Geyser Mistakes: क्या आप भी कर रहे हैं ये गलतियाँ? कबाड़ हो जाएगा गीजर, आइए जानें नुकसान

 
Geyser Mistakes:  ठंड का मौसम अब कुछ ही दिनों में लौटने को तैयार है। हालांकि, अभी भी इतनी ठंड है कि लोग गर्म पानी से ही नहा रहे हैं. कुछ लोग गर्म पानी के लिए हीटिंग रॉड का इस्तेमाल करते हैं, वहीं कई लोग ऐसे भी हैं जो चूल्हे पर पानी गर्म करते हैं। लेकिन अब गीजर का इस्तेमाल कई घरों में भी किया जाता है। हीटिंग रॉड्स का इस्तेमाल करते समय हम काफी सावधानियां बरतते हैं लेकिन बहुत कम लोग हैं जो गीजर का इस्तेमाल करते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखते हैं। Also Read: Railway PSU Stock: बाजार बंद होने के बाद रेलवे PSU को मिला बड़ा ऑर्डर, 6 महीने में 160% की छलांग लगाई
Geyser Mistakes: दिन भर गीजर चालू न रखें:
कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो पूरे दिन गीजर चालू रखते हैं। यदि आप गीजर को 5 या अधिक मिनट तक चालू रखते हैं, तो इसका थर्मोस्टेट हीटिंग तत्व को बंद नहीं करता है। इससे पानी बहुत ज्यादा उबल सकता है, जिससे गीजर के अंदरूनी हिस्सों को नुकसान हो सकता है।
Geyser Mistakes: बिना पानी का गीजर:
अगर आपके टैंक में पानी कम है या बिल्कुल नहीं है और आप फिर भी गीजर चलाते हैं तो संभव है कि उसके अंदर कोई समस्या हो जाएगी और धीरे-धीरे वह काम करना बंद कर देगा। इसलिए जब भी गीजर चलाएं तो इस बात का ध्यान रखें कि पानी खत्म न हो जाए।
Geyser Mistakes: बिजली बचाना है तो:
अगर आपको लगता है कि गीजर की जरूरत नहीं है तो उसे चालू न रखें। ऐसा करके आप बिजली भी बचा सकते हैं. यदि आप गीजर चालू रखते हैं और थोड़ा पानी भी उपयोग करते हैं, तो यह फिर से चालू हो जाएगा और बिजली की खपत करेगा। इसलिए अगर जरूरत न हो तो गीजर को बंद रखना चाहिए। Also Read: Fungus diseases moong: मूंग की उन्नत खेती और बजाई समय, जानें सम्पूर्ण जानकारी
Geyser Mistakes:केवल ब्रांडेड गीजर ही अच्छे होते हैं:
कई लोग सस्ते दाम के कारण स्थानीय गीजर खरीदते हैं। लेकिन कभी भी लोकल गीजर खरीदने के बारे में न सोचें क्योंकि हो सकता है कि उस पर ISI मार्क न हो.
Geyser Mistakes:  वेंटिलेशन है जरूरी:
गीजर का इस्तेमाल बाथरूम में नहाने के लिए किया जाता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि जहां गीजर का इस्तेमाल किया जा रहा है वहां उचित वेंटिलेशन हो।

Around the web