Face Wash Without Soap : अपने चेहरे को चमकदार बनाए रखें वो भी बिना क्लीनर के

 
Face Wash Without Soap :  अगर आप केमिकल्स से बचना चाहते हैं तो बिना क्लींजर के भी अपना चेहरा साफ कर सकते हैं। इसके लिए आप निम्नलिखित घरेलू उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं। अपने चेहरे को क्लींजर से साफ करने के लिए इन सुझावों का पालन करें। रासायनिक फेस वॉश अक्सर त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं। ये त्वचा की प्राकृतिक नमी को कम कर सकते हैं, जिससे त्वचा रूखी और बेजान दिखने लगती है। इसके अतिरिक्त, वे मुँहासे, खुजली और जलन जैसी समस्याएं पैदा कर सकते हैं, क्योंकि वे त्वचा के पीएच को असंतुलित करते हैं। ऐसे चेहरे को बिना क्लींजर के भी साफ किया जा सकता है। Also Read: CBSE 10th Exam: CBSE में 10वीं में 5 की बजाय होंगे 10 पेपर, 12वीं में भी 5 की जगह 6 विषय करने होंगे पास
Face Wash Without Soap :  पानी से धो लें
सबसे आसान और असरदार तरीका है अपने चेहरे को पानी से धोना। सुबह उठने के बाद और सोने से पहले गुनगुने पानी से चेहरा धोने से धूल, मिट्टी और मेकअप दूर हो जाता है।
Face Wash Without Soap :  दूध का उपयोग
दूध से भी चेहरे को साफ किया जा सकता है. इसमें लैक्टिक एसिड होता है, जो त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। रोजाना एक चम्मच दूध अपने चेहरे पर लगाएं और उंगलियों से हल्के हाथों से मसाज करें। फिर इसे दो या तीन मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गर्म पानी से धो लें।
Face Wash Without Soap :  शहद का उपयोग
शहद के एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण हमारी त्वचा को हाइड्रेटेड और मुलायम रखना आसान होता है। एक चम्मच शहद को चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं। फिर गुनगुने पानी से धो लें. Also Read: cheap spray in wheat: गेहूं में सबसे ताकतवर स्प्रे, कृषि वैज्ञानिक ने बताई महत्पूर्ण बातें
Face Wash Without Soap :  गुलाब जल से चेहरा धोएं
गुलाब जल का प्रयोग कई घरेलू नुस्खों में किया जाता है। यह एक प्रकार का प्राकृतिक क्लींजर है जो किसी भी प्रकार की त्वचा के लिए अच्छा काम करता है। यह त्वचा को सुखाए बिना गहराई से साफ करता है। गुलाब जल में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आपके चेहरे को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद करते हैं।
Face Wash Without Soap :  साबुन के बिना चेहरा धोना: चीनी पाउडर
आप फेसवॉश के साथ चीनी स्क्रब का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। गीले चेहरे पर पिसी हुई चीनी लगाएं और हल्के हाथों से स्क्रब करें, फिर धो लें। चीनी हमारी त्वचा को साफ करने और चमकाने में भी बहुत कारगर है।

Tags

Around the web