Hair care in 2024: डैंड्रफ और बाल झड़ने से बचा सकते हैं ये घरेलू नुस्खे, जानें कैसे काम करेंगे ये नुस्खे

 
Hair care in 2024: डैंड्रफ और बाल झड़ने से बचा सकते हैं ये घरेलू नुस्खे, जानें कैसे काम करेंगे ये नुस्खे
Hair care in 2024: नए साल के जश्न के दौरान चेहरे की खूबसूरती के साथ बालों की चमक बरकरार रखने के लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल, ठंडी हवाएं बालों की प्राकृतिक चमक छीन लेती हैं। इससे न सिर्फ बालों की बनावट पर असर पड़ता है, बल्कि रोम भी कमजोर होने लगते हैं। ऐसे में केमिकल ट्रीटमेंट और कुछ अनहेल्दी आदतें बालों को नुकसान पहुंचाने लगती हैं। इससे डैंड्रफ और पपड़ीदार स्कैल्प की समस्या बढ़ जाती है। जानिए सर्दियों में अपने बालों को स्वस्थ (डैंड्रफ और पपड़ीदार स्कैल्प) रखने के लिए क्या हैं वो टिप्स। Also Read: HD 2967 Wheat Variety: गेहूं की इस किस्म की बुआई करने वाले किसानों को शानदार फायदा, पैदावार होगी बम्पर
hair ko healthy banane ke liye inn tips ko follow karein
Hair care in 2024: गर्म तेल से बालों में कंघी करें
मॉइस्चराइजिंग गुणों से भरपूर नारियल तेल को हल्का गर्म करके अपने बालों की जड़ों में लगाएं। इससे बालों का रूखापन और डैंड्रफ की समस्या दूर होने लगती है। बालों की नमी बनाए रखने के लिए हफ्ते में 2 से 3 बार सिर की मालिश जरूर करें। इस तरह बालों की चमक बरकरार रहती है।
टोपी या स्कार्फ पहनें
अपने बालों को ठंडी हवाओं से बचाने के लिए टोपी या स्कार्फ पहनें। इससे बालों की जड़ें मजबूत रहती हैं और रूखेपन से भी छुटकारा मिलता है। अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए मुलायम साटन स्कार्फ या रेशम की टोपी पहनें।
Hair care in 2024: घर पर बने शैम्पू का प्रयोग करें
बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए घर पर बना शैम्पू बेहद प्रभावी तरीका है। सिर पर खुजली और रूसी से खुद को बचाने के लिए रीठा या साबुन अखरोट से एक शैम्पू तैयार करें। इसके लिए 4 से 5 रीठा लें और उन्हें मलमल के कपड़े में बांध लें. अब एक बर्तन में पानी लें और उसमें एक लिनेन का कपड़ा डाल दें। 8 से 10 मिनट बाद जब रीठा नरम हो जाए तो मलमल के कपड़े को दूसरे कटोरे में निचोड़ लें और उसके पानी से बालों को धो लें। इससे बाल मुलायम और स्वस्थ रहते हैं।
Hair care in 2024: डैंड्रफ और बाल झड़ने से बचा सकते हैं ये घरेलू नुस्खे, जानें कैसे काम करेंगे ये नुस्खे
नियमित ट्रिम्स करें
बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए नियमित ट्रिमिंग कराएं। इससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है और बालों के झड़ने से भी छुटकारा मिलता है। हर महीने नियमित रूप से अपने बालों को ट्रिम करना न भूलें।
Hair care in 2024: हीट स्टाइलिंग से बचें
अपने बालों पर हेयर स्टाइलिंग के लिए हीटिंग टूल और हेयर ड्रायर का उपयोग करने से बचें। इससे बाल अपनी चमक खोने लगते हैं और डैंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है। बार-बार हेयर स्टाइलिंग से बालों पर इस्तेमाल किए जाने वाले उत्पाद जड़ों को कमजोर कर देते हैं। साथ ही गर्मी से बालों में रूखापन भी बढ़ जाता है।
डैंड्रफ के लिए आप ये घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं
Hair care in 2024: बालों में लौंग का पानी छिड़कें
इसके लिए 3 से 4 लौंग लें और उन्हें कुचलकर 2 गिलास पानी में उबालें। जब पानी का रंग बदलने लगे तो इसे 8 से 10 मिनट बाद ठंडा होने के लिए रख दें। अब इसमें 4 से 5 बूंदें टी ट्री ऑयल की मिलाएं और इसे एक स्प्रे बोतल में भर लें। शैंपू करने से 30 मिनट पहले इसे अपने बालों पर स्प्रे करें और सिर की गोलाकार गति में मालिश करें। इससे स्कैपुलर का रूखापन कम हो जाता है और बालों के झड़ने की समस्या दूर हो जाती है। baalon ki growth ke liye karaen trimimng
चावल के पानी से सिर की मालिश करें
चावल को पानी में उबालने के बाद उस पानी को फेंकने की बजाय ठंडा होने पर एक बोतल में रख लें और उसमें एक छोटा चम्मच दालचीनी और 4 से 5 बूंद बादाम का तेल मिला लें। अब इस पानी को स्कैल्प पर स्प्रे करें। इससे सिर की त्वचा पर होने वाली एलर्जी से राहत मिलती है। मसाज करने के 30 मिनट बाद अपने बालों को धो लें।
Hair care in 2024: एलोवेरा जेल और नीम की पत्तियां
नीम की पत्तियों को उबालकर उसका पेस्ट बना लें और इसमें एलोवेरा जेल मिला लें। अब इस मिश्रण को बाल धोते समय शैम्पू में मिलाएं और अपने बालों पर लगाएं। इससे बालों की चमक बरकरार रहती है। साथ ही हेयरवॉल की समस्या भी दूर होने लगती है। Also Read: Vastu Tips For Bedroom: शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल और बेहतर बनाने के लिए तो अपनाएं वास्तु शास्त्र के ये उपाय
आंवला और शिकाकाई
बाजार में मिलने वाले सूखे काले आंवले बालों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। उन्हें चीरों में काटें और शिकाकाई की 3 से 4 कलियों के साथ रात भर भिगो दें। अब सुबह उठकर इन्हें रगड़ें और गूदा अलग कर लें। इसमें माइल्ड शैम्पू मिलाएं और बालों की जड़ों से लेकर लंबाई तक अच्छे से लगाएं। इससे बालों में पनप रही रूसी खत्म होने लगती है।

Around the web