Health Tips: सेहत का राज, रोजाना करें इन 5 ताकतवर सब्जियों का सेवन, जीवन को बनाएं रोग मुक्त - Aapni News

Health Tips: सेहत का राज, रोजाना करें इन 5 ताकतवर सब्जियों का सेवन, जीवन को बनाएं रोग मुक्त

Rajbala Poonia
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Health Tips:  सर्दी स्वस्थ रहने के लिए एक चुनौतीपूर्ण समय है और इस मौसम में वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण का खतरा अधिक होता है। एक पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, स्वस्थ रहने के लिए हर दिन सही मात्रा में सब्जियों का सेवन करना जरूरी है। सब्जियों में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। मौसमी सब्जियां खाने से ठंड का असर कम हो सकता है और आपकी सेहत भी सुरक्षित रह सकती है. बाजार में अलग-अलग रंग और प्रकार की सब्जियां उपलब्ध हैं, जिनका सेवन हर किसी के लिए अनुशंसित है। पालक, गाजर और चुकंदर समेत कई सब्जियां सेहत के लिए फायदेमंद हो सकती हैं और इन्हें नियमित रूप से खाने से शरीर मजबूत हो सकता है।

Health Tips:  मेदांता अस्पताल की पूर्व आहार विशेषज्ञ और डाइट मंत्रा की संस्थापक कामिनी सिन्हा के अनुसार, सब्जियों में मौजूद विभिन्न विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं और पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर सकते हैं। सर्दी के मौसम में ये सब्जियां शरीर को गर्म रखने में मददगार हो सकती हैं और एक कार्य दिवस में 2 से 3 कप सब्जियों का सेवन करना उचित होता है, वहीं सब्जी प्रेमी एक कार्य दिवस में 4-5 कप भी खा सकते हैं, जिससे मदद मिलेगी शरीर को गर्म रखने में. उन्हें लंबे समय तक स्वस्थ जीवन जीने का अवसर मिलता है।

Health Tips:  इन 5 सब्जियों को खाने से आप रहेंगे स्वस्थ
Health Tips: ब्रोकली:

ब्रोकली में फाइबर, विटामिन सी और फोलेट होता है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।

Health Tips:  टमाटर:

लाइकोपीन से भरपूर, टमाटर एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत हैं, जो हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं।

Health Tips:  पपीता:

पपीता फाइबर, विटामिन सी और पोटेशियम का अच्छा स्रोत है, जो हृदय स्वास्थ्य सुनिश्चित करने में मदद करता है।

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Health Tips:  खीरा:

खीरे में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है और इसमें फाइबर और विटामिन सी भी होता है।

फलियां (मूंगफली का नाश्ता): फलियां विटामिन ई और मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत हो सकती हैं, जो हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकती हैं।

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Health Tips:  यदि आपकी कोई विशेष चिकित्सीय स्थिति है या आपको विशेष सलाह की आवश्यकता है, तो किसी पेशेवर स्वास्थ्य पेशेवर से सलाह लेना उचित हो सकता है।

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