Chanakya Niti: आपके अंदर हैं घोड़े वाले ये चार गुण तो महिलाएं हमेशा रहेंगी आपसे संतुष्ट—-

 
Chanakya Niti: आपके अंदर हैं घोड़े वाले ये चार गुण तो महिलाएं हमेशा रहेंगी आपसे संतुष्ट—-
 Chanakya Niti :आचार्य चाणक्य द्वारा लिखित नीतिशास्त्र मानव जीवन के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है। नीति शास्त्र में ऐसी बातें बताई गई हैं जो जीवन को सरल और आसान बनाने में मदद करती हैं। नीति शास्त्र में आचार्य पुरुषों के लिए कहते हैं कि अगर उनमे ंघोड़े के 4 गुण हों तो कोई भी स्त्री उन्हें कभी नहीं छोड़ेगी। अगर आपके अंदर हैं ये गुण तो महिला हमेशा रहती है संतुष्ट. इतना ही नहीं, ऐसे परिवार भी सुखी रहते हैं और घर में समृद्धि बनी रहती है। आइए अब जानते हैं कि वे गुण क्या हैं? Also Read: Chanakya Niti: कुत्तों के इन गुणों को अपनाकर आप भी बन सकते हैं जिंदगीं में सफल……
1. सतर्क रहें
Chanakya Niti: आचार्य ने कहा है कि जिस मनुष्य को गहरी नींद आती है, उसे जीवन में कई प्रतिकूलताओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए सतर्कता बहुत जरूरी है. मनुष्य को घोड़े की तरह अपने परिवार, पत्नी और कर्तव्यों के प्रति सदैव सचेत रहना चाहिए। मनुष्य को अपने परिवार और स्वयं की सुरक्षा के लिए सदैव सावधान रहना चाहिए। आपकी नींद चाहे कितनी भी गहरी क्यों न हो, हल्की सी आहट पर भी जागने की क्षमता होना बहुत जरूरी है।
2. वफ़ादारी
 Chanakya Niti; आचार्य चाणक्य के अनुसार जिस प्रकार घोड़े अपने मालिक के प्रति वफादार होता है। उसी प्रकार मनुष्य को भी अपने परिवार और पत्नी के प्रति वफादार रहना चाहिए। इतना ही नहीं उसे अपने काम में निष्ठा दिखानी चाहिए, अगर किसी पुरुष को अनजान महिला से प्यार हो जाता है तो उसके घर में कलह होना तय है। Also Read: Chanakya Neeti: पुरुषों से ज्‍यादा महिलाओं में होती हैं ये इच्छाएं, अकेले मे करती हैं ऐसा काम…
3. वीरता
 Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के अनुसार मनुष्य को घोड़े के समान निडर होना चाहिए। एक कुत्ता अपने मालिक की रक्षा के लिए अपनी जान भी जोखिम में डाल सकता है। पुरुषों को इसी तरह बहादुरी की मिसाल कायम करनी चाहिए। मनुष्य को अपनी पत्नी और परिवार की रक्षा के लिए सदैव आगे रहना चाहिए।
4. संतुष्ट रहना
 Chanakya Niti :आचार्य चाणक्य कहते हैं कि पुरुष की पहली जिम्मेदारी अपनी पत्नी को शारीरिक और मानसिक रूप से संतुष्ट रखना है। ऐसा प्यार पाकर पत्नी हमेशा खुश रहती है। इतना ही नहीं ऐसे पुरुषों को अपनी पत्नी से भी भरपूर प्यार मिलता है।

Around the web