Chanakya Niti: लड़कियां इन कामों को करती है आनंद लेके, करती है ऐसी ऐसी हरकतें

 
Chanakya Niti: लड़कियां इन कामों को करती है आनंद लेके, करती है ऐसी ऐसी  हरकतें
Chanakya Niti: आधुनिक दुनिया में भी, लाखों लोग प्रतिदिन कौटिल्य नीति को पढ़ते हैं और इससे प्रेरित होकर, कई राजनेता, व्यवसायी आज भी आधुनिक जीवन में चाणक्य के उद्धरणों को उपयोगी पाते हैं। आचार्य चाणक्य के बारे में राजनीति, व्यापार और धन संबंधी ज्ञान आज भी बहुत उपयोगी है। Also Read: PM Kisan Yojana: PM Kisan की किस्त के लिए e-KYC के अलावा इन गड़बड़ियों से भी रुका पैसा, जल्द करें चेक
Chanakya Niti: महिलाओं की चाहत का जिक्र
आचार्य चाणक्य के इसी ज्ञान को नीतिशास्त्र के नाम से जाना जाता है। चाणक्‍य नीति आपको जीवन में कुछ भी हासिल करने में मदद करती है, चाहे आप किसी भी क्षेत्र में हों। चाणक्‍य ने अपने नीति शास्‍त्र में महिलाओं की चाहत का जिक्र किया है। चाणक्‍य ने महिलाओं और पुरुषों की तुलना करके अपने विचार व्‍यक्‍त किए हैं। महिलाओं को पुरुषों की तुलना में दोगुनी भूख लगती है।
Chanakya Niti: लड़कियां इन कामों को करती है आनंद लेके, करती है ऐसी ऐसी  हरकतें
Chanakya Niti: चाणक्य नीति मूल रूप से संस्कृत में लिखी
चाणक्य नीति मूल रूप से संस्कृत में लिखी गई थी, जिसका बाद में अंग्रेजी और कई अन्य भाषाओं के साथ-साथ हिंदी में भी अनुवाद किया गया। यदि आप चाणक्य नीति को संपूर्ण रूप से पढ़ते हैं और उसका पालन करते हैं, तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता।
Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य क्या कहते है
आचार्य चाणक्य ने अपने राजनीतिक ग्रंथों में स्त्रियों के उन विशेष लक्षणों का भी वर्णन किया है, जिन्हें स्त्रियाँ सदैव अपने स्मरण में रखती हैं। उन्होंने इसके बारे में किसी को नहीं बताया। चाणक्य अपनी राजनीति में महिलाओं को पुरुषों के बराबर मानते हैं और अपने विचार व्यक्त करते हैं।
Chanakya Niti: महिलाएं दोगुनी भूखी होती हैं
आचार्य चाणक्य के उपरोक्त श्लोक के अनुसार नारी की शक्ति का वर्णन किया गया है। आचार्य चाणक्य के अनुसार महिलाओं में पुरुषों की तुलना में दोगुनी भूख होती है। आज की जीवनशैली में काम के कारण महिलाओं के खान-पान में खलल पड़ता है, लेकिन वे अपनी भूख को नियंत्रण में रखती हैं।
Chanakya Niti: चार बार महिलाओं की शर्मिंदगी
आचार्य चाणक्य की चाणक्य नीति के अनुसार, पुरुषों की तुलना में महिलाओं में शर्मिंदगी चार गुना अधिक होती है। महिलाएं इतनी शर्मिंदगी महसूस करती हैं कि वे अक्सर कुछ कहने के बारे में सोचती हैं।
Chanakya Niti: साहस 6 गुना अधिक
चाणक्य नीति के अनुसार महिलाएं शुरू से ही साहसी होती हैं. दूसरी ओर, महिलाएं पुरुषों की तुलना में छह गुना अधिक साहसी होती हैं। Also Read: Delhi Haryana Weather: दिल्ली हरियाणा में तेज हवा के साथ बारिश का अलर्ट, जानें आज कैसा रहेगा मौसम
Chanakya Niti: लड़कियां इन कामों को करती है आनंद लेके, करती है ऐसी ऐसी  हरकतें
Chanakya Niti: कामेच्छा
पुरुषों की तुलना में महिलाओं में होती है अधिक कामेच्छा आचार्य चाणक्य के अनुसार महिलाओं में भी पुरुषों की तुलना में काम करने की इच्छा आठ गुना अधिक होती है, लेकिन शर्म और सहनशीलता उन्हें बहुत अधिक बचाती है। पूरी गरिमा के साथ परिवार.

Around the web