Placeholder canvas

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्‍य की ये बातें बदल सकती हैं आपकी किस्मत, बस इन्हें जीवन में लागू करने की है देरी1

Mukesh Khoth
4 Min Read
Chanakya Niti: These words of Acharya

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्‍य की गिनती भारत के सर्वश्रेष्‍ठ विद्वानों में की जाती है। वह एक कुशल राजनीतिज्ञ, कूटनीतिज्ञ और रणनीतिकार होने के साथ-साथ अर्थशास्त्र के भी विशेषज्ञ थे। परेशानियों से बचने के लिए लोग अक्सर चाणक्य नीति अपनाते हैं। चाणक्य के नीति शास्त्र में जीवन के कई पहलुओं की समस्याओं से जुड़े सूत्र मौजूद हैं, जिन्हें अपनाकर लोग अपनी समस्याओं का समाधान करते हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो चाणक्य नीति समस्याओं का रामबाण इलाज है.

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने नीतिशास्त्र में निजी जीवन से लेकर नौकरी, बिजनेस और रिश्तों तक सभी पहलुओं पर अपने विचार साझा किए हैं। नीति शास्त्र में बताई गई बातें अक्सर लोगों को कठोर लगती हैं, लेकिन ये बातें व्यक्ति को सही और गलत का रास्ता बताती हैं। आज हर व्यक्ति जीवन में अपनी इच्छानुसार सफलता प्राप्त करना चाहता है और जब ऐसा नहीं होता तो वह जीवन के प्रति निराशा व्यक्त करने लगता है। इस संबंध में आचार्य चाणक्य ने “चाणक्य नीति” में बताया है कि व्यक्ति कैसे सफलता प्राप्त कर सकता है। आइए जानते हैं आचार्य चाणक्य की इन अनमोल बातों के बारे में।

Also Read: Lifestyle: मंडप तक पहुंचने के लिए दूल्हे को अपनी सास को क्यों छूना पड़ता है नाक? इस मनोरंजक अनुष्ठान का महत्व बहुत गहरा है।
Chanakya
Chanakya Niti: अपनी कमजोरी किसी को न बताएं

आमतौर पर लोग अपनी कमजोरियां अपने करीबियों को बताते हैं जिसका नतीजा सिर्फ दुख ही होता है। आचार्य चाणक्य के अनुसार मनुष्य को अपनी कमजोरियां किसी को नहीं बतानी चाहिए। ऐसा करने से सामने वाला व्यक्ति उस कमजोरी को किसी के भी सामने उजागर कर सकता है।

See also
Chanakya Niti: स्त्री को खुश करने के लिए हाथी का ये तरीका अपनाएं, पल भर में संतुष्ट हो जाएगी
Chanakya Niti: सोच-समझकर खर्च करें

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को हमेशा भविष्य के लिए धन संचय करना चाहिए। ऐसा करने से आपको किसी भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए घर में धन का संचय करना बहुत जरूरी है। इसलिए हमेशा अपना पैसा बहुत सोच समझकर खर्च करें। जितना हो सके उतना जमा करो.

Also Read: Subsidy: पावर स्प्रेयर पर मिल रही है 50 फीसदी सब्सिडी, यहां करें अप्लाई
मूर्ख लोगों से बहस न करें

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के अनुसार मूर्ख लोगों से कभी भी बहस नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने से आपको ही नुकसान होता है. साथ ही इससे आपकी छवि पर भी बुरा असर पड़ता है।

Chanakya
Chanakya Niti: ऐसे लोगों पर भरोसा न करें

आचार्य चाणक्य के अनुसार जो लोग आपकी बातों को नजरअंदाज करते हैं वे भरोसे के लायक नहीं होते हैं। आपको उन लोगों पर कभी भरोसा नहीं करना चाहिए जो आपको दर्द में देखकर खुश होते हैं। ऐसा व्यक्ति आपको जरूर धोखा देगा. इसलिए इन लोगों को वही बातें बताएं जिन्हें आप बाकी सभी के साथ साझा कर सकते हैं।

Also Read: Auto: जल्द भारत में एंट्री करेंगी ये दो आइकॉनिक SUV, बेहतर लुक और नए फीचर्स के साथ जीतेंगी लोगों का दिल
Chanakya Niti: अपना लक्ष्य किसी को मत बताओ

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को अपने लक्ष्य को किसी के सामने जाहिर नहीं करना चाहिए। इससे लोग आपके रास्ते में रुकावटें पैदा कर सकते हैं। चाणक्य नीति के अनुसार व्यक्ति की सफलता उसकी मेहनत, रणनीति और समय प्रबंधन पर निर्भर करती है.

See also
Husband Wife Relationship: पति-पत्नी के रिश्ते मे भी समय-समय पर करना पड़ता है रिचार्ज, वरना बढ़ने लगती है दूरियां

Share This Article
Leave a comment