अपने स्तर पर इसकी पुष्टि जरूर कर लें।
Leave a comment