गर्मियों में ठंडक का एहसास दिलाने के साथ-साथ वुड एप्पल जूस अच्छी सेहत के लिए भी वरदान है

 
गर्मियों में ठंडक का एहसास दिलाने के साथ-साथ वुड एप्पल जूस अच्छी सेहत के लिए भी वरदान है

भगवान शिव की पसंदीदा बेल का सेवन करने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। क्योंकि बेल फाइबर, ग्लूकोज, विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी से भरपूर होता है और एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है। आम तौर पर बेल का सेवन महा शिवरात्रि के बाद व्रत में किया जाता है। लेकिन, आपकी जानकारी के लिए बता दे कि बेल का जूस भारत के सबसे पुराने पारंपरिक पेय में से एक है.


भारत में शरीर को ठंडा रखने और पेट संबंधी बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए खासतौर पर गर्मियों में बेल के जूस का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए कृषि जागरण के आज के इस लेख में हम आपको बेल के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से बताएंगे.


ठंडक
चिलचिलाती गर्मी में बेल या बेल से बने शर्बत का सेवन एक बेहतरीन पेय है। क्योंकि एक तरफ जहां यह शरीर को अंदर से ठंडा करने का काम करता है। वहीं, यह लू से सुरक्षित रखने में भी मददगार है।


कैंसर
नियमित रूप से बेल का सेवन करने से स्तन कैंसर का खतरा कम हो जाता है। क्योंकि बेल में कैरोटीनॉयड, फिनोलिक्स, टैनिन, एल्कलॉइड, टेरपेनोइड, कूमारिन, स्टेरॉयड सैपोनिन, इनुलिन, कार्डियक ग्लाइकोसाइड और लिग्निन जैसे कैंसर रोधी तत्व मौजूद होते हैं। जो स्तन कैंसर को बढ़ने से रोकने में मदद करता है।

हरियाणा-राजस्थान सहित देश-विदेश की हर खबर सबसे पहले पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े 👇👇 ज्वाइन करें

एनर्जी बूस्टर
प्रतिदिन एक गिलास बेल का जूस पीने से आप शारीरिक रूप से ऊर्जावान महसूस करते हैं। क्योंकि यह धूप और गर्मी के कारण आपके शरीर में होने वाली ऊर्जा की कमी, थकान और आलस्य को दूर करने में मदद करता है।


रक्त शुद्धि
रक्त शुद्धि के लिए नियमित रूप से बेल के रस का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा यह शरीर की आंतरिक सफाई में भी मदद करता है। जो किडनी को स्वस्थ रखता है.

Tags

Around the web