Health lifestyle: घर के ये 5 काम करते हैं तो आपको नहीं है जिम जानें की जरूरत, घर ही मिलेगी सारी ऊर्जा

 
Health lifestyle: क्या आपकी दिनचर्या आपको फिट और स्वस्थ रख सकती है? यहां बताया गया है कि आप फिट रहने के लिए क्या कर सकते हैं।
Health lifestyle: घर की सफ़ाई करना
घर की सफ़ाई करना जैसे झाड़ू लगाना, पोछा लगाना, बर्तन धोना आदि एक अच्छा व्यायाम है। सफाई के इन कामों को करते समय आपके हाथ और पैर लगातार हिलते रहते हैं। शरीर के विभिन्न हिस्सों को साफ करने के लिए झुकना, , आगे-पीछे करना पड़ता है। Also Read: Agriculture News: बारिश की वजह से इन फसलों को खतरा, जानें कैसे करें बचाव
घर की सफाई जैसे - झाड़ू लगाना, पोंछा लगाना, बर्तन धोना आदि एक अच्छा व्यायाम है. इन सफाई का कामों को करते समय आपके हाथ-पैर लगातार चलते रहते हैं. शरीर के अलग-अलग भागों को मोड़ना, झुकना, साफ करने के लिए आगे-पीछे होना पड़ता है.
Health lifestyle: सीढ़ियाँ चढ़ना उतरना
सीढ़ियाँ चढ़ना और उतरना फिट रहने का एक शानदार तरीका है। अगर आप रोजाना कम से कम 10-15 मिनट सीढ़ियां चढ़ते-उतरते हैं तो इससे आपके पैरों और पूरे शरीर की मांसपेशियां मजबूत होंगी।
Health lifestyle: बागवानी
बागवानी भी एक अच्छा व्यायाम है। पौधों की देखभाल के लिए पानी देना, निराई करना, घास काटना और खाद डालना आवश्यक है। ये सब काम करते समय आपका पूरा शरीर हिल रहा होता है। Also Read: Pradosh Vrat 2024: जानें फरवरी 2024 का पहला प्रदोष व्रत कब, शिव-गणेश की पूजा का का शुभ संयोग
बागवानी या गार्डनिंग भी एक अच्छा व्यायाम है. पौधों की देखभाल के लिए उन्हें पानी देना, खरपतवार निकालना, घास काटना, खाद डालना आदि काम करने पड़ते हैं. इन सभी कामों को करते हुए आपका पूरा शरीर गतिशील रहता है.
Health lifestyle: कपड़े अपने हाथों से धोना
अपने कपड़े अपने हाथों से धोना एक संपूर्ण शारीरिक व्यायाम है। इसमें आपको बाल्टी को बार-बार उठाना और पकड़ना पड़ता है जिससे आपकी बाहों और शरीर को गति मिलती है।

Around the web