Hair Loss Causes: इन कारणों से झड़ने लगते हैं बाल, जानें गंजापन रोकने का समाधान

 
Hair Loss Causes: इन कारणों से झड़ने लगते हैं बाल, जानें गंजापन रोकने का समाधान
Hair Loss Causes: तेजी से बदलती जीवनशैली का असर न सिर्फ हमारी सेहत पर पड़ता है, बल्कि हमारे बालों पर भी पड़ता है। आजकल हर कोई झड़ते बालों और कई अन्य समस्याओं से परेशान है। गलत खान-पान और अन्य कारणों से अक्सर बाल झड़ने की समस्या हो जाती है। झड़ते बाल अक्सर आपकी सुंदरता और आत्मविश्वास को कम कर देते हैं। ऐसे में जरूरी है कि बालों के झड़ने के कारणों का जल्दी पता लगाया जाए और उसका समाधान किया जाए। अगर आप भी बाल झड़ने की समस्या से पीड़ित हैं तो आज इस लेख में हम आपको बाल झड़ने के कुछ संभावित कारणों और उनके समाधान के बारे में बताएंगे- Hair Loss Causes: इन कारणों से झड़ने लगते हैं बाल, जानें गंजापन रोकने का समाधान Hair Loss Also Read: Jammu Kashmir Terrorist Attack: जम्मू कश्मीर के राजौरी में बड़ा आतंकी हमला, सेना के 4 जवान हुए शहीद
Hair Loss Causes: पोषक तत्वों की कमी
आजकल लोगों की खान-पान की आदतें तेजी से बिगड़ रही हैं। ऐसे में शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण न सिर्फ सेहत पर असर पड़ता है, बल्कि बालों पर भी गहरा असर पड़ता है। बायोटिन की कमी से आपके बाल टूटने लगते हैं। इसके अलावा विटामिन सी वाली चीजें न खाने और आयरन की कमी से भी बाल झड़ने लगते हैं। समाधान: बालों को झड़ने से रोकने के लिए अपने आहार में पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें। आप चाहें तो इसके लिए किसी स्वास्थ्य विशेषज्ञ से भी सलाह ले सकते हैं।
Hair Loss Causes: तनाव और शारीरिक आघात
भावनात्मक और शारीरिक तनाव टेलोजन एफ्लुवियम नामक स्थिति को ट्रिगर करता है जो बालों के झड़ने में योगदान कर सकता है। बहुत अधिक तनाव बालों के झड़ने की संख्या को बढ़ा सकता है। इस वजह से सिर्फ कंघी करने या बाल धोने से ही बाल झड़ने लगते हैं। समाधान: तनाव के कारण होने वाले बालों के झड़ने को रोकने के लिए तनाव को प्रबंधित करने का प्रयास करें। इसके लिए आप विश्राम तकनीक, ध्यान, नियमित व्यायाम और स्वस्थ कार्य जीवन संतुलन की मदद ले सकते हैं।
Hair Loss Causes: जेनेटिक्स
कभी-कभी जेनेटिक्स, या पारिवारिक इतिहास भी बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। इसे एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया के रूप में जाना जाता है, जो ज्यादातर लोगों में गंजेपन का कारण बन सकता है। समाधान: हालाँकि आप अपने जेनेटिक्स को नहीं बदल सकते हैं, लेकिन आप डॉक्टर की सलाह से कुछ दवाओं की मदद से बालों के झड़ने को धीमा या कम कर सकते हैं।
Hair Loss Causes: ऑटोइम्यून डिजीज
एलोपेसिया एरिटा नामक स्थिति के कारण प्रतिरक्षा प्रणाली बालों के छिद्रों पर हमला करती है, जिससे बाल झड़ने लगते हैं। हालाँकि, एलोपेसिया एरीटा शरीर पर कहीं भी बाल झड़ने का कारण बन सकता है, लेकिन यह आमतौर पर सिर और चेहरे को प्रभावित करता है। समाधान: उपचार के विकल्प अलग-अलग होते हैं और इसमें कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स, इम्यूनोथेरेपी या स्वास्थ्य विशेषज्ञ द्वारा निर्धारित अन्य दवाएं शामिल हो सकती हैं। Also Read: Mandi Bhav 21 December 2023: जानें आज हरियाणा-राजस्थान मंडियों में क्या रहे फसलों के भाव Hair Loss Causes: इन कारणों से झड़ने लगते हैं बाल, जानें गंजापन रोकने का समाधान Hair Loss
Hair Loss Causes: बालों से जुड़ी बुरी आदतें
आजकल लोग स्टाइलिंग के लिए अपने बालों पर कई तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं, जिससे बाल खराब हो जाते हैं और बाल झड़ने लगते हैं। समाधान: बालों की देखभाल के लिए सही तरीके अपनाएं। अपने बालों पर हीट स्टाइलिंग कम से कम करें, टाइट हेयर स्टाइल से बचें और अपने बालों के लिए सही उत्पादों का उपयोग करें।

Around the web