Desi Ghee Benefits: देसी घी खाएं इन चीजों के साथ, होगा डबल फायदा

 
Desi Ghee Benefits: देसी घी खाएं इन चीजों के साथ, होगा डबल फायदा
Desi Ghee Benefits:  पारंपरिक खाना पकाने में देसी घी का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। और अब, पोषण विशेषज्ञ भी इसके फायदे गिनाते हैं। इसलिए अगर आप स्वस्थ और फिट रहना चाहते हैं तो आपको अपने दैनिक आहार में थोड़ी मात्रा में देसी घी का सेवन जरूर करना चाहिए। लेकिन यह भी ध्यान रखना जरूरी है कि देसी घी का सेवन कैसे किया जा रहा है। देसी घी में खाना पकाने की बजाय इन चीजों के साथ मिलाकर खाएं तो ज्यादा फायदेमंद होता है। ये चीजें देसी घी को आंतों के स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने में मदद करती हैं। तो आइए जानते हैं कि देसी घी में कौन सी चीजें खाना फायदेमंद होता है। Also Read: Viral Romantic Photos: गोद में उठा उठा कर किया रोमांस, टीचर और छात्र के रोमांटिक फोटोशूट पर भड़के पैरेंट्स Desi Ghee Benefits: देसी घी खाएं इन चीजों के साथ, होगा डबल फायदा Ghee
Desi Ghee Benefits:  हल्दी और देसी घी
देसी घी में एक चम्मच हल्दी मिलाने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। जब हल्दी को घी में मिलाया जाता है, तो यह घी में मौजूद ब्यूटिरिक एसिड के साथ-साथ हल्दी और करक्यूमिन के सूजन-रोधी गुणों को भी देता है। जिससे आंतों को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है और शरीर में सूजन और दर्द जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।
Desi Ghee Benefits:  अदरक और देसी घी
अदरक अदरक का सूखा पाउडर है। अगर अदरक को देसी घी के साथ मिलाकर खाया जाए तो सर्दी-खांसी में आराम मिलता है। यह गले में जमा कफ को बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही पेट दर्द, सूजन, सिरदर्द जैसी समस्याओं में सौठ को देसी घी के साथ मिलाकर खाना चाहिए।
Desi Ghee Benefits:  देसी घी और सौंफ
सौंफ का उपयोग पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए किया जाता है। यह पेट की मांसपेशियों को आराम देता है और उन्हें ठंडा करता है। जब आप इसमें देसी घी मिलाते हैं तो आपको सूजन, पेट दर्द जैसी समस्याओं से राहत मिलती है।
Desi Ghee Benefits:  हींग और देसी घी
हींग पेट में गैस जैसी समस्याओं के लिए अचूक इलाज के रूप में काम करता है। देसी घी में हींग मिलाकर खाने से पेट दर्द और अपच से छुटकारा मिलता है। वहीं, बच्चों के लिए हींग को पेट में लगाने से वे ठंड और पेट की गैस से बचे रहते हैं। गले की खराश से राहत पाने के लिए देसी घी, शतावरी और शहद मिलाएं। Also Read: Mustard Variety: सरसों की ये 5 उन्नत किस्में जो हो जाती है चार महीने में तैयार, ओर आमदन भी बम्पर
Desi Ghee Benefits:  काली मिर्च और देसी घी
अगर आप स्वस्थ रहने के लिए देसी घी खा रहे हैं तो इसमें काली मिर्च भी मिला लें। इससे हृदय स्वस्थ रहता है। दरअसल, काली मिर्च देसी घी के स्वस्थ वसा को अवशोषित करने में मदद करती है और अपनी डिटॉक्सिफाइंग प्रकृति की मदद से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती है।

Around the web