Chanakya Niti For Women: इन गुणों वाली स्त्री से हो जाए विवाह तो घर परिवार हमेशा रहता है खुशियों से भरा - Aapni News

Chanakya Niti For Women: इन गुणों वाली स्त्री से हो जाए विवाह तो घर परिवार हमेशा रहता है खुशियों से भरा

Rampal Manda
4 Min Read

Chanakya Niti For Women: यदि आपके पास एक अच्छी पत्नी है, तो भगवान का शुक्रिया अदा करें। क्योंकि आप बहुत भाग्यशाली हैं. लेकिन पत्नी में ऐसा कौन सा गुण है जो उसे अच्छा बनाता है? इसका उल्लेख चाणक्य नीति में किया गया है जिसे आप यहां विस्तार से जान सकते हैं।

Also Read: Sitting Can Kill: मौत के मुहँ तक ले जाती है कुर्सी, जिम जाने वालें भी दे ध्यान

Chanakya Niti For Women: अच्छा जीवनसाथी जरूरी

इसमें कोई शक नहीं कि खुशहाल जिंदगी के लिए एक अच्छा जीवनसाथी जरूरी है। इसीलिए शादी से पहले व्यक्ति की हर तरह से जांच की जाती है। लेकिन ज्यादातर शादियां लड़के के पैसे और लड़की की खूबसूरती पर आधारित होती हैं। आज नतीजे किसी से छुपे नहीं हैं. यही कारण है कि तलाक और विवाहेतर संबंधों के मामले लगातार बढ़ रहे हैं।

Sign of good wife

Chanakya Niti For Women: महिला गुणों से घर को स्वर्ग या नर्क बना देती है

ऐसा कहा जाता है कि एक महिला अपने गुणों से किसी भी घर को स्वर्ग या नर्क बना सकती है। अगर आप गहराई से सोचेंगे तो इसमें काफी सच्चाई है। यह बात तब और पुष्ट हो जाती है जब चाणक्य नीति में स्त्री के ऐसे गुणों का वर्णन किया गया है जो पुरुष के सोये हुए भाग्य को भी जगा सकते हैं। यहां आचार्य चाणक्य द्वारा बताए गए एक अच्छी पत्नी के कुछ गुण दिए गए हैं।

Chanakya Niti For Women: मन से शांत रहें

चाणक्य नीति में कहा गया है कि जो महिला मन से शांत होती है उसे किसी भी परिस्थिति में गुस्सा नहीं आता है। वह स्थान और समय के संदर्भ में सोच-समझकर कार्य करने में सक्षम है। ऐसी महिला अपने पति का जीवन भी आसान बना देती है।

Chanakya Niti For Women: धैर्य रखें

ऐसा कहा जाता है कि जल्दबाजी शैतान का काम है और गलत होने की संभावना बहुत अधिक होती है। लेकिन जो व्यक्ति धैर्य से काम लेता है वह बुरी से बुरी परिस्थिति में भी बहुत उच्च गुणवत्ता का काम करता है। ऐसे में चाणक्य धैर्यवान स्त्री से विवाह करने की सलाह देते हैं। क्योंकि आदमी का घर

Chanakya Niti For Women: धार्मिक बनो

एक धार्मिक महिला अपने पति के भाग्य को पलटने की क्षमता रखती है। वह हमेशा अपने परिवार को अधर्म से बचाती है, जिससे घर के लोगों पर भगवान की कृपा हमेशा बनी रहती है। इसलिए, चाणक्य हमेशा ऐसी महिला से ही शादी करने की सलाह देते हैं जो भगवान में विश्वास रखती हो और धर्म का पालन करती हो।

Also Read: Mustard Crop Acreage: सरसों के तेल की महंगाई से मिलने वाली है राहत, सरसों के रकबे पर आया बड़ा बयान

How to choose wife

Chanakya Niti For Women: सबका सम्मान करें

अगर किसी महिला में सही अनुशासन हो तो वह घर में कभी भी परेशानी नहीं आने देती। वह जानता है कि बड़े से लेकर छोटे तक सभी को खुश कैसे रखना है। इसके अलावा वह गुस्से में भी किसी का अनादर नहीं करतीं। ऐसी स्त्री से विवाह करने से पुरुष का टूटा हुआ रिश्ता भी सुधर जाता है।

Share This Article
Follow:
रामपाल मंडा हरियाणा में सिरसा जिला के गांव गुडिया खेड़ा के रहने वाले हैं। ये पिछले करीब एक साल से Aapni News में कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रहे हैं। इन्हें करीब 2 साल का अनुभव है न्यूज कंटेंट का। कंटेंट मीडिया व सोशल मीडिया के आधार पर डाला गया है इसलिए इसकी पुष्टि Aapni News नहीं कर रहा है। कंटेंट को पढ़कर किसी भी तरह की प्रतिक्रिया करने से पहले अपने स्तर पर इसकी पुष्टि जरूर कर लें।
Leave a comment