Diabetes Symptoms: अगर आपके पैरों में दिखे ये लक्षण तो हो जाएं सावधान, हो सकते हैं गंभीर बीमारी का संकेत

 
Diabetes Symptoms: मधुमेह के शुरुआती लक्षणों को पहचानना मुश्किल होता है क्योंकि उनमें अक्सर कोई विशेष समस्या नहीं दिखती है। लेकिन डायबिटीज का पता लगाने के लिए कुछ लक्षणों को पहचाना जा सकता है। जब शरीर रक्त शर्करा (ग्लूकोज) को ठीक से नियंत्रित नहीं कर पाता, तो मधुमेह होता है। भोजन से प्राप्त रक्त शर्करा ऊर्जा का मुख्य स्रोत है। आमतौर पर डायबिटीज दो प्रकार की होती है: टाइप-1 और टाइप-2 डायबिटीज। Also Read: Railway PSU Stock: बाजार बंद होने के बाद रेलवे PSU को मिला बड़ा ऑर्डर, 6 महीने में 160% की छलांग लगाई Diabetes Symptoms:  मधुमेह के शुरुआती लक्षणों को पहचानना मुश्किल होता है क्योंकि उनमें अक्सर कोई स्पष्ट समस्या नहीं दिखती है। लेकिन सोशल मीडिया पर पोडियाट्री स्पेशलिस्ट (पैर विशेषज्ञ) डॉ. वैष्णवी बावा ने कुछ ऐसे संकेत बताए हैं जो डायबिटीज का संकेत हो सकते हैं।
 Diabetes Symptoms: सुन्न होना और सिहरन
आपके पैरों में सुन्नपन या झुनझुनी मधुमेह का संकेत हो सकता है। मधुमेह में, उच्च रक्त शर्करा तंत्रिकाओं को नुकसान पहुंचाती है, जिससे पैरों में सुन्नता और झुनझुनी जैसी समस्याएं हो सकती हैं
Diabetes Symptoms: सूजन
बिना किसी कारण के भी पैरों में सूजन होना डायबिटीज का लक्षण हो सकता है। यदि आपके शरीर में रक्त का संचार ठीक से नहीं हो रहा है, तो आपके निचले पैर और टखने सूज सकते हैं।
Diabetes Symptoms: शुष्क त्वचा
रूखी त्वचा: डायबिटीज से पीड़ित लोगों की त्वचा अक्सर बेजान और रूखी होती है। पैरों में रूखापन और खुजली होना भी डायबिटीज का संकेत हो सकता है।
Diabetes Symptoms:  पैर में ऐंठन
पैरों में गंभीर ऐंठन भी मधुमेह का लक्षण हो सकता है। इस बीमारी के लक्षण पैरों में दर्द और ऐंठन है, खासकर रात में।
Diabetes Symptoms: घाव जो ठीक नहीं होंगे
Also Read: Punjab Crime News: गुरूद्वारे में निहंग द्वारा किया गया कत्ल युवक निकला हरियाणा का, पुष्प वर्षा कर निहंग का करवाया सरेंडर डायबिटीज से पीड़ित लोगों के शरीर में घाव भरने की प्रक्रिया धीमी होती है। अगर आपके पैरों में कोई घाव है जो लंबे समय से ठीक नहीं हो रहा है तो यह मधुमेह का संकेत हो सकता है। यदि इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई दे तो आपको तुरंत डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। मधुमेह का शीघ्र पता लगाने और उचित उपचार से गंभीर परिणामों से बचा जा सकता है।

Tags

Around the web