Dark Circles Natural Remedies: डार्क सर्कल्स से बचाव के लिए अपनाएं ये तरीके, चेहरे की खूबसूरती रहेगी कायम

 
Dark Circles Natural Remedies:  आंखों के नीचे नजर आने वाले सूजन और काले घेरे किसी भी व्यक्ति का आत्मविश्वास कमजोर कर सकते हैं। ऐसे में अपने आत्मविश्वास को मजबूत बनाए रखने और डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए लोग बाजार में मिलने वाली कई तरह की क्रीम का उपयोग करने से भी पीछे नहीं हटते हैं। लेकिन कई बार बाजार में मिलने वाली इन्हीं क्रीम्स में मौजूद केमिकल त्वचा को फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान पहुंचाने लगते हैं।
Dark Circles Natural Remedies:  केमिकल से होने वाले नुकसान
ऐसे में चेहरे को केमिकल से होने वाले नुकसान से बचने के लोग घरेलू उपाय आजमाते हैं। अगर आपके चेहरे की खूबसूरती भी आंखों के नीचे नजर आने वाले काले घेरों ने कम कर दी है तो योग और लाइफस्टाइल एक्सपर्ट काम्या ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करके डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के टिप्स शेयर किए हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में। डार्क सर्कल दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय - home remedies to get rid  of dark circles - AajTak Also Read: Vastu Tips: घर के मुख्य द्वार के आस-पास कभी ना रखें ये चीजें, हों सकते हो कंगाली के शिकार
Dark Circles Natural Remedies:  मुंह में पानी भरकर आंखों पर पानी के छीटें मारे
डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के इस पहले उपाय में आपको सबसे पहले सुबह उठकर अपने मुंह में नॉर्मल पानी भरकर अपनी आंखों पर 8 से 10 बार ठंडा पानी डालना है। रोजाना कुछ दिनों तक दिन में 3 बार ऐसा करने से आपके आंखों के काले घेरे कम होने लगेंगे।
Dark Circles Natural Remedies: स्क्रीन टाइम करें कम
आंखों के नीचे नजर आने वाले काले घेरों को कम करने के लिए दूसरा उपाय कहता है कि आप अपना स्क्रीन टाइम कम करें। इसके लिए सोने से 2 घंटे पहले अपना मोबाइल बंद करके रख दें। Also Read: white rot disease: सरसों में सफेद रोली रोग से निपटने के किसान तुरंत करें ये काम, लहलहा उठेगी फसल
आँखों के काले घेरे (डार्क सर्कल्स) का कारण और इलाज - Dark Circles Causes  and Treatment in Hindi
Dark Circles Natural Remedies: आंखों की मसाज
सेहत के लिए मसाज के फायदों से शायद ही कोई अनजान होगा। आंखों पर की गई एक अच्छी मसाज आंखों के आसपास की झुर्रियों को कम करके डार्क सर्कल्स को भी कम करने में मदद करती है। आंखों के नीचे के काले घेरों को कम करने के लिए रोजाना रात को सोने से पहले अपनी आंखों के नीचे मसाज करें। आंखों पर इस तरह मसाज करने से ना सिर्फ डार्क सर्कल्स कम होने लगेंगे बल्कि सिर दर्द, आंखों की थकान, झुर्रियां, ड्राई आई जैसी समस्याओं में भी राहत मिलेगी। आपको यह उपाय 3 हफ्ते तक रोजाना रात को सोने से पहले करना है।  

Around the web