Health Benefits Eating Chana: वजन कम से लेकर बीपी तक कंट्रोल करता है भुना हुआ चना, जानें और भी कई फायदे - Aapni News

Health Benefits Eating Chana: वजन कम से लेकर बीपी तक कंट्रोल करता है भुना हुआ चना, जानें और भी कई फायदे

Rampal Manda
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Health Benefits Eating Chana:

Health Benefits Eating Chana:  काले चने न सिर्फ स्वादिष्ट होते हैं बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं। इसके स्वास्थ्य लाभों को देखते हुए, फिटनेस फ्रीक लोग भुने हुए चने को नाश्ते के रूप में खाना पसंद करते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी अच्छी सेहत के लिए रोजाना सुबह एक मुट्ठी चने खाने की सलाह देते हैं। भुना हुआ चना प्रोटीन, फाइबर, फोलेट, खनिज और फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत है। इसमें वसा की मात्रा कम होने के कारण इसे ऊर्जा का अच्छा स्रोत माना जाता है। आइए जानते हैं भुने हुए चने खाने से क्या अद्भुत स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

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Health Benefits Eating Chana: डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद

कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) वाले खाद्य पदार्थ मधुमेह रोगियों के लिए बेहतर माने जाते हैं। कम जीआई होने का मतलब है कि उस विशेष भोजन का सेवन करने से आपके रक्त शर्करा के स्तर में अन्य खाद्य पदार्थों की तरह उतार-चढ़ाव नहीं होगा। चने का जीआई स्तर 28 होता है, जो इसे मधुमेह रोगियों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है।

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Health Benefits Eating Chana:  ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखता है

चने में वसा और कैलोरी कम होती है और इसमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन और फाइबर होता है। भुने हुए चने में कॉपर, मैंगनीज और मैग्नीशियम होता है। कॉपर और मैग्नीशियम सूजन को कम करते हैं और रक्त वाहिकाओं को आराम देते हैं। मैंगनीज ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है। भुने चने में फास्फोरस होता है. फॉस्फोरस रक्तचाप को नियंत्रित करता है।

Health Benefits of Bhuna Chana
Health Benefits Eating Chana: वजन घटाने में मदद करता है

जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उन्हें अपनी डाइट में भुने हुए चने शामिल करने चाहिए। इसके सेवन से व्यक्ति को जल्दी भूख नहीं लगेगी। इसमें मौजूद फाइबर पेट को अधिक समय तक भरा रखता है जिससे व्यक्ति को जल्दी भूख नहीं लगती है। इसमें मौजूद प्रोटीन और फाइबर वजन घटाने में फायदेमंद माने जाते हैं। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। इसलिए आप चीजों को उल्टा-पुल्टा खाने से बचें। इसके अलावा, फाइबर पाचन में सुधार और कब्ज को रोकने में मदद करता है।

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Health Benefits Eating Chana: एनीमिया के मरीजों के लिए फायदेमंद

अध्ययनों से पता चलता है कि भुने चने का सेवन आपको शारीरिक क्षमता विकसित करने में आश्चर्यजनक लाभ दे सकता है। भुने हुए चने गुड़ के साथ खाने से शरीर में खून की कमी दूर होगी, साथ ही यह प्रोटीन का अच्छा स्रोत होने के साथ-साथ आपकी फिटनेस के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।

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रामपाल मंडा हरियाणा में सिरसा जिला के गांव गुडिया खेड़ा के रहने वाले हैं। ये पिछले करीब एक साल से Aapni News में कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रहे हैं। इन्हें करीब 2 साल का अनुभव है न्यूज कंटेंट का। कंटेंट मीडिया व सोशल मीडिया के आधार पर डाला गया है इसलिए इसकी पुष्टि Aapni News नहीं कर रहा है। कंटेंट को पढ़कर किसी भी तरह की प्रतिक्रिया करने से पहले अपने स्तर पर इसकी पुष्टि जरूर कर लें।
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