Health Tips: फ्रिज में भूलकर भी न रखें ये चीजें, शरीर के लिए हो सकती हैं नुकसानदायक!

 
Health Tips: रोजमर्रा की जिंदगी में विभिन्न चीजें बनाने के लिए रसोई में कई चीजों का उपयोग किया जाता है। सब्जियों, दूध, दही, मसालों आदि का उपयोग करके विभिन्न थीम वाले व्यंजन तैयार किए जाते हैं। कभी-कभी कुछ चीजें इतनी अधिक हो जाती हैं कि बाद में उपयोग के लिए उन्हें फ्रिज में रखना पड़ता है। खाने-पीने की चीजें फ्रिज में रखी जाती हैं, लेकिन यह जानना जरूरी है कि कुछ खाद्य पदार्थ, मसाले और सब्जियां ताजगी बनाए रखने के बजाय जहरीले हो सकते हैं। इनके बारे में जानकारी देते हुए आयुर्वेदिक डॉक्टर डिंपल जांगड़ा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया कि इन चीजों को फ्रिज में रखना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। Also Read: Dairy Farming: डेयरी खोलने के लिए मिलेगा 20 लाख रुपये का लोन, ऐसे उठाएं लाभ
Health Tips: यहां कुछ सामान्य चीजें दी गई हैं जिन्हें फ्रिज में नहीं रखना चाहिए:
Health Tips:अब छिले हुए लहसुन को फ्रिज में न रखें:
कई बार ऐसा होता है कि लोग सब्जी में डालने के लिए लहसुन को पहले ही छीलकर फ्रिज में रख देते हैं. क्या आप जानते हैं कि यह लहसुन को जहरीला बना सकता है? आयुर्वेदिक हेल्थ कोच डॉ. डिंपल के मुताबिक, जब आप छिले हुए लहसुन को फ्रिज में रखते हैं तो उस पर फंगस तेजी से बढ़ने लगता है। इसके कारण लहसुन कैंसर का कारण बन सकता है। लहसुन को बाहर रखें और कभी भी छिला हुआ लहसुन न खरीदें, सब्जी, दाल, नॉनवेज में डालते समय ही लहसुन छीलें।
Health Tips: प्याज काटकर फ्रिज में न रखें:
कई बार ऐसा होता है कि लोग सब्जियों या सलाद में डालने के लिए ज्यादा प्याज काटते हैं और जब बच जाता है तो उसे फ्रिज में रख देते हैं. प्याज कम तापमान के प्रति प्रतिरोधी है। जब आप इसे फ्रिज में रखते हैं तो इसमें मौजूद स्टार्च चीनी में बदलने लगता है, जिससे इस पर फफूंद बनने लगती है। छिले हुए कटे हुए प्याज को कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। इससे आसपास के हानिकारक बैक्टीरिया प्याज पर जमने लगते हैं, जिससे फंगस पनपने लगती है।
Health Tips: भूलकर भी फ्रिज में न रखें अदरक:
जब आप अदरक का टुकड़ा फ्रिज में रखते हैं तो यह बहुत तेजी से बैक्टीरिया और फंगस को अपनी चपेट में लेने लगता है। इस प्रकार के अदरक का लगातार सेवन आपकी किडनी और लीवर को नुकसान पहुंचा सकता है। इसे कभी भी फ्रिज में न रखें, एंटीऑक्सीडेंट और कई पोषक तत्वों से भरपूर अदरक सेहत के लिए बेहद स्वास्थ्यवर्धक जड़ी-बूटी है। Also Read: Protect milch animals: दुधारू पशुओं में सायनाइड पॉइजनिंग मचा रहा आंतक, ये रहा लक्षण और बचाव का तरीका
Health Tips: पके हुए चावल को फ्रिज में भी न रखें
ऐसा लगभग हर घर में होता है कि खाने के बाद जब चावल बच जाते हैं तो लोग उसे फ्रिज में रख देते हैं। यह एक बहुत ही सामान्य प्रथा है; एक दिन से ज्यादा रखा हुआ चावल खाने से बचना चाहिए। दरअसल, चावल भी एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिस पर फंगस बहुत तेजी से बनने लगता है। बार-बार गर्म किए हुए चावल और फ्रिज में रखे चावल, वह भी 24 घंटे से ज्यादा समय तक खाने से फूड पॉइजनिंग हो सकती है। इतना ही नहीं चावल को कभी भी एक बार से ज्यादा गर्म नहीं करना चाहिए. इतना ही नहीं, आलू और शिमला मिर्च को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए, नहीं तो उनकी बनावट, रंग और स्वाद बदल सकता है। इसे कमरे के तापमान पर ही रखना बेहतर है.

Around the web